ENGLISH HINDI Thursday, June 20, 2019
Follow us on
पंजाब

खुले में बायो-मेडीकल वेस्ट फेंकने पर होगी एफआईआर: डीसी

April 10, 2019 08:25 PM

फिरोजपुर, मनीष बावा:

डिप्टी कमिश्नर श्री चंद्र गैंद ने बायो-मेडीकल वेस्ट को खुले में फेंकने पर नाराजगी जताते हुए शहर के मेडीकल क्लीनिक संचालकों, नर्सिंग होम के मालिकों और लैब टैक्नीशियंस को जल्द से जल्द बायो-मेडीकल वेस्ट उठाने वाली कंपनी के साथ जुड़कर नियम मुताबिक बायो-मेडीकल वेस्ट के निस्तारण का आदेश दिया है। बुधवार को जिला प्रशासकीय काम्पलेक्स में शहर में मेडीकल क्लीनिक चलाने वाले बीएएमएस, बीईएमएस डॉक्टर्स, लैबोरेटरी चलाने वाले टैक्नीशियंस और नर्सिंग होम के संचालकों के साथ एक मीटिंग में डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि खुले में बायो-मेडीकल वेस्ट फेंका गया तो इसे बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने पिछले दिनों एक सड़क पर खुले में फेंके गए बायो-मेडीकल वेस्ट का हवाला देते हुए कहा कि ऐसे मामलों में अब एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। डिप्टी कमिश्नर श्री चंद्र गैंद ने इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि यह हैरान करने वाला तथ्य है और जल्द ही बायो-मेडीकल वेस्ट को खुले में फेंकने वालों के खिलाफ मुहिम शुरू की जाएगी।

उन्होंने नगर काउंसिल के सैनेटरी इंस्पेक्टर सुखपाल सिंह को मौके पर ही निर्देश जारी किया कि खुले में बायो-मेडीकल वेस्ट फेंकने वालों के केस पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को एफआईआर के लिए रैफर करें। डिप्टी कमिश्नर ने सभी डॉक्टर्स को कंपनी के प्रतिनिधि के साथ एक बैठक करके अपनी समस्या बताने के लिए कहा, जिसमें नगर काउंसिल के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। डिप्टी कमिश्नर श्री चंद्र गैंद ने मीटिंग में मौजूद सभी डॉक्टर्स से अपील करते हुए कहा कि वह जिम्मेदार नागरिक की तरह काम करें क्योंकि बायो-मेडीकल वेस्ट की सीरींज, कॉटन इत्यादि अगर किसी दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आई तो इससे वह भी गंभीर बीमारी का शिकार हो सकता है।

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की तरफ से शहर की साफ-सफाई को टॉप प्रायोरिटी पर रखा गया है। इसके लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। सीसीटीवी कैमरे भी लगवाए गए हैं। अगर अब गंदगी फैलाने वाले और लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने वाले नहीं सुधरे तो कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें
रेलवे ट्रैक क्रॉस करते हुए बच्ची की हुई मौत 24 वर्षीय युवती ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में मकान मालिकन को ठहराया कसूरवार मैडीकल स्टोर्ज की नियमित जांच के आदेश छापेमारी के दूसरे दिन राज्य में से 3500 किलो प्लास्टिक बैग ज़ब्त नगर कौंसिल की उदासीनता से ट्रैफिक समस्या हुई विकराल सीवर की सफ़ाई करते 7 मज़दूरों की मौत पर दी श्रद्धांजलि नशा मुक्त समाज निर्माण करने के लिए सभी वर्गों के लोग प्रयास करें: एसएसपी पीडि़ता मीना केस— दोषियों के विरुद्ध होगी सख्त कानूनी कार्यवाही: चन्नी कैप्टन द्वारा अनाज भंडारण के लिए ढके गोदामों के निर्माण हेतु प्रधानमंत्री के हस्तक्षेप की मांग पंथ और पंजाब हितैषी होने की ड्रामेबाजी छोड़ें बादल: प्रो. बलजिन्दर कौर