ENGLISH HINDI Tuesday, June 25, 2019
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
विजिलेंस जांच के चलते कई अफसर नदारद, चौथे दिन भी हुई पूछताछ, हाईप्रेाफाइल मामले पर एआईजी ने कहा, जांच जारी पंजाब में गतका खेल गतिविधियों में और तेज़ी लाई जायेगी: लिबड़ाडॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस भाजपा ने श्रद्धांजलि दी डडू माजरा में जानवर जलाने के प्लांट के प्रस्ताव के विरोध में रोष प्रदर्शन, मेयर का पुतला जलायासीवरेज ओवरफ्लो की बदबू से लोग बेहाल, कोई सुनवाई नहींअवैध निर्माणों से जीरकपुर लगातार बन रहा है अर्बन स्लमजीजा के साथ बलटाना का युवक बुलेट पर काजा घूमने निकला पहाड़ से बोल्डर गिरा, दोनों की मौके पर मौतहाई—वे किनारे मनमर्जी की पार्किंग, हादसों को न्यौंता
चंडीगढ़

लोकसभा चुनाव सीपीआई (एमएल) रेड स्टार ने चंडीगढ व पंजाब से उमीदवार की घोषणा की

April 10, 2019 08:54 PM
चंडीगढ़, सुनीता शास्त्री
लोकसभा चुनावों के मद्देनजर सी पी आई ( एम एल) रेड स्टार ने चंडीगढ़ढ़ और पंजाब में दो जगह चुनाव लडऩे जा रही है। इसके लिए पार्टी ने अपने दो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने इस मौके अपने घोषणा पत्र को भी रिलीज किया। सी पी आई ( एम एल) रेड स्टार की ओर से चंडीगढ़ के लिए यहाँ कामरेड लश्कर सिंह उमीदवार होंगे, वही पंजाब के जिला संगरूर से कामरेड जीत सिंह का नाम पार्टी उमीदवार होंगे।
लश्कर सिंह ने बताया कि अगर देश की सता से भाजपा को परास्त करना है तो निश्चित रूप से जन विकल्प के लिए सभी एकजुट हों। मोदी और भगवा ताकतों द्वारा चुनावों के ऐन पूर्व चालाकी से आतंकवाद- विरोधी युद्धोन्माद और पाकिस्तान के प्रति नफरत का माहौल पैदा किया गया है। हालांकि बॉर्डर पर तनाव काम हों चूका है, लेकिन मीडिया जगत अब भी युद्धोन्माद को हवा दे रहा है। हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों से पता चलता है कि नव उदारवादी मोदी राज के खिलाफ जन असंतोष बढ़ रहा है।
विद्यार्थियों और नौजवानों के आंदोलन, मर्दवादी उत्पीडन और लैंगिक असमानता के खिलाफ महिलाओं का आक्रोश, पर्यावरण और आवास स्थलों कि रक्षा के लिए संघर्ष इत्यादि धीरे धीरे गति पकड़ रहे हंै। उन्होंने आगे कहा कि देश में फैल रही आराजकता के साथ साथ बेरोजगारी और भ्रष्टाचार उनके मुख्य एजेंडों में शामिल है। उन्होंने बताया कि देश में इस समय मोदी राज नहीं,बल्कि फासीजिम है।
आरएसएस की बागडोर में देश की सरकार चल रही है । आज देश का हर नागरिक जानता है, देश को बी जे पी नहीं आरएसएस ऑपरेट कर रही है। अगर मोदी सरकार कहती है कि जी एस टी और नोटबंदी वाकई में ऐतिहासिक फैसले थे, तो मोदी सरकार क्यों नहीं इन मुद्दों पर वोट मांगती। क्यों वो हिन्दुवाद और कांग्रेस के 70 साल के शासन को लेकर ही हमेशा भाषण देते रहेंगे और कांग्रेस को कोसते रहेंगे। मोदी और उनके मंत्री अपने भाषणों में हमेशा यही कहते है कि मोदी के राज में देश का भरपूर विकास हुआ है।अगर ऐसा है तो क्यों नहीं वो अपने किये विकास के दम पर वोट मांगते।लश्कर सिंह ने बताया की उनकी पार्टी के मुख्य मुद्दे हैं।चंडीगढ़-पंजाब का अभिन्न अंग है। इसे पंजाब से छीना गया है।चंडीगढ़पंजाब की राजधानी थी, लेकिन इसे यू टी का दर्जा दे दिया गया है । जो की पूर्णत: गलत है। इससे पंजाब की जनता अपने को ठगा सा महसूर कर रही है। केंद्र सरकार इसे सिंगल स्टेट कैपिटल डिक्लेअर करे,अन्यथा लोग संघर्ष करने को मजबूर होंगे। पंजाब का पानी भी केंद्र सरकार ने अपने कब्जे में ले कर अन्य राज्यों लुटा दिया है।
अकाली दल-भाजपा का सहयोगी दल होने के चलते राज्य के ज्वलंत मुद्दों से भाग रहा है ।जबकि केंद्र में भाजपा की सरकार होने के बाबजूद भी बी जे पी ने पंजाब के लिए कुछ नहीं किया, बल्कि स्थानीय भाजपा नेतृत्व ने भी इन मुद्दों को नजरअंदाज ही किया है । बेरोजगारी और भ्रष्टाचार का मुद्दा भी उनके मुख्य एजेंडे में शामिल है। राज्य सरकार की जन विरोधी और व्यवसाय विरोधी नीतियों के चलते राज्य से लगभग 20000 इंडस्ट्रीज पलायन कर अन्य राज्यों में शिफ्ट कर गयी है, यहाँ उन्हें इंडस्ट्री लगाने के लिए सब्सिडी मिल रही है ।
कांग्रेस और भाजपा एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगा रही है। देश के विकास को लेकर इनके पास कोई ठोस एजेंडा नहीं है, मकसद है तो सिर्फ और सिर्फ सता पर काबिजहोना। उन्होंने बताया कि उनके चुनाव घोषणा पत्र में अफस्पा और  यू ए पी ए जैसे अहम मुद्दे को भी बेहद गंभीरता से उठाया गया है।
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और चंडीगढ़ ख़बरें
डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस भाजपा ने श्रद्धांजलि दी डडू माजरा में जानवर जलाने के प्लांट के प्रस्ताव के विरोध में रोष प्रदर्शन, मेयर का पुतला जलाया हम्बल टू बी चंड़ीगढ़ीअन्स-ऐ फेसबुक ग्रुप ने हम्बल हार्ट्स मीट-2 का किया आयोजन गांव दड़ुआ से मक्खनमाजरा को जोडऩे वाली सडक़ पर हाईमास्ट लाइट की स्थापना पत्रकार प्रतिनिधिमंडल ने स्वास्थ्य मंत्री को दिया स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ देने के लिए मैमोरैंडम शूलिनी यूनिवर्सिटी रिसर्च के क्षेत्र में देश में शीर्ष स्थान पर: खोसला चण्डीगढ़ के सैक्टर 17 प्लाजा में तीन-दिवसीय योगा प्रदर्शनी शुरू यूक्रेन व रूस में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए सेमिनार 20 जून को आईएचआरसी ने पौधारोपण अभियान चलाया समर फंक डांस नाइट आयोजित