ENGLISH HINDI Tuesday, June 25, 2019
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
विजिलेंस जांच के चलते कई अफसर नदारद, चौथे दिन भी हुई पूछताछ, हाईप्रेाफाइल मामले पर एआईजी ने कहा, जांच जारी पंजाब में गतका खेल गतिविधियों में और तेज़ी लाई जायेगी: लिबड़ाडॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस भाजपा ने श्रद्धांजलि दी डडू माजरा में जानवर जलाने के प्लांट के प्रस्ताव के विरोध में रोष प्रदर्शन, मेयर का पुतला जलायासीवरेज ओवरफ्लो की बदबू से लोग बेहाल, कोई सुनवाई नहींअवैध निर्माणों से जीरकपुर लगातार बन रहा है अर्बन स्लमजीजा के साथ बलटाना का युवक बुलेट पर काजा घूमने निकला पहाड़ से बोल्डर गिरा, दोनों की मौके पर मौतहाई—वे किनारे मनमर्जी की पार्किंग, हादसों को न्यौंता
हिमाचल प्रदेश

कर्मचारियों को वीवीपैट, ईवीएम का दिया जा रहा है प्रशिक्षण

April 11, 2019 06:44 PM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा) लोकसभा निर्वाचन-2019 के तहत टोल फ्री नंबर 1950 पर वोटर आईडी कार्ड तथा बूथ मतदान अधिकारी के बारे में जानकारी हासिल करने की सुविधा भी प्रदान की जा रही है ताकि मतदाताओं को बेहतर सुविधा मिल सके। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी संदीप कुमार ने देते हुए बताया कि इस बार निर्वाचन आयोग की तरफ से सुगम मतदान का थीम निर्धारित किया गया है तथा इसी को ध्यान में रखते हुए मतदाताओं को जागरूक भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि टोल फ्री नंबर 1950 के माध्यम से मतदाता मतदान से संबंधित अन्य जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में नए मतदाताओं का नोमिनेशन से दस दिन पहले तक नाम दर्ज किया जा सकता है जबकि मतदाता सूचियों में किसी भी तरह के नाम कटवाए नहीं जा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि स्वतंत्र तथा निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने मोबाइल ऐप सी विजिल लांच किया है इस ऐप के जरिये आम जन आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकेगा, सी विजिल ऐप के लिए कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन जीपीएस वाला स्मार्टपफोन होना जरूरी है।
उन्होंने कहा कि कांगड़ा संसदीय क्षेत्र में 20102 सैन्य जवानों को ई-ट्रांसमिटिड पोस्टल बैलेट पेपर भेजे जाएंगे ताकि सैन्य जवान भी अपने मतदान का प्रयोग कर सकें। यह पोस्टल बैलेट पेपर सेना के सभी 17 सेगमेंट्स में भेजे जाएंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप कुमार ने बताया कि मतदान में ज्यादा से ज्यादा से लोग भाग लें इस के लिए मतदाता जागरूकता अभियान भी जिला में आरंभ किया गया है तथा दिव्यांगों से लेकर युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि जिला में 1611 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं तथा इन मतदान केंद्रों पर चुनाव आयोग के दिशा निर्देशानुसार आवश्यक सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं ताकि लोगों को मतदान करने में किसी भी तरह की दिक्कतें नहीं आएं। उन्होंने कहा कि जिला में विभिन्न स्तरों पर मतदान के लिए ईवीएम तथा वीवीपैट का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
कुल्लू के बंजार में दर्दनाक बस हादसे में 44 की मौत कुल्लू जिला जनमंच में आई 83 शिकायतें, 61 का मौके पर निपटारा धीमान सम्भालेंगे नौणी विश्वविद्यालय के कुलपति का पदभार हिमाचल में 11 एचएएस अफसर इधर से उधर, विशाल शर्मा को आरटीओ कांगड़ा लगाया कुल्लू की नई डीसी डा. ऋचा वर्मा ने संभाला कार्यभार सामान्य कामगार भी हर माह ले सकते हैं 3000 रुपये पैंशन शिक्षा, स्वास्थ्य व संस्कार ही बनाते हैं व्यक्ति को संपूर्ण: राज्यपाल 13 जून से होगी नगर निगम शिमला की कार्य की जांच 31 जुलाई तक मछली पकड़ने पर पूर्ण प्रतिबंध: मत्स्य पालन मंत्री हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट में दो नए न्यायाधीशों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई