ENGLISH HINDI Thursday, June 20, 2019
Follow us on
राष्ट्रीय

अन्तर्राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक प्रारम्भ, वर्षभर होने वाले कार्यक्रमों की बनेगी रूपरेखा

April 11, 2019 07:16 PM

आबू रोड, फेस2न्यूज ब्यूरो:
ब्रह्माकुमारीज संस्थान द्वारा वर्ष भर में देश विदेश में आयोजित होने वाले सामाजिक सरोकारों से सम्बन्धित कार्यक्रमों की रूपरेखा बनाने, उसे जमीनी स्तर पर उतारने तथा ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए ब्रह्माकुमारीज संस्थान की अंतराष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक प्रारम्भ हो गयी है। इस कार्यकारिणी की बैठक में स्वयं संस्था दादी जानकी अध्यक्षता कर रही है। इसमें करीब 18 सौ से ज्यादा सदस्य हिस्सा ले रहे हैं।
उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि इस वर्ष भारत का कोना कोना आध्यात्मिकता के बीज से अछूता ना रहे। इसके लिए व्यापक रूप में ऐसी योजनाएं बनायी जाए। जो प्रत्येक व्यक्ति तक आध्यात्मिक सशक्तिकरण के साथ भौतिक तरक्की का रास्ता खुल सके। यह अन्तर्राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक इसके लिए सार्थक सिद्ध होगी।   

 
इस अवसर पर ब्रह्माकुमारीज संस्थान की अरिक्ति मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी ने कहा कि युवा जागेगा तो देश जग जायेगा। इसके विश्व व्यापी अभियान चलाया जाये ताकि लोगों में और खासकर युवाओं में एक रूझान पैदा हो सके। इसके जरिए ही हम लोागें का एक सुन्दर समाज बनाने में मददगार हो सकते हैं। कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारीज संस्था के महासचिव बीके निर्वेर ने कहा कि हमारा प्रयास है कि चाहे वह ग्रामीण इलाके में रहन वाला व्यक्ति हो या शहर में हर किसी को सामाजिक सरोकारों के प्रति गम्भीरता होनी चाहिए। जिससे समाज का विकास हो सके। वर्ष भर इन्हीं कार्यक्रमों पर फोकस रहेगा ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा इम्प्लीमेंट किया जा सके।
कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारीज संस्था के अतिरिक्त महासचिव बीके बृजमोहन ने कहा कि भारत तेजी से उभरता हुआ देश है। लेकिन इसमें यदि लोगों के जीवन में मानवीय मूल्यों का भी प्रचार प्रसार हो तो निश्चित तौर पर उससे एक अच्छा इंसान का निर्माण होगा। जो समाज के ज्वलंत मुद्दे है उनपर गम्भीरता से फोकस किया जाये तो इसका निराकरण किया जा सकता है।
कार्यक्रम में सभी प्रभागों के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर, मुख्यालय कोआर्डिनेटर, जोन सब जोन प्रभारी, मुख्य सेवाकेन्द्रों के प्रभारी हिस्सा ले रही है। इस अवसर पर मीडिया प्रभाग के अध्यक्ष बीके करूणा, ब्रह्माकुमारीज संस्थान के कार्यकारी सचिव बीके मृत्युंजय, पंजाब जोन के निदेशक बीके अमीरचन्द, ज्ञानामृत के प्रधान सम्पादक बीके आत्म प्रकाश, सोशल एक्टिीविटी ग्रुप के अध्यक्ष बीके भरत, शांतिवन प्रबन्धक बीके भूपाल, कार्यक्रम प्रबन्धिका बीके मुन्नी, फ्यूचर ऑफ पावर के निदेशक केन्या के निजार जुमा, आन्ध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायधीश वी ईश्वरैय्या, मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायधीश जस्टिस बीडी राठी, पूर्व आईएएस अधिकारी सीताराम मीना, उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि निदेशक बदरी विशाल तिवारी, आस्ट्रेलिया के पर्यावरणविद गोलो पिल्स समेत बड़ी संख्या में प्रबुद्ध लोग हिस्सा ले रहे हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें
विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए भारतीय तीरंदाज सम्मानित बांग्लादेश और दक्षिण कोरिया के चैनल दूरदर्शन फ्री डिश पर चैनलों को रियलटी शो और कार्यक्रम दिखाए जाते समय बच्‍चों की भागीदारी में संयम और संवेदनशीलता बरतने की सलाह भारतीय तटरक्षक करेगा दिल्ली में 12वीं आरईसीएएपी आईएससी क्षमता निर्माण कार्यशाला की सह-मेजबानी ट्रांसपोर्ट वाहन चालकों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता हटाने का निर्णय बेहतर चिकित्सा सुविधाओं के बिना अच्छे समाज का निर्माण कठिन: प्रो. रविकांत 17वीं लोकसभा की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री के वक्तव्य राजनीति से परे कुछ सवाल उठाती डॉक्टरों की हड़ताल डॉ. हर्षवर्धन ने डॉक्टरों संग मारपीट करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने हेतु मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा वायुसेना प्रमुख ने वायु सेना अकादमी में संयुक्त स्नातक परेड की समीक्षा की