ENGLISH HINDI Sunday, June 16, 2019
Follow us on
राष्ट्रीय

जलियांवाला बाग नरसंहार शताब्दी मनाने के संबंध में फोटो प्रदर्शनी

April 11, 2019 07:24 PM

चण्डीगढ, फेस2न्यूज:
जलियांवाला बाग नरसंहार की शताब्दी मनाने के संबंध में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के रीजनल आउटरीच ब्यूरो, चण्डीगढ़ की ओर से जलियांवाला बाग में एक तीन दिवसीय फोटो प्रदर्शनी 11 से 13 अप्रैल तक लगाई गई है। इस प्रदर्शनी को स्वतंत्रता संग्राम बारे फोटो प्रदर्शनी शीर्षक दिया गया है। इसमें कुछ तस्वीरें अखबारों की कतरनें और जलियांवाला बाग कांड से संबंधित लेख और भाषणों के कुछ अंश दिए गए हैं। प्रदर्शनी में दिखाई गई तस्वीरों में एक महात्मा गांधी व अन्य की ओर से बाग की जमीन हासिल करके वहां 13 अप्रैल 1919 को हुए नरसंहार में मारे गए लोगों की यादगार बनाने के लिए चंदा देने से संबंधित अपील है। इस प्रदर्शनी में 1857 की स्वतंत्रता की पहली लड़ाई से लेकर आजादी प्राप्त करने तक के समय से संबंधित कई घटनाओं को दर्शाया गया है। बहुत सारे लोग इस प्रदर्शनी को देखने आ रहे हैं जिनमें प्रवासी भारतीय भी शामिल है। उनका विचार है कि ऐसी प्रदर्शनियां सिर्फ लोगों के ऐतिहासिक ज्ञान में ही बढ़ौत्तरी नहीं करती बल्कि दर्शकों उस समय की याद भी दिलाती हैं ।
प्रदर्शनी के अलावा भारत के स्वतंत्रता संग्राम और जलियांवाला बाग के बारे में फिल्म्स डिवीजन और दूरदर्शन की ओर से तैयार फिल्में भी जनता को दिखाई जा रही है ।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें
डॉ. हर्षवर्धन ने डॉक्टरों संग मारपीट करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने हेतु मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा वायुसेना प्रमुख ने वायु सेना अकादमी में संयुक्त स्नातक परेड की समीक्षा की मेघालय में तुरंत प्रतिनिधिमंडल भेजने का फैसला, पंजाबियों को धमकियों मद्देनजऱ उठाया कदम मरीजों और डॉक्‍टरों से संयम बरतने की अपील कारगिल विजय की 20वीं वर्षगांठ 25 से27 जुलाई तक भाजपा का महत्वपूर्ण बैठक पार्टी मुख्यालय दिल्ली में हुई भारतीय भाषाओं को अधिक सशक्त बनाने पर बल गुजरात तट के लिए ‘बेहद खतरनाक तूफान’ की चेतावनी जारी चक्रवात वायु के मद्देनजर भारतीय नौसेना की तैयारियां हेल्थ इन्फॉरमेटिक्स पाठ्यक्रम एमबीबीएस प्रथम वर्ष से: प्रो. कांत