ENGLISH HINDI Monday, April 22, 2019
Follow us on
पंजाब

मानव मंगल स्मार्ट वर्ल्ड में बैसाखी पर बच्चों ने डाला भंगड़ा, गिद्दा

April 12, 2019 07:31 PM

जीरकपुर, जे एस कलेर:
मानव मंगल स्मार्ट वर्ल्ड में बैसाखी का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। स्कूल के सभी बच्चे पंजाबी पोशाक पहनकर आए और बच्चों ने भांगड़ा गिद्दा प्रस्तुत किया।

 
 
 
 
स्कूल की अध्यापिकाओं ने बच्चों को बैसाखी पर्व की जानकारी दी और बताया कि इस दिन पतंगबाजी का बहुत महत्व है। जूनियर विंग के छात्र पंजाबी पोशाकों में स्कूल आए औऱ युवा गबूर और मुटियारों ने सभी का ध्यान आकर्षित किया। छात्रों ने कक्षाओं में त्यौहार पर एक सूचनात्मक वीडियो का आनंद लिया और पार्टी टिफ़िन का भी आनंद उठाया जिसमें पंजाबी व्यंजन जैसे पकोड़े, छोले कुलचे, आलू परांठा आदि शामिल थे। इस अवसर पर स्टूडेंट्स को त्योहार का महत्व बताया गया कि कैसे किसान अपनी सोने जैसी गेहूं की फसल को देखकर प्रसन्नचित्त होकर खुशी से झूम उठते हैं। उन्हें बैसाखी के इतिहास के बारे में बताया गया कि इस दिन सिखों के दूसरे गुरु अंगद देव का जन्म इसी माह में हुआ था। इसी दिन सिखों के दसवें गुरु गुरु गोबिंद सिंह ने खालसा पंथ की स्थापना की थी। इसी दिन 1875 में स्वामी दयानंद सरस्वती ने आर्य समाज की स्थापना की थी। बौद्ध धर्म के लिए बैसाखी बहुत महत्वपूर्ण है। असम में इस त्योहार बिहू के नाम से मनाया जाता है। तमिलनाडु में पोंगल के रुप में मनाया जाता है। वहीं केरल में यह त्योहार विषु कहलाता है। छात्रों ने उत्सव के विभिन्न पहलुओं का अच्छी तरह से आनंद लिया और एक दूसरे के लिए खुशी की कामना करते हुए उत्साहपूर्ण अभिवादन का आदान-प्रदान किया। इस तरह के समारोहों और संबंधित गतिविधियों के माध्यम से स्कूल मानवाईंट्स की दृष्टि के विस्तार के लिए अवसर प्रदान करने की जिम्मेदारी बखूबी निभाता है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें
शताबगड़ में देह शामलात ज़मीन को लेकर हुआ विवाद, दलित परिवारों ने पुलिस पर धक्केशाही करने का लगाया आरोप दुकान को आग लगने से कारण लाखों का नुकसान देर रात तक क्लब चलाने पर हूप हाइवे मालिक के ख़िलाफ़ मामला दर्ज एन.के.शर्मा के गढ़ में ढिल्लों का तूफानी प्रचार, कई जगह की नुक्कड़ सभाएं अगर दुबारा चुनकर संसद पहुचा तो डेराबसी विधानसभा का पहल के आधार पर होगा योजनावद्ध विकास -डा. धर्मवीर गांधी सेठ मुंशी राम गिल्होत्रा की 39वीं पुण्य तिथि पर स्थापित किया गया सेठ मुंशी राम गिल्होत्रा सर्वहितकारी विद्या मंदिर लोकतांत्रिक गठजोड के उम्मीदवार डा. गांधी ने ज़ीरकपुर में खोला चुनाव दफ़्तर जीरकपुर के 80 परिवारों ने एक साथ थामा भाजपा का दामन पत्नी ने ही प्रेमी संग मिलकर पति की कर दी हत्या, ब्लाइंड मर्डर केस की सुलझी गुत्थी जीरकपुर में भाजपा और रखड़ा को बड़ा झटका, 26 कार्यकरिणी सदस्यों ने दिया इस्तीफा