ENGLISH HINDI Monday, April 22, 2019
Follow us on
पंजाब

गत्तके को दिलाई जायेगी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्धि: सैनी

April 15, 2019 10:22 AM

श्री आनन्दपुर साहिब, फेस2न्यूज:
इंटरनेशनल सिक्ख मार्शल आर्ट अकैडमी (इसमा) और गत्तका एसोसिएशन पंजाब द्वारा आरंभ की गई विरसा संभाल गत्तका लड़ी के अंतर्गत बैसाखी के पवित्र दिवस के मौके पर श्री आनन्दपुर साहिब में जि़ला रूपनगर गत्तका एसोसिएशन के सहयोग से 6वां विरसा संभाल और बैसाखी गत्तका कप करवाया गया।
जानकारी देते हुये इसमा के वित्त सचिव बलजीत सिंह सैनी बताया कि नेशनल गत्तका एसोसिएशन ऑफ इंडिया के प्रधान और इसमा के चेयरमैन हरजीत सिंह ग्रेवाल के नेतृत्व अधीन करवाए गए इस विरासती टूर्नामैंट में प्रमुख गतका टीमों ने शमशीरों, ढालों, तेगे और खडक़ते खंडों की आवाजों के दरमियान अपने जंगजू करतब दिखाकर दर्शकों को आश्चर्जनक होने के लिए मजबूर कर दिया। विरासती सिक्ख जंगजू कला के विभिन्न शस्त्रों के बढिय़ा प्रदर्शन के दौरान गत्तकेबाज़ों द्वारा इस मौके पेश किये युद्ध के दृश्य को देखकर दर्शक दंग रह गए।
इस मौके पर बोलते सचिव बलजीत सिंह सैनी और जि़ला गत्तका एसोसिएशन रूपनगर के प्रधान अमरजीत सिंह ने कहा कि देश की गौरवमयी खेल गत्तका को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रफुल्लित कर रही इंटरनेशनल सिक्ख मार्शल आर्ट अकैडमी और नेशनल गत्तका एसोसिएशन के नेतृत्व अधीन गत्तके को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दूसरे खेलों की तरह प्रसिद्धि दिलाई जायेगी जिससे गत्तका खिलाड़ी भी दूसरे खिलाडिय़ों की तरह अपना बनता हक और मान -सम्मान हासिल कर सकें। उन्होंने उपरोक्त गत्तका खेल संस्थाओं द्वारा गत्तके को अमीर विरासत पक्ष से और खेल के तौर पर विकसित करने सम्बन्धित किये जा रहे उपरालों का जि़क्र करते इस विरासती खेल को घर -घर की खेल बनाने के लिए समूह समाज सेवी और धार्मिक संस्थाओं समेत सिंह सभाओं से पूर्ण सहयोग की माँग की जिससे इस खेल की मकबूलियत में और विस्तार किया जा सके।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें
शताबगड़ में देह शामलात ज़मीन को लेकर हुआ विवाद, दलित परिवारों ने पुलिस पर धक्केशाही करने का लगाया आरोप दुकान को आग लगने से कारण लाखों का नुकसान देर रात तक क्लब चलाने पर हूप हाइवे मालिक के ख़िलाफ़ मामला दर्ज एन.के.शर्मा के गढ़ में ढिल्लों का तूफानी प्रचार, कई जगह की नुक्कड़ सभाएं अगर दुबारा चुनकर संसद पहुचा तो डेराबसी विधानसभा का पहल के आधार पर होगा योजनावद्ध विकास -डा. धर्मवीर गांधी सेठ मुंशी राम गिल्होत्रा की 39वीं पुण्य तिथि पर स्थापित किया गया सेठ मुंशी राम गिल्होत्रा सर्वहितकारी विद्या मंदिर लोकतांत्रिक गठजोड के उम्मीदवार डा. गांधी ने ज़ीरकपुर में खोला चुनाव दफ़्तर जीरकपुर के 80 परिवारों ने एक साथ थामा भाजपा का दामन पत्नी ने ही प्रेमी संग मिलकर पति की कर दी हत्या, ब्लाइंड मर्डर केस की सुलझी गुत्थी जीरकपुर में भाजपा और रखड़ा को बड़ा झटका, 26 कार्यकरिणी सदस्यों ने दिया इस्तीफा