ENGLISH HINDI Saturday, August 24, 2019
Follow us on
 
हिमाचल प्रदेश

नरोपा फैलोज़ 100 फीसदी मतदान सुनिश्चित करने के लिए प्रयासरत

April 23, 2019 08:31 PM

शिमला, (विजयेन्दर शर्मा) 100 फीसदी मतदान सुनिश्चित करने के उद्देश्य के साथ नरोपा फैलोशिप के फैलोज़, भारत के सबसे सुदूर क्षेत्रों में से एक लेह में भारतीय चुनाव आयोग के एसवीईईपी (सिस्टेमेटिक वोटर एजुकेशन एवं इलैक्ट्रोल पार्टीसीपेशन) प्रोग्राम के सक्रिय संचालन में योगदान दे रहे हैं। मतदाताओं को मतदान के बारे में जागरुक बनाना तथा नैतिक मतदान के साथ मतदान की संख्या में वृद्धि को सुनिश्चित करना एसवीईईपी टीम का मुख्य उद्देश्य है। सबसे सुदूर क्षेत्रों में मतदाताओं के गहन सक्रियण और प्रशिक्षण के अलावा ये फैलोज़ मतदान के बारे में जागरुकता के प्रसार के लिए कई माध्यमों का इस्तेमाल कर रहे हैं, जैसे बाज़ार में दीवार पर भित्ती चित्र (वॉल म्यूरल) बनाकर स्थानीय लोगों को मतदान के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इन फैलोज का मानना है कि उपयुक्त प्रयासों एवं संसाधानों के द्वारा भारत के इस सबसे उत्तरी राज्य में तकरीबन 100 फीसदी मतदान को सुनिश्चित किया जा सकता है।
ये फैलोज़ पीएजीआईआर पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए भी एक जागरुकता अभियान का संचालन कर रहे हैं जहां वे जि़ला चुनाव अधिकारी के निरीक्षण में काम करते है। उन्होंने ईवीएम/ वीवीपीएटी पर मॉक पोल एवं कार्यशालाओं के माध्यम से मतदाताओं के लिए कई जागरुकता अभियानों का आयोजन किया है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
चार साल पहले गिरे पुल दोबारा नहीं बने तो ग्रामीणों ने अंदोलन की ठानी हिमाचल के दबंग एसपी को लेकर कांग्रेस के रवैये से लोग हैरान हिमाचल विधानसभा के मानसून सत्र शुरू आर्किमिडीज, न्यूटन और आइंस्टाइन के सिद्धांत को चुनौती उड़ीसा विधान सभा समिति देखेगी 22 को हिमाचल विधानसभा में मानसून सत्र की कार्यवाही बारिश का कहर, 6 जिलों में ये अलर्ट जारी मनाली में अटल की स्मृतियां संजोये गी सरकार प्रदेश में हर्षोल्लास व उत्साह के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस छैला-सोलन सड़क बड़े वाहनों के लिए भी खोली गई: भारद्वाज केन्द्र सरकार देश के छः अल्पसंख्यक समुदायों के पिछड़े मेधावियों को देगी छात्रवृत्ति