ENGLISH HINDI Tuesday, June 02, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
हरियाणा: व्यक्तिगत डिस्टेंसिंग की पालना के साथ सभी दुकानें 9 से सायं 7 बजे तक खोलने की स्वीकृतिमॉनसून ऋतु (जून–सितम्बर) की वर्षा दीर्घावधि औसत के 96 से 104 प्रतिशत होने की संभावनासमाजसेवी रविंद्र सिंह बिल्ला और टीम की तरफ से बाँटे जा रहे लंगर का हुआ समापन पंजाब में मैन मार्केट, सैलून, शराब की दुकानों, सपा आदि निर्धारित संचालन विधि की पालना के साथ आज से खुलेकांगड़ा में आए कोरोना पॉजिटिव आठ नए मामलेपीएनबी बैंक का ताला तोड़कर नकाबपोशों ने किया लूटने का प्रयासकांग्रेसी मंत्रियों ने केंद्र द्वारा संघीय ढांचे का गला घोंटने पर बादलों को घेराकोरोना महामारी के बावजूद मानवता भलाई हेतु रक्तदान शिविर का आयोजन
पंजाब

डेराबस्सी में शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न, करीब 70 फीसदी मतदाताओं ने की वोटिंग

May 19, 2019 09:42 PM

जीरकपुर, डेराबस्सी, जेएस कलेर, पिंकी सैनी

लोकसभा हलका पटियाला के अधीन पड़ते हलका डेराबस्सी के 2 लाख 58 हजार 622 वोटर्स में से 70 प्रतिशत मतदाओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। डेराबस्सी में राज्यभर में सबसे ज्यादा 16 हजार नए वोटर्स ने पहली बार वोट किया।

 
 
 
 
 सब डिवीजन डेराबस्सी क्षेत्र से मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्‍न हुआ। कुल 70 फीसदी के करीब मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जो कि 2014 की तुलना में 2 प्रतिशत के करीब कम है। जीरकपुर के लोगों ने भी इस चुनाव में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और शहर के कई बूथों पर सुबह 6 बजे से ही लोगों ने लाइनों में लग्न शुरू कर दिया था। जीरकपुर के 84 मतदान केंद्रों में से ज्यादातर पर ठीक 7 बजे मतदान चुरू कर दिया गया था। इस दौरान चुनाव आयोग ने सभी बूथों पर पहले की अपेक्षा बढ़िया इंतजाम किए गए थे जिसकी लोगों ने खूब सराहना की। पहली बार वोटिंग करने आए 18 साल के वोटर्स को प्रशासन ने वशेष सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया। पोलिंग बूथ्स पर पाइन के पानी, छाया के लिए तंबू व दिव्यांगों के लिए वीलचेयर की व्यवस्था की गई थी।
ईवीएम से प्रभावित हुआ मतदान
जीरकपुर के छत गांव के बूथ नंबर 111, 112 में सुबह अचानक मशीन की गड़बड़ी के कारण करीब एक घँटा मतदान प्रभावित इलेक्शन कमीशन से अधिकारियों के आने पर मशीन को सही करके मतदान शुरू किया गया, वहीं ढकोली के बूथ संख्या 37 में सुबह से ही ईवीएम खराब रही। 8 बजे के करीब बनी तब मतदान शुरू हो सका।
वयोवृद्धों से लेकर नए वोटर्स में दिख जोश
जीरकपुर में सबसे वृद्ध महिला 105 साल की सत्य देवी ने बलटाना में अपनी मत के अधिकार का प्रयोग किया वहीं गांव पभात में 103 साल की करतार कौर ने अपनी वोट पभात पोलिंग बूथ नंबर 74 में डाली। इस दौरान दिव्यांगों ने भी वोट के महाकुंभ में अपना पूरा सहयोग दिया वहीं कतारों में खड़े लोगों ने भी दिव्यांगों और वृधो को वोट डालने के लिए जगह दी। विधायक एनके शर्मा व मोहाली जिले के कांग्रेस प्रधान दीपिन्दर ढिल्लों ने सपरिवार अपनी वोट लोहगढ़ गांव के पोलिंग बूथ पर दी।
प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में चुनाव के दौरान विद्यार्थियों ने लोगों की खूब मदद की और चुनाव की महत्वता को समझा। बच्चों ने वोट डालने आए लोगों को पानी पिलाने से लेकर हर चीज के लिए गाइड किया। वहीं बच्चे बुजुर्गों और विकलांगों को व्हीलचेयर पर बैठाकर लेजाते और छोड़ते दिखाई दिए तो वहीं कुछ छात्र बुजुर्गों के लिए छाता तान कर छाया करते दिखे ।

एमडीएम कम चुनाव अधिकारी पूजा सियाल ने कहा कि पूरी सब डिवीजन में चुनाव के दौरान शांति बनी रही। कहीं भी कोई अप्रिय घटना देखने को नही मिली। देर शाम तक 70 प्रतिशत वोटिंग हो गई थी । प्रबंधों की कमी बारे  कहा कि काफी बूथ व खुद दौरा कर आए थे जहां प्रबंध तसल्लीबख्श थे। यदि किसी जगह कमी रह गई थी उसकी जांच की जाएगी।  

वोटर पर्ची में मई की जगह जनवरी महीना छापा  
लोक सभा चुनाव के दौरान चुनाव अमले की ओर से वोटर पर्चियों में भारी लापरवाही बरती गई। वोटर पर्ची में वोट डालने वाले दिन में 19 तारीख व मई महीने की जगह जनवरी महीना डाला गया। इसके अलावा वोट को ठीक करने वाले डेट में भी मई की जगह जनवरी का महीना छापा गया।
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
पंजाब में मैन मार्केट, सैलून, शराब की दुकानों, सपा आदि निर्धारित संचालन विधि की पालना के साथ आज से खुले कांग्रेसी मंत्रियों ने केंद्र द्वारा संघीय ढांचे का गला घोंटने पर बादलों को घेरा कोरोना महामारी के बावजूद मानवता भलाई हेतु रक्तदान शिविर का आयोजन दूरदर्शिता या मूर्खता बच्चों को तनावमुक्ती की नि:शुल्क काउंसलिंग सेवाएं दे रहे हैं द्रोणाचार्य अवार्ड हासिल प्राचार्य मित्तल पाकिस्तान और एस.जे.एफ. ने पंजाब में गड़बड़ी की तो नतीजे भुगतने होंगे— कैप्टन किसानों को मुफ़्त बिजली मिलती रहेगी: कैप्टन लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाने का ऐलान पंजाब विजीलैंस ब्यूरो द्वारा 8 अधिकारियों और कर्मचारियों को दी गई सामान्य विदाई परिवहन साधनों द्वारा पंजाब में आने वालों के लिए दिशा-निर्देश जारी