ENGLISH HINDI Tuesday, June 18, 2019
Follow us on
पंजाब

3 घटनाओं को छोडक़र राज्य में मतदान शांतिपूर्वक ढंग से संपूर्ण: एस करुणा राजू

May 20, 2019 03:42 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब राज्य की 13 लोकसभा सीटों के चुनाव के लिए मतदान का कार्य शांतिपूर्वक संपूर्ण हो गया। सिर्फ 03 घटनाओं को छोडक़र मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्वक रही और लोगों ने बिना किसी डर -भय से बढ़-चढक़र अपने लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल किया। यह जानकारी मुख्य चुनाव अधिकारी डा. एस करुणा राज्यू ने शाम को मतदान के उपरांत प्रेस कान्फ्ऱेंस के दौरान किया। मुख्य चुनाव अधिकारी ने राज्य के लोगों का विशेष धन्यवाद किया जिन्होंने गर्म मौसम के बावजूद बड़ी संख्या और शांतमयी ढंग से मतदान किया। उन्होंने कहा कि पंजाब के वोटरों ने शांतमयी तरीके से वोट डाल कर एक मिसाल कायम की है। उन्होंने मतदान के कार्य में लगे मुलाजिमों और सुरक्षा कर्मियों के सिर इस प्राप्ति का सेहरा भी बांधा और विशेष रूप से पी.डब्ल्यू.डी. कॉर्डीनेटर, एनसीसी व एनएसएस वॉलंटियर, आंगनवाड़ी वर्करों, मिड डे मील वर्कर, आशा वर्कर और चौकीदारों का भी मतदान करवाने में दिए गए योगदान के लिए विशेष धन्यवाद किया।
डा. राज्यू ने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग की तरफ से बिना किसी पक्षपात के साफ़ -सुथरे ढंग से मतदान के लक्ष्य को पूरा किया गया। उन्होंने कहा कि बड़े गर्व की बात है कि इस बार 117 ऐसे पोलिंग स्टेशन बनाए गए जहाँ सिर्फ महिला कर्मचारी ड्यूटी पर तैनात थीं।
वोटों के कार्य को सफलतापूर्वक संपूर्ण करने के लिए भारतीय चुनाव आयोग द्वारा 17 जनरल ऑब्ज़र्वर, 7 पुलिस ऑब्ज़र्वर और 19 ऐक्सपैंडीचर ऑब्ज़र्वर तैनात किये गए थे इसके अलावा 9390 माईक्रो ऑब्ज़र्वर तैनात किये गए थे।
उन्होंने बताया कि सुबह मतदान से पहले करवाई गई मोक पोल के दौरान 290 बैलट यूनिट, 219 कंट्रोल यूनिट और 508 वी.वी.पी.ए.टी. मशीनें बदलीं गईं जबकि मतदान की प्रक्रिया के दौरान 169 बैलट यूनिट, 88 कंट्रोल यूनिट और 695 वी.वी.पी.ए.टी. मशीनों को बदला गया। उन्होंने कहा कि आज पूरा दिन आयोग के ध्यान में एक भी ऐसी घटना या शिकायत सामने नहीं आई कि मतदान के कार्य में विघ्न पड़ा हो या फिर वोटरों को वोट डालने के लिए किसी ने जोर जबरदस्ती की हो जोकि पंजाब के लोगों के लिए संतोषजनक बात है।
मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि 1.25 लाख मुलाजिमों ने मतदान के कार्य में अपनी ड्यूटी निभाई जबकि शांतमयी तरीको से मतदान करवाने के लिए 25000 से अधिक केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवान और 75000 पंजाब पुलिस के मुलाजिमों ने मुस्तैदी के साथ ड्यूटी की।
डा. राजू ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान खडूर साहिब के गाँव सराली कलाँ पुलिस स्टेशन वैरोवाल में एक कांग्रेसी वर्कर बंटी पुत्र श्री चरनजीत सिंह के सुक्खा, गोरा और सोनी पुत्र रणधीर सिंह निवासी सराली कलाँ द्वारा कत्ल की घटना घटी, जिस सम्बन्धी जांच करवाने पर पाया गया कि यह हादसा आपसी पुरानी रंजिश के कारण घटा है। इस सम्बन्धी एफ.आई.आर. नं. 22 तारीख़ 19.05.2019 भारतीय दंडावली की धारा 302/34 अधीन मामला दर्ज कर लिया गया है। इसके अलावा जालंधर जि़ले के आदमपुर विधानसभा क्षेत्र अधीन आते गाँव लड़ोई में अकाली दल और कांग्रेस पार्टी के समर्थकों की आपसी कहा-सुनी हुई जिस पर प्रशासन द्वारा काबू पा लिया गया।
उन्होंने बताया कि बठिंडा के तलवंडी साबो हलके में घटी एक घटना में खुशबाज जटाना द्वारा देसी हथियार के साथ फायरिंग की गई। इस घटना में 2 व्यक्ति ज़ख्मी हो गए। ज़ख्मी व्यक्तियों में से कोई भी गोली या छर्रेे से ज़ख्मी नहीं हुआ था। पुलिस द्वारा इस सम्बन्धी 12 व्यक्तियों के खि़लाफ़ आई.पी.सी. की धारा 307, आर्मज़ एक्ट और एस.सी. /एस.टी. अधीन मामला दजऱ् किया गया है। इसके अलावा इसी मामले में 15 अज्ञात व्यक्तियों के खि़लाफ़ भी मामला दर्ज किया गया है। इसी तरह जि़ला फिऱोज़पुर के हक्कावाला गाँव में 2 पक्षों के बीच लड़ाई झगड़े की घटना भी घटी जिसमें 1 व्यक्ति जख़़्मी हो गया जबकि 2 वाहनों को भी नुक्सान पहुँचा। इस सम्बन्धी पुलिस द्वारा जांच की जा रही है।
मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब ने बताया कि फेसबुक पर वोट डालने की प्रक्रिया की वीडियो अपलोड करने के मामले में विभिन्न धाराओं के अधीन 3 मामले दर्ज किये गए हैं। यह मामले रूपनगर, लुधियाना और गुरदासपुर में दर्ज किये गए हैं।
आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन के मामले में कार्यवाही करते हुए डेराबस्सी मुबारकपुर रोड पर स्थित मोहन फाईबर कंपनी को सील कर दिया गया। उक्त कंपनी द्वारा नैगोशीएबल इंस्ट्रूमैंट्स एक्ट 1881 अधीन फैक्ट्री में काम करते वर्करों को वोट डालने के लिए छुट्टी देने सम्बन्धी भारतीय चुनाव आयोग के हुक्मों का पालन नहीं किया गया था। कंपनी के विरुद्ध श्रम विभाग और प्रदूषण कंट्रोल विभाग की तरफ से सम्बन्धित धाराओं अधीन कार्यवाही आरंभ कर दी गई है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें
बस स्टैंड के अंदर बसे न जाने से लोग परेशान सड़क के बीच बना गढ्ढा राहगीरों के लिए परेशानी अवैध निर्माण ने बिगाड़ी जीरकपुर शहर की सूरत जीरकपुर.पटियाला सड़क पर हादसे में एक ही परिवार के छह सदस्य घायल हाईवे पर ट्रक डिवाईडर पर चढ़ा तो लगा दो घंटे जाम ओएलएक्स पर लगातार हो रहीं है ठगी की वारदातें, फ्रिज की खरीद के नाम पर बैंक खाते से निकाले 48 हजार 4000 किलो प्लास्टिक के लिफ़ाफ़े किये ज़ब्त खाना-जंगी में बे-वजह 'झटके' झेल रहे हैं लोग: चीमा स्कूलों परिसर में वर्दियां और किताबों की बिक्री पर रोक कला व साहित्य प्रेमियों को श्री गुरु नानक देव जी के 550वें गुरूपर्व समारोहों में शामिल होने का न्यौता