ENGLISH HINDI Tuesday, June 02, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
"तथास्तु चैरिटेबल ट्रस्ट" ने जरूरतमंदों को दी हरसंभव मददट्राईसिटी चर्च एसोसिएशन ने कोरोना योद्धाओं को मदर टेरेसा अवार्ड से किया सम्मानितहरियाणा: व्यक्तिगत डिस्टेंसिंग की पालना के साथ सभी दुकानें 9 से सायं 7 बजे तक खोलने की स्वीकृतिमॉनसून ऋतु (जून–सितम्बर) की वर्षा दीर्घावधि औसत के 96 से 104 प्रतिशत होने की संभावनासमाजसेवी रविंद्र सिंह बिल्ला और टीम की तरफ से बाँटे जा रहे लंगर का हुआ समापन पंजाब में मैन मार्केट, सैलून, शराब की दुकानों, सपा आदि निर्धारित संचालन विधि की पालना के साथ आज से खुलेकांगड़ा में आए कोरोना पॉजिटिव आठ नए मामलेपीएनबी बैंक का ताला तोड़कर नकाबपोशों ने किया लूटने का प्रयास
हरियाणा

रोहतक के डेंटल कॉलेज को उत्कृष्ट व्यवस्था पर तीसरा स्थान प्राप्त

May 27, 2019 07:44 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंडित भगवत दयाल शर्मा आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय, रोहतक के डेंटल कॉलेज को उत्कृष्ट शैक्षणिक व्यवस्था संचालित करने, अव्वल आधारभूत संरचना, कैरियर निर्माण तथा प्लेसमैंट सुविधाएं उपलब्ध करवाने हेतु देश में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। इसके अलावा पीजीआईएमएस रोहतक को भी भारत के शीर्ष 40 मेडिकल कॉलेजों में स्थान दिया गया है।
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन एवं संस्थान प्रबन्धन को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इससे पीजीआईएम, रोहतक की देशभर में साख बनी है, जिसको भविष्य में भी बनाए रखना है। एक मीडिया हाऊस द्वारा किए गए सर्वेक्षण में मरीजों को दी जा रही सुविधाओं में संस्थान को बेहतर पाया गया है।
संस्थान के प्राचार्य डॉ. संजय तिवारी ने कहा कि पीजीआईडीएस, रोहतक उत्कृष्ट आधारभूत संरचना और आधुनिक बुनियादी सुविधाओं से युक्त है। संस्थान में अति आधुनिक डेंटल चेयर, 2 डेंटल ऑपरेटिंग माइक्रोस्कोप, 1 सिरेमिक भ_ी, 2 धातु सिरेमिक भ_ी, 11 रेडियो-विजियोग्राफिक यूनिट, 3 इंप्लांट यूनिट, 3 डिजिटल ओपीजी मशीनें, एक स्टेट आर्ट ऑफ सीटीबीटी, वातानुकूलित कुर्सियां और सभी आधुनिक उपकरणों के साथ एक वातानुकूलित मोबाइल डेंटल वैन की सुविधा भी है। इसके साथ ही सभी स्नातकोत्तर क्लीनिक और ऑपरेशन थियेटर भी वातानुकूलित हैं।
डॉ. तिवारी ने बताया कि इस वर्ष विश्वविद्यालय द्वारा पीजीआईडीएस रोहतक में माइक्रो-एंडोडोन्टिक्स, इम्प्लांटोलॉजी, मैक्सोलोफेशियल प्रोस्थेटिक्स, मैक्सिलोफेशियल ट्रॉमा, फॉरेंसिक ओडोंटोलॉजी और मैक्सिलोफासियल में एमडीएस पाठ्यक्रमों में सुपर स्पेशियलिटी के लिए 7 नए फेलोशिप कार्यक्रम, प्रोस्थेसिस और मैक्सिलोफैशियल प्रत्यारोपण शुरू करने की योजना है। उन्होंने बताया कि पीजीआईएमएस की प्रतिदिन औसतन 5000 से अधिक मरीजों की ओपीडी और लगभग 1000 मरीजों को आपातकालीन विभाग में मुफ्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।
उन्होंने कहा कि संस्थान में हरियाणा व अन्य राज्यों के जरूरतमंद रोगियों का लगभग मुफ्त में उपचार किया जा रहा है। संस्थान में स्नातकोतर डेंटल सर्जन की सभी 9 शाखाओं में विशिष्टताओं की शिक्षा दी जा रही है। इसके अलावा सभी पीजी क्लीनिक पूरी तरह से वातानुकूलित और अल्ट्रा-मॉडर्न डेंटल वार्ड से सुसज्जित हैं और आपातकालीन क्लिनिक मरीजों को चौबीसों घंटे सेवाएं प्रदान कर रही है। इसके अतिरिक्त संस्थान में वातानुकूलित लेक्चर थिएटर, ऑडियो-विजुअल एड्स तथा 300 सिटिंग कैपेसिटी वाला एक बेहतरीन ऑडिटोरियम, इमरजेंसी ऑपरेशन थियेटर, कॉन्फ्रेंस हॉल भी हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
हरियाणा: व्यक्तिगत डिस्टेंसिंग की पालना के साथ सभी दुकानें 9 से सायं 7 बजे तक खोलने की स्वीकृति पत्रकारिता व्यक्ति और समाज के बीच एक सशक्त माध्यम: मुख्यमंत्री सैनिक की गर्भवती पत्नी कोरोना पॉजिटिव, अम्बाला के मिलिट्री अस्पताल में भर्ती चौकसी ब्यूरो ने दिया 7 राजपत्रित व 3 अराजपत्रित अधिकारियों के विरूद्ध जांच सीबीआई से करवाने का सुझाव एक आईएएस अधिकारी स्थानांत्रित टैक्सी, कैब एग्रीगेटर, मैक्सी कैब और ऑटो रिक्शा चलाने के दिशानिर्देश जारी विपक्ष को तसल्ली करवा देंगे: विज थोक एवं परचून विक्रेताओं की अनियमितताओं पर 763 चालान किये गये स्वास्थ्य से जुड़े तीन महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों का शुभारंभ मजदूरों को अपने गृह राज्यों में पैदल न जाने देने के जिला उपायुक्तों को निर्देश