ENGLISH HINDI Tuesday, June 18, 2019
Follow us on
हरियाणा

सेना में विभिन्न पदों हेतु भर्ती पहली से 21 जुलाई तक

May 27, 2019 07:48 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा के गुरुग्राम, नूंह (मेवात), पलवल और फरीदाबाद जिलों तथा दिल्ली के मूल निवासी उम्मीदवारों के लिए सेना में विभिन्न पदों के लिए भर्ती पहली से 21 जुलाई तक गुरुग्राम के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में होगी।
एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह भर्ती सिर्फ उन उम्मीदवारों के लिए होगी जिन्होंने ऑन रजिस्ट्रेशन करवाया है। उन्होंने बताया कि जिन पदों के लिए भर्ती की जानी है उनमें सैनिक जनरल ड्यूटी, सैनिक क्लर्क /एसकेटी, सैनिक तकनीकी, सैनिक नर्सिंग/सैनिक नर्सिंग असिस्टेंट (वेटनरी) और सैनिक ट्रेड्समेन शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि उम्मीदवार वैबसाईट www.joinindianarmy.nic.in पर जाकर 16 जून, 2019 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस भर्ती में उम्मीदवार केवल एक ही ट्रेड में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। अलग-अलग इमेल पते द्वारा एक से अधिक ट्रेड में रजिस्ट्रेशन करने से उम्मीदवार की रजिस्ट्रेशन रद्द कर दी जाएगी।
भर्ती संबंधी शर्तों का उल्लेख करते हुए उन्होंने बताया कि सैनिक जनरल ड्यूटी के लिए आयु सीमा साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष, न्यूनतम शारीरिक योग्यता में कद 170 सेमी, वजन 50 किलोग्राम, छाती 77 सेमी ( 05 सेमी फु लाकर ) और शैक्षणिक योग्यता मैट्रिक पास, प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक तथा कुल औसत 45 प्रतिशत अंक होना जरूरी है। दस जमा दो या उससे अधिक शैक्षणिक योग्यता होने पर अंकों की कुल औसत अनिवार्य नहीं है, किंतु सभी विषयों में 33 प्रतिशत अंक होना आवश्यक है ।
उन्होंने बताया कि सैनिक तकनीकी के लिए दस जमा दो या इंटर मीडियेट परीक्षा विज्ञान वर्ग में भौतिक, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी विषय के साथ प्रत्येक विषय में 40 प्रतिशत अंक तथा कुल औसत अंक 50 प्रतिशत होना अनिवार्य है। सैनिक तकनीकी (एविएशन /गोला बारूद परीक्षक) में दस जमा दो/इंटर मीडियेट परीक्षा विज्ञान वर्ग में भौतिक, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी विषय के साथ प्रत्येक विषय में 40 प्रतिशत अंक तथा कुल औसत अंक 50 प्रतिशत होना अनिवार्य है अथवा इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा ( मैकेनिकल या इलेक्ट्रिकल या ऑटोमोबाइल या कंप्यूटर साइंस या इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्टरूमेंटेशन) आवश्यक है ।
उन्होंने बताया कि सैनिक नर्सिंग/सैनिक नर्सिंग असिस्टेंट ( वेटनरी) के लिए दस जमा दो या इंटर मीडियेट परीक्षा विज्ञान वर्ग में भौतिक, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी विषय के साथ प्रत्येक विषय में 40 प्रतिशत अंक तथा कुल औसत 50 अंक प्रतिशत होना अनिवार्य है या बीएससी डिग्री (बॉटनी, जूलॉजी, बायो साइंस) और अंग्रेजी के साथ पास होने पर इंटरमीडिएट में प्रतिशत की कोई बाध्यता या शर्त नहीं है।
प्रवक्ता ने बताया कि सैनिक क्लर्क /एसकेटी/आई एम के लिए कद 162 सेमी तथा शैक्षणिक योग्यता दस जमा दो परीक्षा में किसी भी वर्ग ( कला, वाणिज्य या विज्ञान ) में अंग्रेजी विषय के साथ 60 प्रतिशत तथा प्रत्येक विषय में 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। कक्षा 10वीं तथा 12वीं में अंग्रेजी और गणित/लेखाविधि/ बुक कीपिंग विषय में 50 प्रतिशत अंक होना आवश्यक है। सैनिक ट्रेड्समेन के लिए वजन 48 किलो ग्राम तथा शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास और सिस, मैस कीपर और हाउस कीपर के लिए केवल आठवीं पास अनिवार्य है।
उन्होंने बताया कि सभी उम्मीदवार ऑनलाइन एप्लीकेशन भरने के बाद 20 जून, 2019 से अपने रजिस्टर्ड ईमेल आईडी या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर अलर्ट आने के बाद www.joinindianarmy.nic.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि भर्ती के लिए प्रिंट किए हुए एडमिट कार्ड के ऊपर पासपोर्ट साइज का नया फोटो चिपकाएं और एडमिट कार्ड पर लिखे हुए सभी मूल दस्तावेजों की सत्यापित की गई पांच-पांच फोटोकॉपी लेकर दी गई तिथि और स्थान पर समय पर पहुंचें। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र भर्ती कार्यालय, दिल्ली कैंट में प्रात: 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक मोबाइल नंबर- 011-25686451 पर संपर्क किया जा सकता है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
विमान दुर्घटना में शहीद हुए हरियाणा के लेफ्टिनेंट पायलट आशीष तंवर के परिजनों को मुख्यमंत्री ने बंधाया ढांढस सेना में भर्ती 20 से 30 अगस्त तक तेजली खेल परिसर यमुनानगर में नवजात शिशु की मेडीकल केयर देश में अभी भी चिंताजनक: डा. भकू दौलतपुरिया का त्याग पत्र स्वीकार, फतेहाबाद विधानसभा सीट हुई रिक्त जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के दो कर्मी को पदोन्नत पेयजल एवं बिजली प्रबन्ध करने तथा बाढ़ एवं सूखे की स्थिति से निपटने को तैयार रहने के निर्देश अपहरण व रेप के मामलें में अदालत ने सुनाई 10 साल की सजा हेरोईन सहित 3 गिरफ्तार नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के परियोजना अधिकारी को संस्पेंड करने के निर्देश गुरुग्राम, फरीदाबाद में शुरू होगी एम्बूसाइकिल सेवा