ENGLISH HINDI Sunday, August 25, 2019
Follow us on
 
हरियाणा

पंचनद शोध संस्‍थान की गोष्‍ठी में विद्वानों के किया मंथन

May 27, 2019 07:50 PM

पंचकूला, फेस2न्यूज:
पंचनद शोध संस्‍थान के पंचकूला अध्‍ययन केंद्र की ओर से सोमवार को सेक्‍टर 10 स्‍थित गुर्जर भवन में विचार गोष्‍ठी का आयोजन किया गया। गोष्‍ठी में नई सरकार के सामने चुनौतियां विषय पर चर्चा हुई। विषय की प्रस्‍तुति कर रहे विशेषज्ञों ने कहा 2022 तक सभी के लिए आवास की व्‍यवस्‍था करना, आतंरिक सुरक्षा, ऊर्जा के क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता, धारा 370 को हटाना और जनसंख्‍या के बिगड़ते संतुलन ठीक करना और सभी नागरिकों को स्‍वास्‍थ्‍य सेवा उपलब्‍ध करवाना बड़ी चुनौतियां हैं। गोष्‍ठी में पंचनद शोध संस्‍थान के कार्यकारी अध्‍यक्ष डॉ. कृष्‍ण सिंह आर्य, निदेशक प्रो. बृजकिशोर कुठियाला सहित बड़ी संख्‍या में शहर के प्रबुद्ध नागरिक उपस्‍थित रहे।
विषय की प्रस्‍तुति कर रहे क्रीड के प्रोफेसर मनोज तेवतिया ने कहा कि देश के विकास के लिए प्रति व्‍यक्‍ति आय का फार्मूला अब पर्याप्‍त नहीं है। इससे आगे बढ़कर लोगों के रहन-सहन और उनके सुख के स्‍तर का भी आंकलन करना होगा। उन्‍होंने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य बीमा की तरफ पहली बार किसी सरकार का ध्‍यान गया है, लेकिन गरीबी उन्‍नमूलन की दिशा में अभी और प्रभावी कदम उठाए जाने की आवश्‍यकता है। सामाजिक समरसरता के लिए गांवों और शहरों की दूरी को पाटना होगा और इसके साथ ही शहरों की संरचना इस प्रकार करनी होगी जहां गरीब और अमीर एक साथ रह सके। शहरी योजनकारों को गरीबों के पुनर्वास की व्‍यवस्‍था करते वक्‍त उनके स्‍थापित काम-धंधों पर भी विचार करना चाहिए।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
लोक प्रशासन विभाग परिषद का गठन पैंशन अदालत में पैंशनरों की समस्याओं को सुना एनएफएसएस योजना तहत प्राप्त आवेदनों का ड्रा 27 को डीसी ने 7वीं आर्थिक गणना के लिए सीएससी उद्यमियों व प्रगणकों की रैली को दिखाई झंडी जिला स्तरीय बेडमिंटन टूर्नामेन्ट में द सिरसा स्कूल की टीम रही प्रथम पोषण अभियान के तहत ब्लॉक रिसोर्स ग्रुप को दिया प्रशिक्षण उपन्यास मैं शिखंड नहीं पर चर्चा-परिचर्चा 25 को हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से 24 आईपीएस और दो एचपीएस अधिकारियों के स्थानांतरण और नियुक्ति आदेश जारी किए 23 व 24 को जिला स्तरीय योग प्रतियोगिता का आयोजन साइबर अपराध और कानूनी जागरूकता पर 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू