ENGLISH HINDI Monday, October 21, 2019
Follow us on
 
हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट में दो नए न्यायाधीशों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई

May 30, 2019 06:57 PM

शिमला, (विजयेन्दर शर्मा)

हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट में आज दो नए न्यायाधीशों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश धर्म चंद चौधरी ने जजों को शपथ दिलाई। प्रदेश हाई कोर्ट को 13 साल बाद न्यायाधीश अभिलाषा कुमारी के बाद न्यायाधीश ज्योत्सना रिवाल दुआ के रूप में महिला न्यायाधीश मिली है जबकि अनूप चिटकारा ने दूसरे न्यायाधीश के रूप में शपथ ग्रहण की।

  इस दौरान हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश धर्म चंद चौधरी ने कहा कि हाइकोर्ट को 2 नए जज मिलने से हाई कोर्ट में जजों की संख्या 9 हो गई है जबकि प्रदेश हाई कोर्ट को 13 जज स्वीकृत है। बहुत जल्द प्रदेश हाई कोर्ट को मुख्य न्यायाधीश मिल जाएंगे और बचे हुए 3 जजों के पद को भरने की प्रक्रिया भी चल रही है। प्रदेश के दूर दराज और ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब लोगों को शीघ्र और समय पर न्याय दिलाने के लिए सभी न्यायाधीश मिलकर काम करेंगे।

दो जजों के मिलने से पेंडिंग पड़े मामलों को निपटाने में तेजी आएगी। न्यायाधीश अनूप चिटकारा शिमला के ही रहने वाले है और इनकी शुरुआती पढ़ाई डीएवी स्कूल लक्कड़ बाजार से हुई है।

कोटशेरा कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद 1990 में प्रदेश विश्व विद्यालय से लॉ की पढ़ाई पूरी की और हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट में वकालत करनी शुरू कर दी। जबकि न्यायाधीश ज्योत्सना रिवाल दुआ मूल रूप से सिरमौर जिला के नाहन की रहने वाली है और इनकी प्रारंभिक शिक्षा नालागढ़ से हुई है। 1991 में इन्होंने प्रदेश विश्व विद्यालय से लॉ की पढ़ाई पूरी की और वकालत करनी शुरू की।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
पर्यावरण को बचाने के लिए निकाली रैली लॉरेट फार्मेसी संस्थान कथोग में पांच दिवसीय इंस्पायर" कैंप सम्पन्न "इंस्पायर" कैंप में छात्र छात्राओं ने रसायन विज्ञान और नैनो साइंस के तथ्यों को जाना धर्मशाला का विकास कांग्रेस की देन-ठाकुर कौल सिंह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में मजबूत राष्ट्र बन कर उभरा : जय राम लॉरेट फार्मेसी संस्थान में "इंस्पायर" कैंप में भूकंप सम्बंधित साइंटिफिक तथ्यों पर प्रकाश डाला लॉरेट फार्मेसी संसथान में पांच दिवसीय इंस्पायर इंटर्नशिप कैंप का शुभारम्भ केन्द्र सरकार को रैबीज रोधी टीके जन्म के तत्काल बाद लगना अनिवार्य करना चाहिए: ओमेश भारती कांग्रेस के दबाव से ही भाजपा ने धर्मशाला में अपना प्रत्याशी बदला: दीपक शर्मा भाजपा सरकार छात्रों के प्रति असंवेदनशील: शर्मा