ENGLISH HINDI Friday, June 05, 2020
Follow us on
 
हरियाणा

धूप से बचाव की कोशिश करें और सुरक्षित रहें

June 04, 2019 10:54 AM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
प्रचंड गर्मी के मद्देनजर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों से आग्रह किया है कि आवश्यक कार्यों हेतु बाहर निकलते समय पर्याप्त मात्रा में कुछ खा-कर और ठंडा पानी पी-कर ही निकलें। उन्होंने प्रदेशवासियों से यह भी आग्रह किया है कि वे ‘‘धूप से बचने की कोशिश करें और सुरक्षित रहें’’।
जारी एक संदेश में उन्होंने कहा कि कहा कि राज्य में इन दिनों गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखा रही हैं और कई स्थानों पर पारा 45 डिग्री को पार कर गया है, इसलिए लोगों को गर्मी व लू से बचना चाहिए।
उल्लेखनीय है कि हरियाणा सरकार ने राज्यवासियों को गर्मी व लू से बचने के लिए एडवाईजरी जारी की हुई है और विभिन्न विभागों के लिए एक कार्य योजना भी बनाई है जिसके तहत विभिन्न विभागों सहित अन्य संस्थाओं को भी सहयोग देने के लिए कहा गया है।
जारी एडवाईजरी के तहत राज्य के लोगों को गर्मी व लू से बचने के लिए ठंडे स्थानों पर रहने का प्रयास करना चाहिए। गर्मी के दिनों के दौरान बाहर जाते समय छत्तरी का प्रयोग करना चाहिए। इसके अलावा, सफेद रंग के पतले सूती कपड़ों को पहनना चाहिए तो वहीं टोपी व पगड़ी का इस्तेमाल भी करें। दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच बाहर जाने से बचें। यदि जाना भी पडे तो अपने साथ पानी व गलूकोज के पानी को भी लेकर जाएं। तापघात (हीट-स्ट्रोक) लक्षण वाले व्यक्ति को ठंडे स्थान पर रखें और ठंडे पानी के साथ उसकी स्पंजिंग करते रहें व बर्फ के टुकड़ों का इस्तेमाल करें। यदि तापघात (हीट-स्ट्रोक) से प्रभावित व्यक्ति ठीक नहीं हो रहा है तो उसे तुरंत ठंडी सुविधाओं के साथ अस्पताल लेकर जाएं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
हरियाणा में सामाजिक दूरी और अंतरराज्यीय बसों और यात्री वाहनों को लेकर एसओपी जारी काम की तलाश में आने वाले मजदूरों के लिए लेबर चौक पर उपायुक्तों को प्रतिनिधि तैनाती के निर्देश हरियाणा: व्यक्तिगत डिस्टेंसिंग की पालना के साथ सभी दुकानें 9 से सायं 7 बजे तक खोलने की स्वीकृति पत्रकारिता व्यक्ति और समाज के बीच एक सशक्त माध्यम: मुख्यमंत्री सैनिक की गर्भवती पत्नी कोरोना पॉजिटिव, अम्बाला के मिलिट्री अस्पताल में भर्ती चौकसी ब्यूरो ने दिया 7 राजपत्रित व 3 अराजपत्रित अधिकारियों के विरूद्ध जांच सीबीआई से करवाने का सुझाव एक आईएएस अधिकारी स्थानांत्रित टैक्सी, कैब एग्रीगेटर, मैक्सी कैब और ऑटो रिक्शा चलाने के दिशानिर्देश जारी विपक्ष को तसल्ली करवा देंगे: विज थोक एवं परचून विक्रेताओं की अनियमितताओं पर 763 चालान किये गये