ENGLISH HINDI Saturday, August 24, 2019
Follow us on
 
हरियाणा

धूप से बचाव की कोशिश करें और सुरक्षित रहें

June 04, 2019 10:54 AM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
प्रचंड गर्मी के मद्देनजर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों से आग्रह किया है कि आवश्यक कार्यों हेतु बाहर निकलते समय पर्याप्त मात्रा में कुछ खा-कर और ठंडा पानी पी-कर ही निकलें। उन्होंने प्रदेशवासियों से यह भी आग्रह किया है कि वे ‘‘धूप से बचने की कोशिश करें और सुरक्षित रहें’’।
जारी एक संदेश में उन्होंने कहा कि कहा कि राज्य में इन दिनों गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखा रही हैं और कई स्थानों पर पारा 45 डिग्री को पार कर गया है, इसलिए लोगों को गर्मी व लू से बचना चाहिए।
उल्लेखनीय है कि हरियाणा सरकार ने राज्यवासियों को गर्मी व लू से बचने के लिए एडवाईजरी जारी की हुई है और विभिन्न विभागों के लिए एक कार्य योजना भी बनाई है जिसके तहत विभिन्न विभागों सहित अन्य संस्थाओं को भी सहयोग देने के लिए कहा गया है।
जारी एडवाईजरी के तहत राज्य के लोगों को गर्मी व लू से बचने के लिए ठंडे स्थानों पर रहने का प्रयास करना चाहिए। गर्मी के दिनों के दौरान बाहर जाते समय छत्तरी का प्रयोग करना चाहिए। इसके अलावा, सफेद रंग के पतले सूती कपड़ों को पहनना चाहिए तो वहीं टोपी व पगड़ी का इस्तेमाल भी करें। दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच बाहर जाने से बचें। यदि जाना भी पडे तो अपने साथ पानी व गलूकोज के पानी को भी लेकर जाएं। तापघात (हीट-स्ट्रोक) लक्षण वाले व्यक्ति को ठंडे स्थान पर रखें और ठंडे पानी के साथ उसकी स्पंजिंग करते रहें व बर्फ के टुकड़ों का इस्तेमाल करें। यदि तापघात (हीट-स्ट्रोक) से प्रभावित व्यक्ति ठीक नहीं हो रहा है तो उसे तुरंत ठंडी सुविधाओं के साथ अस्पताल लेकर जाएं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
पैंशन अदालत में पैंशनरों की समस्याओं को सुना एनएफएसएस योजना तहत प्राप्त आवेदनों का ड्रा 27 को डीसी ने 7वीं आर्थिक गणना के लिए सीएससी उद्यमियों व प्रगणकों की रैली को दिखाई झंडी जिला स्तरीय बेडमिंटन टूर्नामेन्ट में द सिरसा स्कूल की टीम रही प्रथम पोषण अभियान के तहत ब्लॉक रिसोर्स ग्रुप को दिया प्रशिक्षण उपन्यास मैं शिखंड नहीं पर चर्चा-परिचर्चा 25 को हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से 24 आईपीएस और दो एचपीएस अधिकारियों के स्थानांतरण और नियुक्ति आदेश जारी किए 23 व 24 को जिला स्तरीय योग प्रतियोगिता का आयोजन साइबर अपराध और कानूनी जागरूकता पर 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू पूर्व आईएएस रामनिवास का निधन