ENGLISH HINDI Saturday, September 21, 2019
Follow us on
 
पंजाब

विश्व पर्यावरण दिवस: जहरीली हवा में घुट रहा शहर का दम

June 05, 2019 09:22 PM
जीरकपुर, जे एस कलेर: 
जीरकपुर शहर जिसकी आबादी 3 लाख के करीब है और रिटायर होकर चंडीगढ़ पंचकूला में महंगी प्रोपर्टी होने कारण जीरकपुर में प्रॉपर्टी ले रहने को मजबूर हैं तो वहीं 20 हजार से अधिक आबादी वाले नगला रोड़ पर पर्यावरण नियमों के विपरीत चल रही एजय जैलिटीन फैक्ट्री का जहरीली हवा के धुंध में घिरे है और उससे निकलने वाली बदबूदार हवा में सांस लेने को मजबूर हैं। यकीन नहीं होता कि यहां की जिस स्वच्छ आबोहवा में लोग रिटायरमेंट के बाद जिंदगी की दूसरी पारी की खोज में रहने आए थे, वहां की सांसें इस फैक्ट्री के प्रदूषण से उखड़ने लगी हैं।
  
एक तरफ जीरकपुर में चल रहे बेलगाम निर्माणकार्य ऊपर से रेड कैटिगरी की इस फैक्ट्री कारण जीरकपुर की गिनती आज ट्राइसिटी में सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में होने लगी है।विकास के नाम पर विनाश का सबसे अधिक दंश झेलने वाले इलाकों का जिक्र हो तो जीरकपुर का नाम सबसे पहले आएगा। यहां के दिन ब दिन बिगड़ते हालात और पर्यावरण सरंक्षण के नाम पर की गई केवल कागजी खानापूर्ति मुख्य वजह है। 
 
नगला रोड़ सहित गाजीपुर की के समूह ने मुख्यमंत्री पंजाब, चेयरमैन केंद्रीय व पंजाब पल्यूशन बोर्ड, रेरा चेयरमैन और गमाडा चेयरमैन को शिकायत पत्र लिख उक्त समस्या से अवगत करवाया है कि उनके द्वारा बार बार एजय जैलिटीन नामक प्रदूषण फैलाने वाली फैक्ट्री के बारे में पंजाब प्रदूषण विभाग को लगातार लिख कर आगाह करवाया गया था। शिकायत पत्र में उन्होंने लिखा है कि उक्त फैक्ट्री सन 1990 से बिना किसी पर्यावरण मानकों के चल रही इस फैक्ट्री के खिलाफ प्रदर्शन कर बिजली का कनेक्शन कटवाया था लेकिन रातों रात इस फैक्ट्री की बिजली फिर बहाल कर दी गई।
उन्होंने सवाल उठाया कि इस फैक्ट्री का जो पानी का सैंपल 19 अक्टूबर 2018 को फेल करार दिया गया था उसे 22 नवंबर को अचानक कैसे पास कर दया गया। लोगों ने मुख्यमंत्री पंजाब सहित पीपीसीबी को इस फैक्ट्री का 22 मई को रिन्यू किया जाने वाला लाइसेंस रद्द करने की मांग रखी है।  

पर्यावरण दिवस पर काटा पेड़ 
एक तरफ तो विश्व पर्यावरण दिवस पर पेड़ लगाने के संदेश दिए जा रहे है तो वहीं बुधवार को एक मजदूर ने वार्ड नंबर 20 ग्रीन इन्क्लेव के एक प्लाट के नजदीक लगा हरा पेड़ ही काट दिया लेकिन किसी ने उसे टोका तक नहीं। यह पेड़ 10 वर्ष पहले ग्रीन अर्थ इनवायरमेंट सोसाइटी जीरकपुर की ओर से लगाया गया था जिसे पड़ोसियों ने पानी देकर छायादार बनाया था लेकिन एक प्लाट मालिक नीव खोदन्ते हुए कुछ एक जड़े उसकी जड़े आती देख उस पर कुल्हाड़ी चलवा दी। 

पर्यावरण दिवस पर काटा पेड़ 
एक तरफ तो विश्व पर्यावरण दिवस पर पेड़ लगाने के संदेश दिए जा रहे है तो वहीं बुधवार को एक मजदूर ने वार्ड नंबर 20 ग्रीन इन्क्लेव के एक प्लाट के नजदीक लगा हरा पेड़ ही काट दिया लेकिन किसी ने उसे टोका तक नहीं। यह पेड़ 10 वर्ष पहले ग्रीन अर्थ इनवायरमेंट सोसाइटी जीरकपुर की ओर से लगाया गया था जिसे पड़ोसियों ने पानी देकर छायादार बनाया था लेकिन एक प्लाट मालिक नीव खोदन्ते हुए कुछ एक जड़े उसकी जड़े आती देख उस पर कुल्हाड़ी चलवा दी। ग्रीन अर्थ इनवायरमेंट सोसायटी के प्रधान डॉ.राजविंदर सिंह ने कहा कि सुबह वे इस मामलें में पुलिस स्टेशन व वन विभाग के अधिकारियों को शिकायत करेंगे कि पर्यावरण दिवस पर बिना किसी विभाग की मंजूरी लिए कैसे किसी ने पेड़ कटवा दिया। 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें
गुरूद्वारे में खड़ा बुलेट मोटरसाईकल चोरी चुनावी शगूफा साबित हुआ फ्लाईओवर के नीचे सौंदर्यीकरण प्रोजेक्ट निजी कालोनी का रास्ता निकालने के लिए एकेएस कालोनी की दीवार तोड़ी वार्ड नंबर 20 में मलेरिया के एक और पॉजिटिव केस की पुष्टि डा. अम्बेदकर प्रतिमा की तोड़-फोड़ मामला: जांच के लिए सिट्ट का गठन स्पैशलिस्ट डॉक्टरों की आयु सीमा 60 से बढ़ा कर 65 साल की केंद्रीय प्रोजैक्ट की ऐबूलैंसों पर बादल की फोटो लगाने वाले अकाली गिरेबान में झांके: रंधावा खराब पड़ी हैं शहर की तीसरी आंखें पेरोल पर आया कैदी फ़रार - मामला दर्ज शिकागो में जीरकपुर के गांव छत्त के युवक की गोली मारकर हत्या, गांव में माहौल गमगीन