ENGLISH HINDI Friday, September 20, 2019
Follow us on
 
पंजाब

जानवर और पक्षियों को गर्मी से बचाने के लिए चिड़ियाघर ने किए विशेष प्रबंध

June 08, 2019 08:51 PM
जीरकपुर, जे एस कलेर:
छतबीड़ चिड़ियाघर ने जानवरों और पक्षियों को गर्मी से बचाने के लिए उद्यान में घास व कपड़े के पर्दे और पानी की बौछारों वाला फव्वारे और कूलर लगवाए हैं। उद्यान ने ये सब पक्षियों और जानवरों को गर्मी से होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए किया है, क्योंकि गर्मी के चलते जानवरों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
 
कुछ छोटे पक्षियों की तो गर्मी से ही मौत हो जाती है और कुछ गर्मी के चलते बीमार पड़ जाते हैं। इतना हीं नहीं अधिकारियों का कहना है कि चिड़ियाघर में लगने वाले घास के पर्दे को लगातार पानी से भिगोया जा रहा है, जिससे जानवरों को गर्मी से राहत मिल सके और उन्हें कोई परेशानी न हो। 
इतना ही नहीं छतबीड़ चिड़ियाघर ने जानवरों और पक्षियों के खान-पान में भी बदलाव किया है। जिससे उन्हें पूरी तरह गर्मी से बचाया जा सके। चिड़ियाघर ने जानवरों और पक्षियों को बचाने के लिए उन्हें हर वो सुविधा दी है, जिससे वो गर्मी से बच सकें। उन्होंने चिड़ियाघर में पानी की बौछारें, कूलर, घास से उन्हें ठंडक पहुंचाने की कौशिश की है। अधिकारियों ने बताया उन्होंने जानवरों के खाने में तरबूज, खरबूज, केला, पपीता, चने जैसे कई चीजें शामिल की हैं।
इस साल ही नहीं पिछले साल भी इस चिड़ियाघर में जानवरों और पक्षियों को ऐसी सुविधा दी गई थी। चिड़ियाघर के रक्षक यहां के जानवरों और पक्षियों का बहुत अच्छे से ख्याल रखते हैं। जानवरों और पक्षियों को गर्मी से बचाने के लिए वो हर संभव मदद कर रहे हैं। 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें