ENGLISH HINDI Tuesday, June 25, 2019
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
महंगी बिजली मुद्दे पर राज्यपाल को मिलेगा 'आप': अरोड़ाअध्यापकों के ऑनलाइन तबादला नीति अब पब्लिक डोमेन में: सिंगलानहीं रहे स्वतंत्रता सेनानी सुशील रतन, बुधवार को होगा अंतिम संस्कारअपने हृदय सम्राट, पुण्यात्मा, समाज सुधारक स्व: सीताराम जी बागला की पुण्यतिथि पर नतमस्तक हुए क्षेत्रवासीनशाखोरी, ग़ैर-कानूनी तस्करी विरुद्ध 26 को हर जिले में मनाया जायेगा: सिद्धू12 एचसीएस अधिकारियों के स्थानान्तरण एवं नियुक्ति आदेश जारीजल के समुचित उपयोग से भारत भविष्य की प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षित रह सकता है: शेखावत नाभा जेल हत्या मामले के सभी पक्षों की जांच के लिए एस.आई.टी. का गठन
राष्ट्रीय

स्वस्थ व्यक्ति को नियमित रक्तदान करना चाहिए : प्रो. रवि कांत

June 09, 2019 06:25 PM

ऋषिकेश (ओम रतूड़ी)

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश की ओर से हरिद्वार के सिडकुल स्थित एक्यूम्स ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल लिमिटेड कंपनी में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें कंपनी के कर्मचारियों ने बढ़चढ़कर प्रतिभाग किया। इस दौरान उन्होंने रक्तदान महादान का संकल्प भी लिया। एम्स की ओर से आयोजित स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में कुल 171 लोगों ने पंजीकरण कराया, जिनमें से आवश्यक जांच के बाद 136 लोगों ने रक्तदान किया।

इस अवसर पर अपने संदेश में एम्स निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत ने कहा कि रक्तदान से किसी भी जरूरतमंद को नया जीवन दिया जा सकता है। लिहाजा प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को नियमिततौर पर रक्तदान अवश्य करना चाहिए। एम्स निदेशक प्रो. रवि कांत ने कहा कि जीवनदान देने वाले दान से बढ़कर कोई दूसरा दान नहीं हो सकता।

उन्होंने बताया कि कईदफा समय पर रक्त की उपलब्धता नहीं होने से बीमार व दुर्घटनाओं में घायल होने वाले लोग अपनी जान गवां बैठते हैं, लिहाजा रक्तदान के लिए अन्य लोगों को भी लिए जागरुक किया जाना चाहिए। इसी जनजागरण मुहिम के तहत एम्स संस्थान की ओर से उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में नियमिततौर पर स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

एम्स की ब्लड बैंक प्रभारी डा. गीता नेगी ने बताया कि संस्थान की ओर से स्वैच्छिक रक्तदान शिविर के आयोजन का उद्देश्य लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करना है,जिससे जरूरतमंद लोगों को समय पर रक्त उपलब्ध कराया जा सके और अमूल्य जीवन की सुरक्षा की जा सके। इस अवसर पर एक्यूम्स ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल लि. के प्लांट प्रभारी अमित कौशल, डा. निरंजन के अलावा एम्स की ओर से डा.ईशा, डा.रंजन, डा. सौरभ, अंजू ढौंडियाल, ओम प्रकाश नेगी,विनोद थपलियाल,प्रेम,देवेंद्र, इंदू, हिमांशु, रीता आदि मौजूद थे ।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें
जल के समुचित उपयोग से भारत भविष्य की प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षित रह सकता है: शेखावत मेडिकल शिक्षा के साथ व्यवहारिकता का पाठ पढ़ाया जाएगा एम्स में योग को दिनचर्या में शामिल करने का आह्वान भारतीय नौसेनेा के लिए छह पी75 पनडुब्बियों के निर्माण के लिए अभिरूचि पत्र आमंत्रित मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. निशंक ने किया राष्ट्रीय बाल भवन संस्था का औचक निरीक्षण रीज़नल आउटरीच ब्यूरो अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कल योग सत्र का आयोजन योग मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए भारतीय तीरंदाज सम्मानित बांग्लादेश और दक्षिण कोरिया के चैनल दूरदर्शन फ्री डिश पर चैनलों को रियलटी शो और कार्यक्रम दिखाए जाते समय बच्‍चों की भागीदारी में संयम और संवेदनशीलता बरतने की सलाह