ENGLISH HINDI Tuesday, June 18, 2019
Follow us on
पंजाब

पानी की बरबादी जारी ; नगर कौंसिल ‘बेबस’?

June 10, 2019 09:55 PM
जीरकपुर,जेएस कलेर

पिछले कुछ दिनों में ही गर्मी का मौसम अचानक ज़ोर पकड़ गया है और पारा लगातार उफपर उपर जाना शुरू हो गया है। गर्मी का ज़ोर बढ़ने साथ ही शहर में पीने वाले पानी की सप्लाई ई की किल्लत भी बहुत बढ़ गई है।
ज़ीरकपुर में पीने वाली वाले पानी की आपूर्ति पूरी तरह बिजली पर निर्भर करती है क्योंकि शहर में पानी ट्यूबवेलज से सप्लाई किया जाता है जिस का प्रेशर कम होने के कारण लोग मोटर लगा कर टंकियां भरते हैं और लोगों को इन टैंकियो के पानी के साथ ही काम चलाना पड़ता है। जिस कारण कई क्षेत्रों में पानी की किल्लत आ जाती है जबकि दूसरे ओर पानी की महतवता को ना समझते हुए कई लोगों की तरफ से शहर में लगातार पानी की बरबादी हो रही है।

लोगों की तरफ से अपने बगीचों क्यारियों को पानी लगा कर और गाड़ीयाँ धोकर पानी की पूरी फिजूलखर्ची की जाती है जबकि कई क्षेत्रों में लोगों को अपनी ज़रूरत का पानी भी टैंकरों से मंगवाना करना पड़ रहा है। हैरानी तब होती है जब ख़ुद ही पानी की फिजूल ख़र्ची करने वाले हमारे शहर के यह निवासी पीने वाले पानी की किल्लत का रोना रोते नज़र आते हैं। यह लोग पानी की कमी की शिकायत तो करते हैं परंतु वह ख़ुद इस तरीके से की जाती पानी की इस फिजूलखर्ची की कार्यवाही पर रोक लगाने के लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं होते। वहाँ ही नगर कौंसिल के कर्मचारी भी इसको रोकनो में कथित तौर पर नाकामयाब साबित हो रहे हैं।
लोग धढ़ले के साथ गाड़ीयाँ धोने के लिए हज़ारों लीटर पानी की बरबादी कर रहे हैं। इस समस्या पर काबू पाने के लिए ज़रूरी है कि नगर कौंसिल की ओर से इस सम्बन्धित ज़रुरी कदम उठाए जाने चाहिए और पीने वाले पानी की स्पलाई की कमी को मुख्य रखते पानी की इस बरबादी और सख्ती के साथ रोक लगाई जानी चाहिए।
इस संबंधित बात करने पर ज़ीरकपुर के ई ओ गिरिश वर्मा ने बताया कि इस संबंधित आधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके है कि पब्लिक को पानी की बरबादी से रोका जाऐ। उसके लिए लोगों को जागरूक भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शहर में पानी बरबाद करने वालों के चालान भी किये जाएंगे।

इस संबंधित बात करने पर ज़ीरकपुर के ई ओ गिरिश वर्मा ने बताया कि इस संबंधित आधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके है कि पब्लिक को पानी की बरबादी से रोका जाऐ। उसके लिए लोगों को जागरूक भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शहर में पानी बरबाद करने वालों के चालान भी किये जाएंगे।
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें
जीरकपुर.पटियाला सड़क पर हादसे में एक ही परिवार के छह सदस्य घायल हाईवे पर ट्रक डिवाईडर पर चढ़ा तो लगा दो घंटे जाम ओएलएक्स पर लगातार हो रहीं है ठगी की वारदातें, फ्रिज की खरीद के नाम पर बैंक खाते से निकाले 48 हजार 4000 किलो प्लास्टिक के लिफ़ाफ़े किये ज़ब्त खाना-जंगी में बे-वजह 'झटके' झेल रहे हैं लोग: चीमा स्कूलों परिसर में वर्दियां और किताबों की बिक्री पर रोक कला व साहित्य प्रेमियों को श्री गुरु नानक देव जी के 550वें गुरूपर्व समारोहों में शामिल होने का न्यौता नगर कांउसिल ज़ीरकपुर का 81 करोड़ 42 लाख रु. का वार्षिक बजट पास पंजाब विधानसभा की विभिन्न कमेटियाँ गठित, नोटिफिकेशन जारी पॉवर कारपोरेशन द्वारा क्षेत्रीय दफ़्तरों में कंट्रोल रूम स्थापित