ENGLISH HINDI Tuesday, June 18, 2019
Follow us on
हरियाणा

पुलिस विभाग में 6400 पदों पर सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

June 11, 2019 06:00 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पुलिस विभाग में सिपाही पुरूष (सामान्य ड्यूटी), सिपाही महिला (सामान्य ड्यूटी) और सब-इंस्पैक्टर (पुरूष) के 6400 पदों पर सीधी भर्ती के लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये हैं। इन पदों के लिए 12 जून से 26 जून को रात 11.59 बजे तक आयोग की वेबसाइट www.hssc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन जमा करवाए जा सकते हैं। इन पदों के लिए फीस जमा करने की अंतिम तिथि 28 जून है।
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि कुल विज्ञापित पदों में से सिपाही पुरूष (सामान्य ड्यूटी) के 5000 पद हैं। इनमें से सामान्य के लिए 1800, एससी के लिए 900, बीसीए के लिए 700, बीसीबी के लिए 400, ईडब्ल्यूएस के लिए 500, ईएसएम सामान्य के लिए 350, ईएसएम एससी के लिए 100, ईएसएम बीसीए के लिए 100 और ईएसएम बीसीबी के लिए 150 पद आरक्षित हैं।
उन्होंने बताया कि सिपाही महिला (सामान्य ड्यूटी) के 1000 पद हैं। इनमें से सामान्य के लिए 360, एससी के लिए 180, बीसीए के लिए 140, बीसीबी के लिए 80, ईडब्ल्यूएस के लिए 100, ईएसएम सामान्य के लिए 70, ईएसएम एससी के लिए 20, ईएसएम बीसीए के लिए 20 और ईएसएम बीसीबी के लिए 30 पद आरक्षित हंै। इसी प्रकार, सब-इंस्पैक्टर (पुरूष) के 400 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं जिनमें से सामान्य के लिए 144, एससी के लिए 72, बीसीए के लिए 56, बीसीबी के लिए 32, ईडब्ल्यूएस के लिए 40, ईएसएम सामान्य के लिए 28, ईएसएम एससी के लिए 08, ईएसएम बीसीए के लिए 08 और ईएसएम बीसीबी के लिए 12 पद आरक्षित हैं।
उन्होंने बताया कि पुरूष सिपाही व महिला सिपाही के पद हेतु सामान्य श्रेणी के पुरूषों तथा हरियाणा से बाहर की महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये, हरियाणा की निवासी महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क 50 रुपये, केवल हरियाणा के अनुसूचित जाति, पिछड़ी श्रेणी व ईडब्ल्यूएस पुरूष उम्मीदवारों के लिए 25 रुपये तथा महिलाओं के लिए 13 रुपये होगा। सब-इंस्पेक्टर (पुरूष)के पद हेतु सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपये होगा जबकि हरियाणा के भूतपूर्व सैनिकों के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं होगा।
पुरूष सिपाही व महिला सिपाही के उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता व शारीरिक मापदंड के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इन पदोंं के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड/संस्थान से 10+2 या इसके समकक्ष परीक्षा उतीर्ण होनी चाहिए। मैट्रिक या उच्चत्तर शिक्षा स्तर तक एक विषय के रूप में हिन्दी/संस्कृत का ज्ञान होना चाहिए। इसी प्रकार सब-इंस्पैक्टर (पुरूष) के लिए उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हो। मैट्रिक या उच्चत्तर शिक्षा स्तर तक एक विषय के रूप में हिन्दी/संस्कृत का ज्ञान होना चाहिए।
शारीरिक मापदंड के सम्बंध में उन्होंने बताया कि पुरूष सिपाही (सामान्य ड्यूटी) के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों का कद 170 सेंटीमीटर तथा सरकार की नवीनतम वर्तमान आरक्षण नीति के अनुसार पात्र आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों का कद 168 सेंटीमीटर होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, सामान्य श्रेणी के सिपाही पुरूष के उम्मीदवारों का सीना 4 सेंटीमीटर के न्यूनतम फुलाव के साथ 83 सेंटीमीटर (बिना फुलाये) से 87 सेंटीमीटर (फुलाकर) होना चाहिए। इसके अलावा, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार का सीना 4 सेंटीमीटर के न्यूनतम फुलाव के साथ 81 सेंटीमीटर (बिना फुलाये) से 85 सेंटीमीटर (फुलाकर) होना चाहिए। इसी प्रकार, सामान्य श्रेणी की महिला उम्मीदवार का कद 158 सेंटीमीटर तथा सरकार की नवीनतम वर्तमान आरक्षण नीति के अनुसार पात्र आरक्षित श्रेणी की महिला उम्मीदवारों का कद 156 सेंटीमीटर होना चाहिए।
प्रवक्ता ने बताया कि प्रत्येक श्रेणी में रिक्तियों की संख्या के सात गुणा उम्मीदवारों को ज्ञान परीक्षा में योग्य घोषित किया जाएगा जिन्हें शारीरिक स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। पुरूष उम्मीदवारों को 2.5 किलोमीटर की दूरी 12 मिनट में, महिला उम्मीदवारों को 1.0 किलोमीटर की दूरी 6 मिनट में तथा भूतपूर्व सैनिकों को 1.0 किलोमीटर की दूरी 5 मिनट में तय करनी होगी। जो उम्मीदवार शारीरिक स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए निर्धारित मानक पूरा करने में विफल रहते हैं उन्हें अगली चयन प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा।
उन्होंने बताया की पुरूष व महिला सिपाही उम्मीदवारों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना उस महीने, जिसमें सिपाही की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये गए हैं, के पहले दिन अर्थात 1 जून, 2019 से होगी। अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग श्रेणी से सम्बंधित उम्मीदवारों को सरकार द्वारा समय-समय पर जारी आयु सम्बंधी निर्देशों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी।
प्रवक्ता ने बताया कि पुरूष सब-इंस्पैक्टर के सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों का कद 170 सेंटीमीटर और विज्ञापन/शुद्धिपत्र के समय लागू सरकार की नवीनतम आरक्षण नीति, जैसा भी मामला हो, के अनुसार पात्र आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों का कद 168 सेंटीमीटर होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों का सीना 4 सेंटीमीटर के न्यूनतम फुलाव के साथ कम से कम 83 सेंटीमीटर तथा आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार का सीना 4 सेंटीमीटर के न्यूनतम फुलाव के साथ कम से कम 81 सेंटीमीटर (बिना फुलाये) होना चाहिए।
उन्होंने बताया की सामान्य श्रेणी के पुरूष सब-इंस्पैक्टर के उम्मीदवारों की आयु 21 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग श्रेणी से सम्बंधित उम्मीदवारों को सरकार द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी। हरियाणा पुलिस में न्यूनतम 3 वर्ष की निरंतर सेवा वाले सभी विभागीय उम्मीदवारों के लिए सब-इंस्पैक्टर के पद पर भर्ती हेतु ऊपरी आयु सीमा सामान्य श्रेणी के उम्मदवारों के लिए 30 वर्ष तथा पिछड़ी श्रेणी और अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए 35 वर्ष होगी। उन्होंने बताया कि इन सभी पदों के लिए भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों के सम्बंध में डिस्चार्ज की तिथि तथा नामांकन प्रक्रिया आरम्भ होने वाले महीने के पहले दिन यानि 1 जून, 2019 के बीच सेवा में ब्रेक पंजाब पुलिस नियम, 1934 के नियम 12.24 (1) के अनुसार चार वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।
प्रवक्ता ने बताया कि उक्त पदों से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट www.hssc.gov.in पर सम्पर्क कर सकते हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
विमान दुर्घटना में शहीद हुए हरियाणा के लेफ्टिनेंट पायलट आशीष तंवर के परिजनों को मुख्यमंत्री ने बंधाया ढांढस सेना में भर्ती 20 से 30 अगस्त तक तेजली खेल परिसर यमुनानगर में नवजात शिशु की मेडीकल केयर देश में अभी भी चिंताजनक: डा. भकू दौलतपुरिया का त्याग पत्र स्वीकार, फतेहाबाद विधानसभा सीट हुई रिक्त जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के दो कर्मी को पदोन्नत पेयजल एवं बिजली प्रबन्ध करने तथा बाढ़ एवं सूखे की स्थिति से निपटने को तैयार रहने के निर्देश अपहरण व रेप के मामलें में अदालत ने सुनाई 10 साल की सजा हेरोईन सहित 3 गिरफ्तार नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के परियोजना अधिकारी को संस्पेंड करने के निर्देश गुरुग्राम, फरीदाबाद में शुरू होगी एम्बूसाइकिल सेवा