ENGLISH HINDI Tuesday, June 25, 2019
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
महंगी बिजली मुद्दे पर राज्यपाल को मिलेगा 'आप': अरोड़ाअध्यापकों के ऑनलाइन तबादला नीति अब पब्लिक डोमेन में: सिंगलानहीं रहे स्वतंत्रता सेनानी सुशील रतन, बुधवार को होगा अंतिम संस्कारअपने हृदय सम्राट, पुण्यात्मा, समाज सुधारक स्व: सीताराम जी बागला की पुण्यतिथि पर नतमस्तक हुए क्षेत्रवासीनशाखोरी, ग़ैर-कानूनी तस्करी विरुद्ध 26 को हर जिले में मनाया जायेगा: सिद्धू12 एचसीएस अधिकारियों के स्थानान्तरण एवं नियुक्ति आदेश जारीजल के समुचित उपयोग से भारत भविष्य की प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षित रह सकता है: शेखावत नाभा जेल हत्या मामले के सभी पक्षों की जांच के लिए एस.आई.टी. का गठन
पंजाब

दूषित दरिया: लोगों की जिंदगी के साथ खिलवाड़: संधवां

June 11, 2019 08:38 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
आम आदमी पार्टी पंजाब ने दरियाओं समेत पानी के सभी कुदरती स्रोतों को प्रदूषित किये जाने को पंजाब सहित राजस्थान तक के लोगों की जिंदगी के साथ सरेआम खिलवाड़ करार दिया है।
'आप' द्वारा जारी बयान में पार्टी किसान विंग के राज्य प्रधान और विधायक कुलतार सिंह संधवां, विरोधी पक्ष की उप नेता सरबजीत कौर माणूंके, विधायक कुलवंत सिंह पंडोरी, मनजीत सिंह बिलासपुर और जोन प्रधान गुरदित्त सिंह सेखों ने पंजाब की नहरों में बह रहे दूषित पानी के लिए सिर्फ और सिर्फ कैप्टन अमरिन्दर सिंह सरकार को जिम्मेदार ठहराया।
संधवां ने कहा कि कांग्रेस सरकार में भी पिछली बादल सरकार की तरह दरियाओं और कुदरती स्रोतों को दूषित करने वाले रसूखवान लोगों पर सख्ताई करने की राजनैतिक इच्छा शक्ति नहीं है, जबकि ऐसे हर जिम्मेदार अफसरों और फैक्टरियों के मालिकों पर सामूहिक हत्याकांड के दोषों के अंतर्गत फौजदारी मुकदमा दर्ज होना चाहिए।
'आप' नेताओं ने कहा कि किसी भी शहर, गांव या फैक्टरी की निकासी-पानी के कुदरती स्रोतों में नहीं पडनी चाहिए, सरकार इस बात को यकीनी बनाए। उन्होंने मांग की है कि इस तरह की हर निकासी को ट्रीटमेंट प्लांट के द्वारा संशोधन कर कृषि क्षेत्र के लिए इस्तेमाल करने की व्यवस्था बनाई जाए, इस तरह सिंचाई के पानी की कमी भी दूर होगी।
संधवां और बीबी माणूंके ने कहा कि शहरी और ग्रामीण निकासियों और फैक्टरियों के दूषित और खतरनाक धातुओं वाले दूषित पानी के कारण पंजाब और राजस्थान में कैंसर और काला पीलिया समेत अनेकों प्रकार की खतरनाक बीमारियों का प्रकोप फैल गया है, क्योंकि मालवे समेत पंजाब का 70 प्रतिश्त हिस्सा और राजस्थान का बड़ा हिस्सा इस दूषित पानी से बुरी तरह प्रभावित है।
'आप' नेताओं ने पंजाब और केंद्र की सरकारों को कोसते कहा कि लोगों को दूषित पानी का धीमा जहर देने की जगह सीधा जहर ही दे दे।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें
महंगी बिजली मुद्दे पर राज्यपाल को मिलेगा 'आप': अरोड़ा अध्यापकों के ऑनलाइन तबादला नीति अब पब्लिक डोमेन में: सिंगला नशाखोरी, ग़ैर-कानूनी तस्करी विरुद्ध 26 को हर जिले में मनाया जायेगा: सिद्धू नाभा जेल हत्या मामले के सभी पक्षों की जांच के लिए एस.आई.टी. का गठन विजिलेंस जांच के चलते कई अफसर नदारद, चौथे दिन भी हुई पूछताछ, हाईप्रेाफाइल मामले पर एआईजी ने कहा, जांच जारी पंजाब में गतका खेल गतिविधियों में और तेज़ी लाई जायेगी: लिबड़ा सीवरेज ओवरफ्लो की बदबू से लोग बेहाल, कोई सुनवाई नहीं अवैध निर्माणों से जीरकपुर लगातार बन रहा है अर्बन स्लम जीजा के साथ बलटाना का युवक बुलेट पर काजा घूमने निकला पहाड़ से बोल्डर गिरा, दोनों की मौके पर मौत हाई—वे किनारे मनमर्जी की पार्किंग, हादसों को न्यौंता