ENGLISH HINDI Tuesday, June 25, 2019
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
महंगी बिजली मुद्दे पर राज्यपाल को मिलेगा 'आप': अरोड़ाअध्यापकों के ऑनलाइन तबादला नीति अब पब्लिक डोमेन में: सिंगलानहीं रहे स्वतंत्रता सेनानी सुशील रतन, बुधवार को होगा अंतिम संस्कारअपने हृदय सम्राट, पुण्यात्मा, समाज सुधारक स्व: सीताराम जी बागला की पुण्यतिथि पर नतमस्तक हुए क्षेत्रवासीनशाखोरी, ग़ैर-कानूनी तस्करी विरुद्ध 26 को हर जिले में मनाया जायेगा: सिद्धू12 एचसीएस अधिकारियों के स्थानान्तरण एवं नियुक्ति आदेश जारीजल के समुचित उपयोग से भारत भविष्य की प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षित रह सकता है: शेखावत नाभा जेल हत्या मामले के सभी पक्षों की जांच के लिए एस.आई.टी. का गठन
हरियाणा

गुरुग्राम, फरीदाबाद में शुरू होगी एम्बूसाइकिल सेवा

June 11, 2019 08:44 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा सरकार ने लोगों को यथासम्भव कम से कम समय में एमरजेंसी रिस्पोंस सर्विस उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश में एम्बूसाइकिल (दोपहिया) सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है। यह सेवा इजराइल की सहायता से शुरू की जाएगी और प्रारम्भ में दो शहरों-गुरुग्राम तथा फरीदाबाद में क्रियान्वित की जाएगी।
यह निर्णय आज यहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भारत में इजराइल के राजदूत डॉ. रॉन मल्का के नेतृत्व में आए तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमण्डल की मुलाकात के दौरान लिया गया।
उन्होंने कहा कि गुरुग्राम और फरीदाबाद शहरों में जनसंख्या के उच्च घनत्व के दृष्टिगत इन शहरों में इस सेवा की बड़े पैमाने पर आवश्यकता है। ये एम्बूसाइकिल ऐसी मोटरसाइकिलें हैं जो यह सुनिश्चित करती है कि लोगों को आपातकालीन सेवाएं पहली कुछ मिनटों के अन्दर उपलब्ध हों।
श्री मनोहर लाल ने निर्देश दिए कि राज्य सरकार के एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी को सभी देशों में समन्वय और सम्पर्क स्थापित करने के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाए। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रारम्भिक तौर पर एक कृषि प्रधान राज्य है परन्तु पिछले कुछ वर्षो में इसने औद्योगिक विकास के क्षेत्र में भी तेजी से कदम बढ़ाए हैं। कारोबारी सुगमता के मामले में हरियाणा देश भर में तीसरे और उत्तरी राज्यों में पहले स्थान पर है। यह ऑटोमोबाइल उद्योग के मामले में अग्रणी राज्य है। उन्होंने कहा कि उद्योग, विमानन और कृषि के क्षेत्र में की गई क्रांतिकारी पहलों के अतिरिक्त राज्य सरकार ने जल संरक्षण के लिए भी कई परियोजनाएं शुरू की हैं।
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल तथा भारत में इजराइल के राजदूत डॉ. रॉन मल्का तथा हरियाणा और इजराइल के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को मिलाकर एक निगरानी कमेटी गठित करने का भी निर्णय लिया गया ताकि प्रदेश की मुख्य परियोजनाओं को समयबद्ध ढंग से गति दी जा सके। इस बात पर भी सहमति हुई कि हालांकि कृषि, बागवानी और जल संरक्षण के क्षेत्र में इजराइल की सहायता से क्रियान्वित की जा रही परियोजनाओं के समय पर निष्पादन के लिए पहले से ही कार्य समूह गठित किए गए हैं, साइबर सुरक्षा, मातृभूमि सुरक्षा, विमानन और उद्योग के क्षेत्रों में भी ऐसे कार्य समूह गठित किए जाने चाहिए।
इस दौरान बताया गया कि हिसार में एक एविएशन हब विकसित किया जा रहा है, जिसके लिए इजराइल के पास अपना तकनीकी ज्ञान और विशेषज्ञता सांझा करने का अवसर है। इसके अतिरिक्त, गुरुग्राम में एक ग्लोबल सिटी भी विकसित की जा रही है। इस दौरान यह भी बताया गया कि प्रदेश में पुष्पकृषि में एक उत्कृष्टïता केन्द्र स्थापित किया जा रहा है। इस समय प्रदेश में चार इंडो-इजराइल सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस चल रहे हैं।
इस दौरान यह भी बताया गया कि राज्य सरकार जल संरक्षण पर विशेष बल दे रही है और इसके लिए सूक्ष्म तथा टपका सिंचाई को बड़े पैमाने पर प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, जल भराव वाले क्षेत्रों को कृषि योग्य बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए सरकार एक ऐसी तकनीक लाने की योजना बना रही है जो अत्यधिक दक्ष हो और जिसमें कम से लागत आए।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
12 एचसीएस अधिकारियों के स्थानान्तरण एवं नियुक्ति आदेश जारी भर्ती रैलियों के लिए सेना अधिकारियों को सहयोग देने के लिए उपायुक्तों को निर्देश हरियाणा मुक्त विद्यालय अंक सुधार परीक्षा के लिए 24 जून से आवेदन आनलाइन प्रशिक्षण ले रहे 22 आईपीएस अधिकारियों ने की हरियाणा पुलिस महानिदेशक से मुलाकात गलत ताले की चाबी लिए घूम रहे हैं दुष्यंत: विज ट्रैफिक यूनिट को 25 नई मोटर साईकिलें दी होन्डा कम्पनी ने विमान दुर्घटना में शहीद हुए हरियाणा के लेफ्टिनेंट पायलट आशीष तंवर के परिजनों को मुख्यमंत्री ने बंधाया ढांढस सेना में भर्ती 20 से 30 अगस्त तक तेजली खेल परिसर यमुनानगर में नवजात शिशु की मेडीकल केयर देश में अभी भी चिंताजनक: डा. भकू दौलतपुरिया का त्याग पत्र स्वीकार, फतेहाबाद विधानसभा सीट हुई रिक्त