ENGLISH HINDI Wednesday, July 24, 2019
Follow us on
पंजाब

मक्की उत्पादक किसानों की आर्थिक लूट बंद करें: चीमा

June 14, 2019 07:05 AM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
विरोधी पक्ष के नेता हरपाल सिंह चीमा ने राज्य में मक्की उत्पादक किसानों की हो रही लूट को रोकने के लिए मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह को ठोस कदम उठाने की मांग की।
'आप' द्वारा जारी बयान में चीमा ने कहा कि मक्की उत्पादक किसान सूखी (ड्राई) मक्की की फसल प्रति क्विंटल 1200 से 1300 रुपए में बेचने के लिए मजबूर किए जा रहे हैं, जबकि केंद्र सरकार की तरफ से चालू सीजन के लिए मक्की का कम से कम समर्थन मूल्य 1700 रुपए निर्धारित किया हुआ है। इस तरह किसानों को 400 से 500 रुपए प्रति क्विंटल का शरेआम चूना लग रहा है, जबकि बिना सूखाई मक्की का पंजाब की मंडियों में केवल 600 से 900 रुपए प्रति क्विंटल मूल्य दिया जा रहा है, जो अंनदाता की सरेआम अंधी लूट है।
चीमा ने कहा कि एक तरफ कैप्टन पंजाब विधान सभा सैशन दौरान लाइव टैलिकास्ट होकर पंजाब के पानी, खास करके धरती के निचले पानी के गिर रहे स्तर के बारे में चिंता प्रकट करते हुए अगले 20 सालों में पंजाब के रेगिस्तान बनने की भविष्यवाणी करते हैं, परंतु दूसरी तरफ कथनी को करनी में बदलने के लिए खुद कुछ नहीं कर रहे। चीमा ने कहा कि पंजाब बचाने के लिए पंजाब के किसान को गेहूं-धान के फसली चक्कर से निकालना पड़ेगा, इसलिए मक्की को धान का सही बदल माना जाता है, परंतु यदि निर्धारित एम.एस.पी पर भी मक्की नहीं खरीदी जाएगी जो किसान मक्की फसल क्यों पैदा करेगा?
चीमा ने मांग की है कि मक्की की फसल की एम.एस.पी पर खरीद यकीनी बनाने के लिए सरकार मार्कफैड या दूसरी सरकारी खरीद एजेंसियां को मंडियों में उतारे और मक्की की सरकारी खरीद करे। यदि सरकार ऐसा करती है तो प्राईवेट खरीद भी एम.एस.पी से कम मूल्य पर खरीदने की बजाए एम.एस.पी से अधिक मूल्य पर मक्की की फसल खरीदने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें
स्कूल में सिलेंडर फटने से आग लगी, मिड डे मील बनाने वाली महिला झुलसी भबात गाँव में गंदे पानी की सप्लाई कारण 10 बिमार रिश्वत लेता ए.एस.आई रंगे हाथों दबोचा इमारती नक्शों के लिए आर्कीटैक्टों की फीस सीमा की जायेगी निर्धारित जिला प्रशासन ने स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों के लिए कसी कमर ठाकुर को नियुक्त किया जनरल समाज पार्टी पंजाब ईकाई का प्रधान काउंटर पर सरकारी लाटरी, अंदर चल रहा था खुलेआम दड़ा सट्टा तीन काबू शार्ट सर्किट से जम्मू से कटड़ा जा रही बस में शॉर्ट सर्किट से धुंआ-धुंआ, बाल-बाल बचे यात्री 100 अनाथ बच्चे डीसी के घर पर बने चीफ गेस्ट, लेने पहुंची स्पेशल बसें सड़क पर घूम रहे गौवंश की संभाल करना अति जरूरी: सिंगला