ENGLISH HINDI Wednesday, July 24, 2019
Follow us on
पंजाब

नगर कांउसिल ज़ीरकपुर का 81 करोड़ 42 लाख रु. का वार्षिक बजट पास

June 14, 2019 08:41 PM

जीरकपुर, जे एस कलेर:
वार्षिक बजट को लेकर ज़ीरकपुर नगर कांउसिल की एक मीटिंग कौंसिल प्रधान कुलविन्दर सोही के नेतृत्व में हुई। आज मीटिंग में चर्चा हमेशा की तरह यही रही कि रिवायत मुताबिक मीटिंग दौरान बोलना तो कौंसिल प्रधान को होता है परन्तु ज़ीरकपुर कौंसिल में अकाली -भाजपा के 31 में से 31 पार्षदों का बहुमत होने के बावजूद मीटिंग सिर्फ़ विधायक ही क्यों लेते हैं। इस तरह लगा जैसे कौंसिल में सभी पार्षद व प्रधान महज रबर स्टैंप ही हों। मीटिंग में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए सर्वसंमति के साथ 81 करोड़ 42 लाख रु. का वार्षिक बजट के पास किया गया। मीटिंग दौरान जीरकपुर के निवासियों की मुख्य माँग फायर ब्रिगेड़ स्थापित करने के साथ साथ नया सिवरेज ट्रीटमेंट पलांट बनाने का मता पास कर परवानगी के लिए सरकार के पास भेजा गया। मीटिंग दौरान विधायक शर्मा ने जानकारी देते बताया कि जीरकपुर की आबादी करीब ढाई लाख के नज़दीक पहुंच गई होने के कारण क्षेत्र में पानी की मांग बढ़ गई है और जीरकपुर में लगे पीने वाले पानी के मौजूदा ट्यूबवैल पानी का स्तर गिरने कारण पानी की पूर्ति करने में अपर्याप्त साबित हो रहे हैं। सरकार से माँग की गई कि जीरकपुर में कजौली वॉटर वर्कस के अंतर्गत पानी उपलब्ध करवाया जाये जिस पर होने वाला सारा ख़र्च जीरकपुर नगर कौंसिल करने को तैयार है। उन्होंने बताया कि फ़िलहाल जीरकपुर में पानी की माँग को पूरा करने के लिए करीब 2 दर्ज़न पानी के ट्यूबवैल लगाए जाएंगे। इस के इलावा जीरकपुर के गाजीपुर क्षेत्र में नया सिवरेज ट्रीटमेंट पलांट लगाने के लिए 24 करोड़ 25 लाख रुपए का मता भी स्वीकृत किया गया। जीरकपुर की सफ़ाई सम्बन्धित उन्होंने कहा कि क्षेत्र बड़ा हो जाने कारण क्षेत्र की सफ़ाई सही ढंग के साथ नहीं हो रही जिसके लिए उनकी ओर से मशीनों के साथ शहर की सड़कों और गलियों की सफ़ाई करवाने के लिए आधिकारी को तजुर्बेकार कंपनियों से मिलकर वर्कआउट करने के निर्देश दिए। इसके इलावा शहर में पार्क बनाने, एल ई डी लाइटें लगाने के इलावा इस बरसात के मौसम दौरान करीब 10 हज़ार बड़े पेड़ लगाने पर भी चर्चा की गई।
मीटिंग में कुछ पार्षदों ने शहर के सफ़ाई, लाईटें, कुत्तों की समस्या, पीने वाले पानी की समस्या और शहर में बढ़ रहे नाजायज निर्माणों और अतिक्रमण का मुद्दा उठाते हुए कहा कि पिछले 2 वर्षों में ज़ीरकपुर शहर विकास पक्ष से पिछड़ कर रह गया है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें
स्कूल में सिलेंडर फटने से आग लगी, मिड डे मील बनाने वाली महिला झुलसी भबात गाँव में गंदे पानी की सप्लाई कारण 10 बिमार रिश्वत लेता ए.एस.आई रंगे हाथों दबोचा इमारती नक्शों के लिए आर्कीटैक्टों की फीस सीमा की जायेगी निर्धारित जिला प्रशासन ने स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों के लिए कसी कमर ठाकुर को नियुक्त किया जनरल समाज पार्टी पंजाब ईकाई का प्रधान काउंटर पर सरकारी लाटरी, अंदर चल रहा था खुलेआम दड़ा सट्टा तीन काबू शार्ट सर्किट से जम्मू से कटड़ा जा रही बस में शॉर्ट सर्किट से धुंआ-धुंआ, बाल-बाल बचे यात्री 100 अनाथ बच्चे डीसी के घर पर बने चीफ गेस्ट, लेने पहुंची स्पेशल बसें सड़क पर घूम रहे गौवंश की संभाल करना अति जरूरी: सिंगला