ENGLISH HINDI Sunday, December 08, 2019
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
जागरूक निवेशक को अधिक आर्थिक रिटर्न होगा :निशान श्रीवास्तवफरएवर फ्रेंड्स संस्था ने उठाया नयागांव पशु क्रूरता का मुद्दापॉस्को एक्ट के तहत होने वाली घटनाओं के दोषियों को दया याचिका के अधिकार से वंचित किया जाए: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंदसीएमओ दफ़्तर का इंस्पेक्टर और वाहन चालक रिश्वत लेते रंगे हाथ काबू, मिलीभगत में शामिल डीएचओ फरार।मोहाली को विश्व का पहला स्टार्टअप केंद्र बनाने की वकालत कीयुवक को अज्ञात लोगों ने अगवा कर अधमरा कर रेलवे लाइनों के फैंकापुलिस ने सुलझाई अंधे कत्ल की गुत्थीजीएम के आगमन के चलते दुल्हन की तरह सजा रेलवे स्टेशन पेश कर रहा मेट्रो स्टेशन का नजारा
पंजाब

ओएलएक्स पर लगातार हो रहीं है ठगी की वारदातें, फ्रिज की खरीद के नाम पर बैंक खाते से निकाले 48 हजार

June 16, 2019 09:51 PM

जीरकपुर, जेएस कलेर

ओएलएक्स के जरिए ठग एक के बाद एक लोगों को शिकार बनाता जा रहा है। बलटाना गांव के समाजसेवी व ह्यूमन राइट वॉच जीरकपुर के प्रधान जत्थेदार हरबंस सिंह ने पुराना फ्रिज बेचने के लिए ओएलएक्स पर पोस्ट डाली। ठग ने फौजी बताकर से गूगल पेय अकाउंट से पेमेंट करने का कह कर नंबर पूछा और खाते से 48000 रुपये निकाल लिए।

गूगल पे के जरिए निकाल लिए रुपये

हरबंस सिंह ने नकद या पेटीएम से रुपये मांगे तो व्यक्ति ने कहा कि वह आर्मी में नौकरी करता है और गूगल पेय का इस्तेमाल करता है। गूगल पेय का अकाउंट नंबर दे दीजिये। उनके फोन पर गूगल पे एप नहीं था तो उन्होंने ठग व्यक्ति जैसे जैसे निर्देशित करता गया उन्होंने अपने भतीजे के जरिए एप डाउलोड कर लिया। उसके फोन पर ओटीपी नंबर आया। धोखे से नंबर उससे शेयर करवा लिया। इसके बाद उसके खाते से एक बार 12000 दूसरी बार 24000 व तीसरी बार फिर 12000 रुपये निकाल लिये।

ह्यूमन राइट वॉच के प्रधान व समाजसेवी जत्थेदार हरबंस सिंह ने बताया कि उन्होंने पुराना फ्रिज बेचने के लिए ओएलएक्स पर पोस्ट डाली। शनिवार शाम 7 बजे एक व्यक्ति ने कॉल क बताया कि वह पंचकूला से है। उसे फ्रिज पसंद आ गया है। अपना अकाउंट नंबर भेज दीजिये। इसमें रुपये डलवा देगा।

गूगल पे के जरिए निकाल लिए रुपये

हरबंस सिंह ने नकद या पेटीएम से रुपये मांगे तो व्यक्ति ने कहा कि वह आर्मी में नौकरी करता है और गूगल पेय का इस्तेमाल करता है। गूगल पेय का अकाउंट नंबर दे दीजिये। उनके फोन पर गूगल पे एप नहीं था तो उन्होंने ठग व्यक्ति जैसे जैसे निर्देशित करता गया उन्होंने अपने भतीजे के जरिए एप डाउलोड कर लिया। उसके फोन पर ओटीपी नंबर आया। धोखे से नंबर उससे शेयर करवा लिया। इसके बाद उसके खाते से एक बार 12000 दूसरी बार 24000 व तीसरी बार फिर 12000 रुपये निकाल लिये। मोबाइल पर रुपये निकाले जाने का मैसेज आने पर उसे धोखाधड़ी का पता चला और बैंक अकाउंट बंद कराया। उसके साथ धोखाधड़ी करने के आरोपी खुद को फौजी बता रहा था इसलिए हरबंस सिंह उनकी बातों में आ गए। इसके बाद उक्त ठग को वे लगातार फोन कर रहे है लेकिन वह फोन नहीं उठा रहा।वहीं मामला साइबर सैल से जुड़ा होने कारण अभी उन्होंने इसकी शिकायत नहीं ढ़ी है और वे कल जाकर इसकी शिकायत साइबर सैल मोहाली से करेंगे।

15 दिन में एक कैमिस्ट सहित दो अन्य लोगों से भी 47 हजार की ठगी

शहर में 15 दिन में ओएलएक्स पर सामान खरीदने का झांसा देकर एक एक कैमिस्ट सहित दो अन्य लोगों से 47 हजार रुपये की ठगी कर ली। 27 मई को लोहगढ़ के कैमिस्ट दुकानदार ने ओएलएक्स पर अपने बेटे का साइकल बेचने के लिए साइकल की पोस्ट डाली। ठग ने पेटीएम नंबर पूछकर खाते से 12 हजार रुपये निकाल लिये थे। वहीं शहर में ऐसे ठगी के ऐसे अनेकों लोग है जो शर्मिंदगी या फिर पुलिस तक पहुंच न होने के चलते ऐसे मामलें या तो रिपोर्ट नहीं करते या उनकी रिपोर्ट दर्ज नहीं कि जाती।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
सीएमओ दफ़्तर का इंस्पेक्टर और वाहन चालक रिश्वत लेते रंगे हाथ काबू, मिलीभगत में शामिल डीएचओ फरार। मोहाली को विश्व का पहला स्टार्टअप केंद्र बनाने की वकालत की युवक को अज्ञात लोगों ने अगवा कर अधमरा कर रेलवे लाइनों के फैंका पुलिस ने सुलझाई अंधे कत्ल की गुत्थी जीएम के आगमन के चलते दुल्हन की तरह सजा रेलवे स्टेशन पेश कर रहा मेट्रो स्टेशन का नजारा सूखे दरख्तों की कटाई या हरे वृक्षों पर कुल्हाड़ी सुखबीर बादल को भी राजोआना के साथ जेल में बिठाने पर ही होगा पंजाब का माहौल शांत: सिंगला निर्दोष स्कूल ने कैलेन्डर 2020 लांच किया दो दिवसीय पांचवीं वार्षिक कॉन्फ्रेंस मेडिकॉन-2019 आयोजित राजस्व विभाग में 1090 पटवारी भर्ती की मंजूरी