पंजाब

ओएलएक्स पर लगातार हो रहीं है ठगी की वारदातें, फ्रिज की खरीद के नाम पर बैंक खाते से निकाले 48 हजार

June 16, 2019 09:51 PM

जीरकपुर, जेएस कलेर

ओएलएक्स के जरिए ठग एक के बाद एक लोगों को शिकार बनाता जा रहा है। बलटाना गांव के समाजसेवी व ह्यूमन राइट वॉच जीरकपुर के प्रधान जत्थेदार हरबंस सिंह ने पुराना फ्रिज बेचने के लिए ओएलएक्स पर पोस्ट डाली। ठग ने फौजी बताकर से गूगल पेय अकाउंट से पेमेंट करने का कह कर नंबर पूछा और खाते से 48000 रुपये निकाल लिए।

गूगल पे के जरिए निकाल लिए रुपये

हरबंस सिंह ने नकद या पेटीएम से रुपये मांगे तो व्यक्ति ने कहा कि वह आर्मी में नौकरी करता है और गूगल पेय का इस्तेमाल करता है। गूगल पेय का अकाउंट नंबर दे दीजिये। उनके फोन पर गूगल पे एप नहीं था तो उन्होंने ठग व्यक्ति जैसे जैसे निर्देशित करता गया उन्होंने अपने भतीजे के जरिए एप डाउलोड कर लिया। उसके फोन पर ओटीपी नंबर आया। धोखे से नंबर उससे शेयर करवा लिया। इसके बाद उसके खाते से एक बार 12000 दूसरी बार 24000 व तीसरी बार फिर 12000 रुपये निकाल लिये।

ह्यूमन राइट वॉच के प्रधान व समाजसेवी जत्थेदार हरबंस सिंह ने बताया कि उन्होंने पुराना फ्रिज बेचने के लिए ओएलएक्स पर पोस्ट डाली। शनिवार शाम 7 बजे एक व्यक्ति ने कॉल क बताया कि वह पंचकूला से है। उसे फ्रिज पसंद आ गया है। अपना अकाउंट नंबर भेज दीजिये। इसमें रुपये डलवा देगा।

गूगल पे के जरिए निकाल लिए रुपये

हरबंस सिंह ने नकद या पेटीएम से रुपये मांगे तो व्यक्ति ने कहा कि वह आर्मी में नौकरी करता है और गूगल पेय का इस्तेमाल करता है। गूगल पेय का अकाउंट नंबर दे दीजिये। उनके फोन पर गूगल पे एप नहीं था तो उन्होंने ठग व्यक्ति जैसे जैसे निर्देशित करता गया उन्होंने अपने भतीजे के जरिए एप डाउलोड कर लिया। उसके फोन पर ओटीपी नंबर आया। धोखे से नंबर उससे शेयर करवा लिया। इसके बाद उसके खाते से एक बार 12000 दूसरी बार 24000 व तीसरी बार फिर 12000 रुपये निकाल लिये। मोबाइल पर रुपये निकाले जाने का मैसेज आने पर उसे धोखाधड़ी का पता चला और बैंक अकाउंट बंद कराया। उसके साथ धोखाधड़ी करने के आरोपी खुद को फौजी बता रहा था इसलिए हरबंस सिंह उनकी बातों में आ गए। इसके बाद उक्त ठग को वे लगातार फोन कर रहे है लेकिन वह फोन नहीं उठा रहा।वहीं मामला साइबर सैल से जुड़ा होने कारण अभी उन्होंने इसकी शिकायत नहीं ढ़ी है और वे कल जाकर इसकी शिकायत साइबर सैल मोहाली से करेंगे।

15 दिन में एक कैमिस्ट सहित दो अन्य लोगों से भी 47 हजार की ठगी

शहर में 15 दिन में ओएलएक्स पर सामान खरीदने का झांसा देकर एक एक कैमिस्ट सहित दो अन्य लोगों से 47 हजार रुपये की ठगी कर ली। 27 मई को लोहगढ़ के कैमिस्ट दुकानदार ने ओएलएक्स पर अपने बेटे का साइकल बेचने के लिए साइकल की पोस्ट डाली। ठग ने पेटीएम नंबर पूछकर खाते से 12 हजार रुपये निकाल लिये थे। वहीं शहर में ऐसे ठगी के ऐसे अनेकों लोग है जो शर्मिंदगी या फिर पुलिस तक पहुंच न होने के चलते ऐसे मामलें या तो रिपोर्ट नहीं करते या उनकी रिपोर्ट दर्ज नहीं कि जाती।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
संगरूर के कैप्टन करम सिंह नगर के लोग कर सकेंगे आधुनिक मशीनों से कसरत पकड़ा गया नशा तस्कर निकला कोरोना संक्रमित, पुलिस में मचा हड़कंप कैमिकल फैक्ट्री में बिना मंजूरी खड़ी कर दी तीन मंजिला बिल्डिंग लापरवाही: अस्पताल से रैफर हुई नवजन्मी बच्ची को लिटाया कोरोना सैंपल ले जा रही वैन में कांग्रेसी नेता के पुत्र की मौत पर शोक की लहर, अंतिम संस्कार अधिकारियों/कर्मचारियों की तरक्की जल्द करने के आदेश कोविड संकट दौरान सिविल डिफेंस द्वारा जरूरतमन्दों को दवाएं पहुंचाने का सिलसिला जारी हाईकोर्ट की निगरानी में न्यायिक आयोग करे पिछले 13 वर्षों के कृषि घोटाले की जांच: चीमा फर्जीवाड़ा: विश्व तंबाकू विरोधी दिवस मनाने का लैक्चर दिया और फुर्रर हो गए सेहत अधिकारी सोना लूटने वाला सरगना पंजाब पुलिस की वर्दी, नकली आईडी, चीनी पिस्तौल सहित काबू