ENGLISH HINDI Friday, October 18, 2019
Follow us on
 
पंजाब

अवैध निर्माण ने बिगाड़ी जीरकपुर शहर की सूरत

June 18, 2019 11:40 AM

जीरकपुर, जे एस कलेर:
शहर के अंदरूनी और बाहरी क्षेत्रों में मनमाने तरीके से लगातार हो रहे अवैध निर्माण ने शहर की सूरत ही बिगाड़ कर रख दी है जिससे एक तरफ जहाँ पार्किंग की समस्या आ रही है तो वहीं बिजली, पानी व सीवरेज सिस्टम पर भी अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है। भूमाफिया नगर कांउसिल की मेहरबानी से जहां चाहे अवैध निर्माण कर रहे हैं। फिर चाहे खेत हों या पुराने शहर के घनी आबादी वाले इलाके। पर्यावरण संरक्षण, अग्निशमन, वाणिज्यिक सहित अन्य श्रेणियों से जुड़े मानकों का पालन तो दूर क्षेत्रफल के हिसाब से नक्शे तक पास नहीं करवाए जा रहे हैं। कुछ स्थानों पर दिखावे के लिए कार्रवाई की सिर्फ औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। हकीकत यह है कि अवैध निर्माण रोकने के लिए न तो नगर कौंसिल के पास स्पष्ट नीति है और और न दृढ़ इच्छाशक्ति।
शहर में पटियाला रोड़, वीआइपी रोड, पंचकूला रोड, ढकोली, पीरमुछल्ला, नाभा, रामगढ़ भूड़ा, दयालपुरा, बलटाना, लोहगढ़, पभात, सनोली, गाजीपुर, किशनपुरा सहित अन्य दर्जनों इलाकों में तेजी से अवैध निर्माण हुए हैं। नगर कौंसिल के सूत्रों के अनुसार पिछले ढाई साल में ही 400 से अधिक नए अवैध निर्माण हुए, मगर कार्रवाई की कोशिश केवल 15 से 20 मामलों में हुई है। लोग घरों का नक्शा पास करवा धड़ल्ले से 23 मंजिल फ्लैट व ढाई मंजिल कमर्शियल नक्शा पास करवा 5 से 6 मंजिला इमारतें बना रहे हैं। ज्यादातर मामलों को कागजी नोटिसों, डैकलरेशन फार्म और अन्य बहाने बनाकर टाल दिया गया है। शहर में अवैध निर्माण के साथ गलत तरीके से कॉलोनियां भी काटी जा रही हैं।
शहर में अवैध निर्माण के इस हालात के चलते ही कुछ माह पहले पीरमुछल्ला में निर्माणाधीन फ्लैट गिरने कारण नगर कौंसिल के तीन अधिकारी सस्पैंड कर दिए गए थे। अवैध निर्माण के कारण ही मास्टर प्लान में रिंग रोड तक नगर कौंसिल के हाथ से निकल गया और करोड़ों का आर्थिक नुकसान सहना पड़ा है। तब भी नगर कौंसिल के अधिकारी सबक लेने को तैयार नहीं हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
पंजाब की फ़ैक्ट्रियों में कार्यरत हरियाणा के श्रमिकों के लिए छुट्टी का ऐलान मोटरसाइकिल सवार को कार ने मारी टक्कर, इलाज दौरान मौत ऑस्ट्रेलिया से पति का फोन ‘तुम्हारे यहाँ निकला क्या चांद’ पत्नी ने चांद को दिया अर्क डिफेंस इन्कलेव में करवा चौथ पर किट्टी पार्टी की धूम 302 टी.बी. मरीज़ों के मामले सामने आए डिप्टी कमिश्नर ने किया जेल में औचक निरीक्षण, मरीजों की समस्याएं सुन जताई नाराजगी फग़वाड़ा, मुकेरियां, दाखा और जलालाबाद हलके वोटर ले सकेंगे विशेष छुट्टी सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने अमृतसर सैक्टर में पाकिस्तानी घुसपैठिये को मार गिराया सिंघपुरा चौक पर फिर शुरू हुआ टैक्सी वालों से अवैध वसूली का खेल, 1000 मंथली के इलावा 200 रुपए प्रति चक्कर वसूली सुखबीर का अहंकार ही उसे और अकाली दल को ख़त्म करेगा- कैप्टन अमरिन्दर सिंह