ENGLISH HINDI Friday, October 18, 2019
Follow us on
 
पंजाब

बस स्टैंड के अंदर बसे न जाने से लोग परेशान

June 18, 2019 11:59 AM

जीरकपुर, जे एस कलेर:
जीरकपुर में सरकारी व प्राइवेट बस चालकों द्वारा जहां मन चाहा, वहीं वाहनों को खड़ा करके सड़क को पार्किंग या फिर स्टैंड बनाया जा रहा है। शहर की मुख्य सड़क पटियाला रोड को ही लीजिए जहां नो पार्किंग का बोर्ड भले ही है लेकिन बसें सड़क पर ही खड़ी की जाती हैं। ऐसे में करोड़ो की लागत से बना बस स्टैंड परिसर तो खाली ही रहता है लेकिन शहर की सड़कें जरूर बसों से फुल रहती है। इसके अलावा प्राइवेट बस स्टैंड एवं थ्री वीलर स्टैंड भी इसी रोड पर बना दिए गए हैं। रोड पर वाहनों के स्टैंड बनने से यातायात अवरुद्ध हो रहा है और यह सब किया जा रहा है डंके की चोट पर। ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए शहर में यातायात पुलिस की वर्दी पर भी खाकी रंग का रुतबा चढ़ चुका है लेकिन शहर का ट्रैफिक कंट्रोल करने में ट्रैफिक पुलिस सफल नहीं हो पा रही है। पटियाला चौक व पंचकूला लाइट्स के नजदीक सड़क सहित पूरा इलाका ही वाहनों के स्टैंड में तब्दील कर दिया गया है। सबसे पहले बात करें हरियाणा और पी.आर.टी.सी की बसों की तो उन बसों में सवारियां चढ़ाने या फिर उतारने के लिए काफी स्पेस में बस स्टैंड बना हुआ है।  

 

सख्त निर्देश भी हैं कि बसों को स्टैंड के अंदर ही लाकर सवारियां उतारी जाएं या फिर चढ़ाई जाएं। बावजूद इसके रोडवेज बसों को स्टैंड के अंदर नहीं ले जाया जाता है। रोडवेज बस चाहे पंचकूला, पटियाला, चंडीगढ़ या अन्य किसी भी रूट से आए लेकिन उसका चालक बस को स्टैंड के अंदर न ले जाकर सड़क पर ही खड़ा करके सवारियां उतारते हैं या फिर चढ़ाते हैं। बस स्टैंड पर बकायदा टाइम टेबल की व्यवस्था है लेकिन यात्री स्टैंड के अंदर नहीं बल्कि सड़क से बस लेने को मजबूर हैं क्योंकि वे जानते हैं कि बस कहां मिलेगी।
बस चालकों द्वारा सवारियां चढ़ाने या उतारने के दौरान यातायात अवरुद्ध रहता है और बन जाती है जाम की कंडीशन। बस स्टैंड से थोड़ा आगे बढ़ते ही अवैध रूप से निजी वाहनों के दो स्टैंड भी सड़क पर ही संचालित हैं। पहला थ्री वीलर स्टैंड पंचकूला मोड़ और दूसरा पटियाला चौक बस स्टैंड के नाम से विख्यात कर दिया गया है। पंचकूला मोड़ से लेकर पटियाला मोड़ तक थ्री वीलर गाडिय़ों के चालक यातायात अवरुद्ध करके सवारियों को खींचकर अपनी गाड़ी में बैठाने में मशगूल रहते हैं। इसी तर्ज पर फ्लाईओवर के नीचे अंबाला रोड़ पर मिनी बसें आड़े-तिरछे अंदाज में खड़ा करके सवारियां भरने का काम किया जाता है। साथ ही सवारी रोडवेज बस में न बैठे इसके लिए थ्री व्हीलर चालक एवं मिनी बसों के संचालक सवारियों को कम किराये का प्रलोभन देकर या फिर सवारियों की खींचतान करने से भी नहीं चूकते।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
पंजाब की फ़ैक्ट्रियों में कार्यरत हरियाणा के श्रमिकों के लिए छुट्टी का ऐलान मोटरसाइकिल सवार को कार ने मारी टक्कर, इलाज दौरान मौत ऑस्ट्रेलिया से पति का फोन ‘तुम्हारे यहाँ निकला क्या चांद’ पत्नी ने चांद को दिया अर्क डिफेंस इन्कलेव में करवा चौथ पर किट्टी पार्टी की धूम 302 टी.बी. मरीज़ों के मामले सामने आए डिप्टी कमिश्नर ने किया जेल में औचक निरीक्षण, मरीजों की समस्याएं सुन जताई नाराजगी फग़वाड़ा, मुकेरियां, दाखा और जलालाबाद हलके वोटर ले सकेंगे विशेष छुट्टी सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने अमृतसर सैक्टर में पाकिस्तानी घुसपैठिये को मार गिराया सिंघपुरा चौक पर फिर शुरू हुआ टैक्सी वालों से अवैध वसूली का खेल, 1000 मंथली के इलावा 200 रुपए प्रति चक्कर वसूली सुखबीर का अहंकार ही उसे और अकाली दल को ख़त्म करेगा- कैप्टन अमरिन्दर सिंह