ENGLISH HINDI Monday, July 22, 2019
Follow us on
राष्ट्रीय

योग मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है

June 20, 2019 08:22 PM

ऋषिकेश, (ओम रतूड़ी) एम्स निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत ने योग विषय पर प्रकाश डालते हुए बताया कि 21 जून साल का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है।
वे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य में चार दिवसीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। योग प्रशिक्षण कार्यशाला व प्रतियोगिता में एमबीबीएस, नर्सिंग छात्र-छात्राओं के अलावा फैकल्टी मेंबर, चिकित्सक, सीनियर व जूनियर रेजिडेंट्स ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। वर्ल्ड योगा डे के उपलक्ष्य में बीते मंगलवार को शुरू हुई योग से जुड़ी गतिविधियों के तहत बृहस्पतिवार को तीसरे दिन योग के विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों, चिकित्सकों व संस्थान के अन्य स्टाफ को विभिन्न यौगिक क्रियाओं का अभ्यास कराया।
पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत ने कहा कि भारत को प्राचीन चिकित्सा पद्धति की अतुलनीय विरासत प्राप्त है। जिसमें जटिलतम रोगों की रोकथाम और उपचार के लिए ज्ञान का अथाह भंडार निहीत है। उन्होंने बताया कि आयुष पद्धति को आगे बढ़ाने व इससे लोगों को जोड़ने के उद्देश्य से ही संस्थान के आयुष विभाग की ओर से विश्व योग दिवस के तहत योग कार्यशाला व इससे जुड़ी विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है। एम्स निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत ने योग विषय पर प्रकाश डालते हुए बताया कि 21 जून साल का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है। आयुष विभागाध्यक्ष प्रो. वर्तिका सक्सेना ने बताया कि योग एक शारीरिक एवं आध्यात्मिक प्रक्रिया है, योग को आत्मसात करने से न केवल व्यक्ति का तनाव दूर होता है बल्कि मन और मस्तिष्क को भी शांति मिलती है। कार्यशाला में योग प्रशिक्षक डा. अन्विता सिंह, संदीप भंडारी व दीपचंद जोशी ने प्रतिभागियों को विभिन्न यौगिक क्रियाओें का अभ्यास कराया। कार्यशाला में फैकल्टी, सीनियर रेजिडेंट्स,जूनियर रेजिडेंट्स नर्सिंग,एमबीबीएस स्टूडेंट्स व स्टाफ से जुड़े करीब 350 लोगों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया और योग से जुड़ी विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। निर्णायक मंडल में चिकित्सा अधीक्षक डा.श्रीपर्णा बासू, नर्सिंग डीन प्रो. सुरेश शर्मा, प्रो. एसपी अग्रवाल, प्रो. वर्तिका सक्सेना, प्रो. नीलम ,डा. नेरिता हजारिका व प्रशासनिक अधिकारी शशिकांत शामिल थे। आयोजन समिति द्वारा बताया गया कि प्रतियोगिताओं के परिणाम शुक्रवार को घोषित किए जाएंगे।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें
एनआरआई की लंदन की मेम से दूसरी शादी का मामला: भिवानी की नीरजा ने जीती पहली जंग, जमीन की करवा दी नीलामी बढ़ रहे हैं डाइबिटिक फुट व लकवा के रोगी भारत और यूएई के बीच सेतू करेगा भविष्य का निर्माण प्रो. रविकांत डीएमए विशेष चिकित्सा रत्न अवार्ड से सम्मानित सरकार ने रोजगार नहीं घर-घर बेरोजगारी बढ़ाई: भगवंत मान सिद्धू अपना काम नहीं करना चाहता तो मैं क्या कर सकता हूं: कैप्टन पानी के संकट से निपटने के लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सर्वदलीय मीटिंग का सुझाव बढ़ती उम्र के साथ कम्पन की बीमारियां आम एम्स में दो दिवसीय नेशनल मूवमेंट डिस्ऑर्डर्स काॅन्क्लेव आज से चिंताजनक: तेजी से बढ़ रहा है महिलाओं में ब्रेस्ट एवं गर्भाश्य ग्रीवा कैंसर: डा. राजेश्वर