ENGLISH HINDI Sunday, December 15, 2019
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
ग्रेट पेरेंट्स डे पर वेद धारा ग्लोबल स्कूल में दादा दादी की धूम‘स्पाईमास्टरज़ और साईबर इंटेलिजेंस इन वॅार एंड पीस’ विषय पर हुई चर्चा ने साईबर सुरक्षा के कई अछूते पक्षों पर प्रकाश डालाबालाकोट एक्शन पर रक्षा विशेषज्ञों द्वारा गंभीर विचार-चर्चाभवन निर्माण व निर्माण श्रमिकों की रजिस्ट्रेशन का समय 31 मार्च तक बढ़ाने के आदेशअफगानिस्तान में 18 साल से तालिबान के साथ लम्बी लड़ाई लड़ रहा अमरीका हार की कगार परपेडा ने बायोमास आधारित ऊर्जा प्लांटों पर बातचीत सैशन करवायाशरीर के लिए जरूरी पौष्टिक तत्वों व कैलोरी की मात्रा कम नहीं होनी चाहिएआरटीआई में नगर परिषद् का अजीबोगरीब जवाब, हाईकोर्ट ने किया जवाब तलब
जीवन शैली

जब महिलाएं होंगीं आर्थिक सक्षम तभी होगा सशक्तिकरण: पूजा अलाहन

June 20, 2019 09:56 PM

मिसेज हरियाणा पूजा अलाहन चलाएंगी महिला जागरूकता अभियान

पूजा ने भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया कि वह इस तरह के बड़े स्तर पर होने वाले आयोजनों में भाग लेने के साथ-साथ महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि बेहतर शिक्षा हासिल करने के बावजूद आज भी ग्रामीण अंचल में रहने वाली महिलाएं समाजिक,आर्थिक, मानसिक रूप से विकसित नहीं हैं जिसके लिए उहिलाओं को स्वयं ही प्रयास करने होंगे।

चंडीगढ़,सुनीता शास्त्री।

महिला सशक्तिकरण का नारा तभी सार्थक होगा जब ग्रामीण अंचल की महिलाएं चूल्हे को छोड़ घर की दहलीज से बाहर आकर जब महिलाएं आर्थिक रूप से सक्षम होंगी तभी होगा सशक्तिकरण। अधिकारों की लड़ाई की शुरूआत घर की चौखट से करनी होगी।यह कहना है कि मिसेज हरियाणा-2019 पूजा अलाहन का। जिन्होंने जीवन में कठिन चुनौतियों के बावजूद एक ऐसा मुकाम हासिल किया जो दलित व ग्रामीण अंचल में रहने वाली महिलाओं के लिए प्रेरणा बन रहा है।

  पेशे से सहायक प्रो.पूजा अलाहन की शुरू से ही रूढ़ीवादी परंपराओं से उलट चलकर समाज के लिए कुछ ऐसा करने की इच्छा थी जिसमें न केवल चुनौतियां हों बल्कि चुनौतियों को हराकर मिली जीत से प्रेरित होकर ग्रामीण अंचल की महिलाएं आगे आएं। आज यहां पत्रकारों से बातचीत में पूजा अलाहन ने कहा कि वर्तमान परिवेश में महिलाओं के लिए हर क्षेत्र में चुनौती हैं। महिलाओं के मन से जब तक असुरक्षा की भावना दूर नहीं होगी तब तक महिला सशक्तिकरण के नारे झूठे और बेमतलब हैं।

हरियाणा के भिवानी जिले में जन्मी और हिसार जिले के कस्बा हांसी के ग्रामीण परिवेश में पली-बढ़ी पूजा अलाहन को बचपन से ही जातिवादी अनदेखी का शिकार होना पड़ा। इसके बावजूद उन्होंने कभी हार नहीं मानी और अपने मेहनत के बल पर हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा प्रथम रैंक से मेरिट में पास कर पंचकूला के सैक्टर-14 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय के हिंदी विभाग में बतौर सहायक प्रोफेसर चयनित हुई।इस मुकाम पर पहुंचने के बाद भी उनके मन से जीवन में कुछ नया करने की इच्छा समाप्त नहीं हुई और विभिन्न प्लेटफार्म के माध्यम से उन्होंने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन दिया। भारतीय दलित साहित्य अकादमी राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित पूजा अलाहन ने मिसेज इंडिया इंडियन ब्यूटी 2019 अवार्ड हासिल करने के बाद हाल ही में गुरुग्राम में एमवाईके मीडिया द्वारा आयोजित सौंदर्य प्रतियोगिता में मिसेज हरियाणा-2019 का खिताब हासिल किया। यह सम्मान हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह की उपस्थिति में दिया गया।

पूजा ने भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया कि वह इस तरह के बड़े स्तर पर होने वाले आयोजनों में भाग लेने के साथ-साथ महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि बेहतर शिक्षा हासिल करने के बावजूद आज भी ग्रामीण अंचल में रहने वाली महिलाएं समाजिक,आर्थिक, मानसिक रूप से विकसित नहीं हैं जिसके लिए उहिलाओं को स्वयं ही प्रयास करने होंगे।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और जीवन शैली ख़बरें
ज़ीरकपुर में ‘ट्राइसिटी का करवा चौथ बैश’ में महिलाओं ने बिखेरे ब्यूटी के रंग ग्लोबल पेजेंट मिसेज क्वीन ऑफ़ इंडिया के दिल्ली ऑडिशन हुए संपन्न अभिनेता संजय कपूर को ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमन में किया सम्मानित बदलते खान-पान से हो रहे है अनेकानेक बीमारियों से ग्रस्त: डॉ. कौशल चंडीगढ में खुला महिलाओं की पलकों की सुन्दरता का राज ब्राइंडल के हॉट रैड को निमरत काहलों ने लाइट कलर्स शाही अंदाज में अभिनेत्री सारा ने पेश किया ऐज कम दिखने की कोशिश में40 प्लस महिलाएं ज्युलरी और मेकअप का प्रयोग अधिक करती हैं : सविता भट्टी जीवनशैली से बढ़ रही हैं दांतों की बीमारियां:अमरिंदर सिंह गुलमोहर ट्रेंड्स सोसाइटी की महिला सदस्यों ने धूमधाम से मनाई हरियाली तीज ये 'क़ल्हड़ करोड़पति 'बनाते हैं चाय