ENGLISH HINDI Tuesday, October 15, 2019
Follow us on
 
पंजाब

रोडवेज़ और पी.आर.टी.सी. की बसों में लगाए जाएंगे व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम

June 25, 2019 07:39 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब में सरकारी सार्वजनिक यातायात की कार्यकुशलता में सुधार लाने के लिए रोडवेज़, पनबस और पी.आर.टी.सी. बसों में व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम लगाए जाएंगे। ये व्यक्तव्य परिवहन मंत्री श्रीमती रजिय़ा सुल्ताना ने जनरल मैनेजरों की बैठक में दिया।
उन्होंने कहा कि बसों के रूट पर चलने के दौरान सही स्थान का पता लगाने के लिए व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम का प्रयोग किया जायेगा जिससे यह भी पता लग जायेगा कि चालक द्वारा किस शहर या कस्बे पर बस को कितनी देर के लिए रोका गया या फिर किस बस अड्डे को नजऱअन्दाज किया गया है। उन्होंने कहा कि इस व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम के रियल टाईम का पता लगाने के लिए व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम का प्रशिक्षण पी.आर.टी.सी. की 350 बसों पर किया गया है जिसके बाद इस प्रणाली को रोडवेज़ और पी.आर.टी.सी. की सभी बसों में लागू किया जाने का फ़ैसला किया गया है।
उन्होंने कहा कि बसों के रूटों के निर्धारित समय पर चैकिंग के लिए रीजऩल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी द्वारा जि़लों में अचानक चैकिंग की जायेगी और मौके पर उल्लंघन करने वाली बसों पर तुरंत कार्यवाही की जायेगी। इस मुहिम के दौरान विभाग के जरनल मैनेजर, आर.टी.ए. के नेतृत्व अधीन हर जरूरी जानकारी उपलब्ध करवाएंगे।
मीटिंग के दौरान परिवहन मंत्री ने जिलेवार रोडवेज़ के जनरल मैनेजरों से विभागीय कारगुज़ारी की समीक्षा की। उन्होंनेे हिदायतें जारी करते हुए कहा कि रोडवेज़ विभाग को घाटे में से निकालने के लिए और विभाग की आय बढ़ाने के लिए सभी जनरल मैनेजरों को सख्त मेहनत करने की ज़रूरत है जिससे लंबे समय से घाटा बर्दाश्त कर रहे विभागीय कमीयों को दूर किया जा सके। उन्होंने कहा कि यदि जिलों में किसी भी स्तर पर जनरल मैनेजरों द्वारा लापरवाही की जाती है तो सम्बन्धित अधिकारी पर सख्त कार्यवाही की जायेगी।
परिवहन मंत्री ने कहा कि लोगों को सार्वजनिक यातायात के अधीन बढिय़ा सेवाएं मुहैया करवाने के लिए पी.आर.टी.सी. को जल्द 100 नयी बसें भी मुहैया करवाई जाएंगी।
उन्होंने कहा कि जनरल मैनेजर बस अड्डों के सौंदर्यकरण और साफ़-सफ़ाई की तरफ विशेष ध्यान दें। उन्होंने यह भी कहा कि पंजाब सरकार द्वारा जल्द ही हर बस अड्डे पर इन्टरनेट की मुफ़्त वाई-फाई सेवा मुहैया करवाई जायेगी जबकि लुधियाना और जालंधर में मुफ़्त वाई-फाई सेवा को पहले ही शुरू कर दिया गया है।
परिवहन मंत्री ने राज्य के हर इलाके में सरकारी बसों की सुविधा मुहैया करवाने के लिए एक हफ्ते के दौरान ड्राईवरों, कंडकटरों और अन्य स्टाफ के मजूंरशुदा खाली पदों का विवरण भेजने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सरकारी बसों की सेवाओं को निजी बसों से बेहतर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी और जिसके लिए जिलों में खाली पड़े पदों को जल्द भरा जायेगा।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
दर्दनाक: तीन बेटियों के बाद हुआ डेढ़ साल का बेटा माँ की ओर दौड़ रहा था, मौत पीछा कर रही थी, स्कूल बस ने कुचल दिया बठिंडा में वॉक फॉर कैंसर वॉकाथन का आगाज़ जीरकपुर, : त्योहारी सीजन में कैश लैस हुए एटीएम लाखों की लागत से छह साल पहले बना कम्युनिटी सेंटर बना सफेद हाथी, नहीं होते फंक्शन रेल गाड़ी के नीचे आकर बुज़ुर्ग की मौत उत्तराखंड पर्वतीय सभा के रक्तदान शिविर में 43 यूनिट एकत्रित 40 लाख एडवांस लेकर नहीं करवाई प्लाट की रजिस्ट्री, कंपनी के डायरेक्टर सहित 5 पर केस दर्ज गड़बड़झाला: जमीनों की कीमतें बढ़ाने के लिए नेश्नल ग्रीन ट्रिब्यूनल एक्ट की धज्जियां उड़ा रहे कॉलोनाईजर लॉरेट ग्लोबल स्कूल कथोग के छात्रों का शानदार प्रदर्शन कैप्टन अमरिन्दर सिंह सरकार ने दिया कर्मियों और पैनशनरों को दीवाली का तोहफ़ा, एक नवंबर से महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत वृद्धि