ENGLISH HINDI Friday, July 19, 2019
Follow us on
हरियाणा

5 जातियां घुमंतू और अर्ध-घुमंतू जनजातियों की सूची में शामिल, संख्या 24 से 29 हुई

June 25, 2019 07:47 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रिमंडल की बैठक में, पांच जातियों 1. जोगी, जंगम, जोगी नाथ, 2. मनियार, 3. भाट, 4. रहबारी और 5. मदारी (हिन्दू) को घुमंतू और अर्ध-घुमंतू जनजातियों की सूची में शामिल करने का निर्णय लिया गया तथा विमुक्त, घुमंतू और अर्ध-घुमंतू जनजातियों की सूची में कुछ जातियों के मूल नामों के साथ कुछ पर्यायवाची शब्द जोडऩे का निर्णय लिया ताकि इन जातियों के व्यक्तियों को सरकार द्वारा परिपालित स्कीमों का लाभ दिया जा सके ।
इन जातियों को विमुक्त, घुमंतू और अर्ध-घुमंतू जनजातियों की सूची में शामिल करने की पुरानी मांग थी जिसे आज कैबिनेट ने मंजूरी दी है। अब से पहले राज्य की विमुक्त, घुमंतू और अर्ध-घुमंतू जनजातियों की सूची में 24 जातियां थी जोकि अब 29 हो गई है। ये सभी जातियां पिछड़े वर्ग (क) में हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र 2 अगस्त को स्वयंसेवी संस्थाओं से आहवान: बच्चों व युवाओं को सामाजिक बुराईयां उन्मूलन हेतू प्रशिक्षित करें शादी समारोहों, विवाह सालगिरह, सामाजिक अवसरों व उत्सवों को यादगार बनाने हेतु पौधे लगाने चाहिए 20 से 30 अगस्त तक सेना में भर्ती का आयोजन जलशक्ति अभियान प्रभावी ढंग से लागू करने हेतु गुरुग्राम की तर्ज पर की जाएगी ‘क्लेंडर आफ एक्टिविटीज’ तैयार 203 ग्राम पंचायतों ने ‘सेवन स्टार रेनबो’ योजना के लिए भरा आवेदन 10 साल से ज्यादा पुराने प्रदूषण फैलाने वाले ऑटोरिक्शा नहीं चल सकेंगे एक आईएएस तथा दो एचसीएस अधिकारी तबदील अयोग्य लोगों के फर्जी गोल्डन कार्ड बनाने के आरोप में आयुष्मान मित्र के खिलाफ मामला दर्ज विधानसभा चुनाव को लेकर “आप” हुई सक्रिय