ENGLISH HINDI Monday, October 21, 2019
Follow us on
 
चंडीगढ़

पंजाब में वाहनों मेंसिक्योरिटी रजिस्टे्रेशन प्लेट लगाना जरूरी:कमलजीत सोई

June 27, 2019 11:24 PM

चंडीगढ़,सुनीता शास्त्री।

स्वयंसेवी संगठन राहत- द सेफ कम्युनिटी फाउंडेशन ने पंजाब सरकार से वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्टे्रेशन प्लेट (एच.एस.आर.पी.) को लगाने की प्रक्रिया की तेजी से शुरू करने की मांग की है। पंजाब में एच.एस.आर.पी. प्रोजेक्ट सन 2012 में शुरु किया गया था लेकिन बाद में वेंडर कंपनी एग्रोज इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड व पंजाब स्टेट ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के बीच में कानूनी विवाद शुरू होने के कारण यह प्रोजेक्ट सन 2015 में बंद पड़ा था।

इस मौके पर स्वयंसेवी संगठन राहत के हैड कमलजीत सोई ने पंजाब सरकार से आग्रह किया कि वे वेंडर कंपनी को भी तुरंत यह निर्देश जारी करें कि वह अपना काम तेजी से करें। उन्होंने कहा है कि पंजाब में एच.एस.आर.पी. को लगाना इसलिए जरूरी है इसकी सीमाएं पड़ोसी देश के साथ मिलती हैं और इस प्रदेश ने पिछले दिनों में कई आतंकवादी गतिविधियों को भी देखा है। आईएनडी के नाम से शुरू होने वाली इन रजिस्ट्रेशन प्लेटों से नकली नंबरों वाली गाडिय़ों पर लगाम लग सकेंगी। क्रोमियम आधारित होलोग्राम किसी भी तरह की रजिस्टे्रेशन प्लेटों की नकल को रोकने में समक्ष हैं।

रजिस्ट्रेशन प्लेट के आगे व पीछे के हिस्सों में अनोखी अल्फान्यूमेरिकल लेजर आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है जो कि आटोमेटिक तरीके से वाहन साफ्टवेयर के सेंट्रल डाटाबेस के साथ रजिस्टर्ड हो जाता है। एच.एस.आर.पी. वाहनों की चोरियों को भी रोकने में मदद करता है। इसके अलावा नशे का कारोबार, तस्करी व छीना छपटी व चोरी को भी रोकने में यह मदद करता है।उन्होंने कहा है कि इस स्कीम के तहत पंजाब में हर नए वाहन के लिए एच.एस.आर.पी. लगाना जरूरी है और यदि कोई ऐसा नहीं करता है तो उसे रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जारी नहीं हो सकती है। एनजीओ के अनुसार पंजाब में एक करोड़ से ज्यादा ऐसे वाहन सडक़ों पर चल रहे हैं जिन्होंने एच.एस.आर.पी. को नहीं लगवाया है। पंजाब सरकार को इस मसले को गंभीरता से लेते हुए सख्ती बरतनी चाहिए।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
नया उपभोक्ता अधिनियम एक रामबाण,'कंज्यूमर इज़ ऑलवेज राइट' विषय पर सेमिनार शराब कंपनी एनवी डिस्टलरीज एंड ब्रेवरीज प्राइवेट लिमिटेड चंडीगढ़ का लाइसेंस सस्पेंड सीआईआई फेयर में उत्तराखंड की स्टॉल "एनजीओ-द लास्ट बेंचर्स"-हेल्पिंग द हेल्पलेस ने महिलाओं के लिए लगाया मैमोग्राफी और डेकसा जांच शिविर करवा सुहाग पर रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन साईं बाबा का महासमाधि दिवस: 48 घंटे का साईं नाम जाप सम्पन्न एमडब्ल्यूआई इंटरनेशनल मिस फोटोजेनिक-2018 ने अपने ब्रांड मैबेल किंग्स एंड क्वीन यूनिसेक्स ब्यूटी सैलून की शुरुआत की शर्मनाक टिप्पणियां कर रहे हैं खट्टर- अक्षय शर्मा, पंजाब प्रधान एनएसयूआई चीफ़ जस्टिस ने जस्टिस श्री पुल्लगोरू को हाई कोर्ट के जज की शपथ दिलाई 25 महिलाओं सहित 178 निरंकारी श्रद्धालुओं ने किया रक्तदान