ENGLISH HINDI Friday, September 20, 2019
Follow us on
 
हरियाणा

सैंट्रल वर्ज पर अब टाईल की बजाए लगाए जाएंगे पौधे

June 28, 2019 11:17 AM

चण्डीगढ, फेस2न्यूज:
हरियाणा में लोक निर्माण विभाग की सडकों की सैंट्रल वर्ज पर अब टाईल नहीं, बल्कि पौधे लगाए जाएंगे और सडक़ों की सैंट्रल वर्ज अर्थात डिवाइडर पौधों से हरे-भरे होंगे।
यह निर्णय गुरूग्राम में हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित विभाग के चार सर्कलों के अधिकारियों की एक समीक्षा बैठक में लिया गया। वे गुरुग्राम, रेवाड़ी, भिवानी तथा रोहतक सर्कलों में पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा किए जा रहे सडक़ व भवन निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे और इन चार सर्कलों में प्रदेश के 10 से 12 जिले आते हैं।
बैठक में बताया गया कि गुरुग्राम के रेलवे स्टेशन का आधुनिकिकरण किया जाएगा। इसके लिए सरकार द्वारा एक कॉर्पोरेशन बनाई गई है। यह कॉर्पोरेशन चण्डीगढ़ और गुरुग्राम के रेलवे स्टेशनों की कायाकल्प करेगी।
उन्होंने यह भी कहा कि लोक निर्माण विभाग अब 18 फुट से कम चैड़ी सडक़ें नहीं बना रहा है। राव नरबीर सिंह ने कहा कि सडक़ पर प्रीमिक्स कार्पेटिंग या बिटुमिन तभी डलेगी, जब उस क्षेत्र का अधीक्षण अभियंता लिखकर देगा कि अर्थवर्क मैने देखा है। उन्होंने कहा कि अक्सर बर्म 6-7 ईंच नीचे रहती है जिससे सडक़ कट जाती है।
लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि बैंक गारंटी से सडक़ का रखरखाव करवाया जाएगा। ऐजेंसी को दो मौके ही मिलेंगे। दो बार यदि सडक़ का रखरखाव ठीक नहीं पाया गया तो उस सडक़ निर्माण ऐजेंसी को ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा। बैठक में बताया गया कि सडक़ निर्माण पर खर्च होने वाली राशि का 5 प्रतिशत बैंक गारंटी के तौर पर ऐजेंसी द्वारा प्रोफोर्मेंस सिक्योरिटी जमा करवाई जाती है। समीक्षा के दौरान गुरूग्राम जिला में पहाड़ी गांव के पास आरओबी बनाने में देरी करने पर संबंधित ऐजेंसी पर पैनेल्टी लगाने के भी आदेश लोक निर्माण मंत्री द्वारा दिए गए। पहाड़ी का आरओबी जून 2018 तक पूरा होना था।
उन्होंने बताया कि बाढसा एम्स को द्वारका एक्सपै्रस वे से जोडऩे के लिए ई-भूमि पोर्टल पर जानकारी डाल दी गई है, जिससे देखकर जमीदार अपनी जमीन के रेट दे देंगे और उसके बाद सरकार उनसे जमीन खरीद लेगी। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम जिला के गांव रिठौज में सरकारी कॉलेज बनाने के लिए ग्राम पंचायत द्वारा पहले दी गई जमीन को बदलकर अब दूसरी जगह 3 एकड़ भूमि दी गई है। यह भूमि ट्रांसफर होने के बाद विभाग द्वारा कॉलेज निर्माण की टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि गुरुग्राम में विकास सदन के पास प्रशासनिक टॉवर तथा 1500 आवास बनाने की रूपरेखा अंतिम चरण में है। उन्होंने बताया कि सिविल लाईंस क्षेत्र में निर्माण सदन का निर्माण कार्य भी 15 अगस्त से पहले पूरा हो जाएगा।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
हरियाणा में अब मेयरों,वरिष्ठ उप-मेयर एवं उप-मेयर और नगर परिषदों को पेंशन सुविधा हरियाणा में कांग्रेस टिकट के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे नशा माफिया को चुन चुनकर अंदर करवाऊंगी : कुमारी सैलजा चार आईएएस, दो एचसीएस अधिकारियों के स्थानातरंण तीन आईपीएस अधिकारियों को अतिरिक्त कार्यभार सौंपा बेहतर समाज निर्माण में पुस्तकालयों की निर्णायक भूमिका: गर्ग कंप्यूटर-गैस्ट टीचरों पर लाठीचार्ज की जजपा द्वारा निंदा व्यापारियों को बर्बाद करने पर तुली हुई है भाजपा सरकार: अनेजा विधानसभा डबवाली के लिए 2 जोनल मजिस्ट्रेट, 7 ड्यूटी मजिस्ट्रेट व 14 सैक्टर ऑफिसर नियुक्त आम आदमी पार्टी का भूख हड़ताल पर बैठे शिक्षकों को समर्थन