ENGLISH HINDI Monday, October 21, 2019
Follow us on
 
राष्ट्रीय

राष्ट्रीय राजमार्ग के दाएं बाएं जलभराव की स्थिति न बने: प्रेमचंद

July 04, 2019 09:14 AM

ऋषिकेश (ओम रतूड़ी) उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने हरिद्वार-देहरादून राजमार्ग के फोरलेन निर्माण कार्य का राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एवं उत्तर प्रदेश सेतु निगम अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने कहा है कि राष्ट्रीय राजमार्ग के दाएं बाएं जलभराव की स्थिति न बने इसलिए तकनीकी सर्वे कर समस्या का समाधान किया जाए। अग्रवाल ने कहा है कि जनता का हित सर्वोपरि है उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए।
राष्ट्रीय राजमार्ग के अंतर्गत नेपाली फार्म, खैरी कला छिददरवाला आदि क्षेत्रों में स्थलीय निरीक्षण करने के दौरान श्री अग्रवाल ने कार्य की प्रगति में तीव्रता एवं समय पर कार्य पूर्ण करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। इस मौके पर राष्ट्रीय राजमार्ग से लगे क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं स्थानीय लोग भी मौजूद थे।
अवगत करा दे कि विगत दिनों विधानसभा अध्यक्ष द्वारा हरिद्वार देहरादून राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण प्रगति के संबंध में अधिकारियों के संग एक बैठक की गई थी। जिस दौरान विधानसभा अध्यक्ष द्वारा यह तय किया गया था कि जल्द ही सड़क निर्माण कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया जाएगा। इस संबंध में अग्रवाल ने नेपाली फॉर्म एवं उसके आसपास के क्षेत्र में मोटर मार्ग निर्माण कार्य का बारीकी से निरीक्षण किया।
इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने अधिकारियों से मोतीचूर एवं तीनपानी लालतप्पड़ में बनने वाले एलीफैंट अंडर पास की कार्य प्रगति पर चर्चा की साथ ही नेपाली फार्म के पास सुसवा नदी व सौंग नदी में बनने वाले बड़े पुल एवं रायवाला में रेलवे अंडर ब्रिज व भानियावाला के पास फ्लाईओवर के संबंध में जानकारी हासिल की।
अवगत है कि वर्ष 2010 से अधर में लटके हरिद्वार-देहरादून राजमार्ग के चौड़ीकरण का काम शुरू होने के साथ ही अधूरे ढांचों की मरम्मत भी शुरू कर दी गई है, इन ढांचों में तीन एलीफैंट अंडरपास, एक रेलवे अंडर ब्रिज, एक फ्लाईओवर व तीन बड़े पुल शामिल हैं।पहले यह काम एरा इंफ्रा कंपनी के पास था। सालों तक अधूरे काम को पूरा न करने के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने इस कंपनी को हटा दिया था। अब इस कार्य के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने उत्तर प्रदेश सेतु निगम व एटलस कंपनी के साथ अनुबंध किया है।अनुबंध के अनुसार शीघ्रता से हरिद्वार देहरादून हाईवे पर 37 किलोमीटर राजमार्ग को फोरलेन में तब्दील करने के साथ ही सभी काम पूरे किए जा रहे हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
डीआरडीओ ने प्रौद्योगिकी हस्‍तातंरण से जुड़े 30 समझौते किये सुरक्षित और किफायती प्रौद्योगिकियों की दिशा में नवाचार उन्मूलन के लिए टीबी दर गिरना काफ़ी नहीं, गिरावट में तेज़ी अनिवार्य: नयी WHO रिपोर्ट बिना मानवाधिकार उल्लंघन के, व्यापार करे उद्योग: वैश्विक संधि की ओर प्रगति प्रकृति ही देगी प्लास्टिक का हल चिकित्सकों व नर्सिंग कर्मचारियों का ट्रॉमा केयर में दक्ष होना नितांत आवश्यक कूड़ा मुक्त, कुरीति मुक्त भारत बने अनुभव व नवीनतम तकनीकि ज्ञान का लाभ मरीजों को मिले: प्रो. कांत जल संरक्षण पर कार्य करने की जरूरत हिमालयी क्षेत्रों में बड़े उद्योगों के बजाय लघु उद्योगों को महत्व दिया जाये