ENGLISH HINDI Monday, November 18, 2019
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
पंडित यशोदा नंदन ज्योतिष अनुसंधान केंद्र एवं चेरिटेबल ट्रस्ट (कोटकपूरा ) ने वार्षिक माता का लंगर लगायाछतबीड़ जू में व्हाइट टाइगर 'दिया' ने दिया 4 शावकों को जन्मसरकार विदेशों में, यहां दरिन्दे इंसानियत का कर रहे है 'शिकार' : भगवंत मानगुणवत्तायुक्त शिक्षा के साथ संस्कारों का समावेश जरूरी : राजेंद्र राणासन्यासी ही समाज को दिशा दे सकते हैं :आयुषीजददी जायदाद देखने गए व्यक्ति पर चाचा ने किया हमला मामला दर्जहोटल में युवती के सुसाइड के तार गुड़गांव के बहुचर्चित बिहार के पूर्व डीजीपी के बेटे नीरज दत्त की आत्महत्या के साथ जुड़ेजमीन पर कब्जा करने के आरोप में 7 व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज
हरियाणा

नीम, बरगद और पीपल की त्रिवेणी लगाने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा

July 04, 2019 09:58 AM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा के वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने जन-साधारण से अपील की है कि जुलाई माह में मनाए जा रहे 69वें वन महोत्सव के दौरान विभाग द्वारा चलाए जा रहे पौधारोपण अभियान में सहयोग करे और हर व्यक्ति कम से कम दो पौधे अवश्य लगाए। ग्लोबल वार्मिंग के चलते जलवायु में अप्रत्याषित परिवर्तन महसूस किए जा रहे हैं। वनों से ही हम अधिक से अधिक इस परिवर्तन को संतुलित कर सकते हैं।
जारी एक वक्तव्य में राव नरबीर ने कहा कि इस वर्ष के वन महोत्सव का राज्य स्तरीय कार्यक्रम गुरुग्राम में आयोजित किया जाएगा और इस दौरान लोगों को नीम, बरगद और पीपल की त्रिवेणी लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि हम प्राकृतिक संतुलन बरकरार रखने व राज्य को हरा-भरा बनाने के लिए कृत-संकल्प है। वन महोत्सव के दौरान ग्राम पंचायतों व जिला परिषदें के माध्यम से हर घर हरियाली तथा हर गांव पेड़ों की छांव योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं से राज्य हरा भरा व प्रदूषण मुक्त होगा इससे वृक्ष आछादित क्षेत्रों में वृद्धि होगी।
गत वर्ष स्कूली बच्चों को भी वन महोत्सव में बढ़-चढकऱ भाग लेने के लिए प्रेरित किया गया और निर्धारित लक्ष्य से अधिक लगभग 30 लाख पौधे शिक्षण संस्थानों में लगाए और तीन वर्ष तक इनकी देखभाल करने के लिए बच्चों को प्रेरित राशि वितरित की गई, वन विभाग की यह एक बड़ी उपलब्धि रही। इस वर्ष वन महोत्सव के दौरान 1 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।
उन्होंने कहा कि लोगों को शादी समारोहों, विवाह सालगिरह तथा सामाजिक अवसरों व उत्सवों को यादगार बनाने के लिए पौधा लगाकर मनाना चाहिए। इस वर्ष केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने भी ‘सेल्फी विद पौधारोपण’ शीर्षक से वन महोत्सव मनाने का निर्णय लिया है। इससे पूर्व भी हरियाणा में ‘सेल्फी विद डॉटर विद ट्री’ अभियान काफी सफल रहा था।
उन्होंने लोगों से अपील की कि वन विभाग द्वारा नि:शुल्क वितरित किए जाने वाले पौधों को ले और अपने परिसर या खाली पड़ी भूमि पर लगाए और जब तक यह जड़ नहीं पकड़ लेता तब तक इसकी देखभाल करे। पौधों का जीवित रखना प्रत्येक व्यक्ति का लक्ष्य होना चाहिए।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें