ENGLISH HINDI Wednesday, February 19, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
हिन्दू महासभा और हिन्दू संगठनों के लिए फ़िल्म द हंड्रेड बक्स की होगी स्पेशल स्क्रीनिंगसरकारी मेडीकल कॉलेज मोहाली का नाम बदलकर डॉ. बी.आर. अम्बेदकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडीकल साइंसज़ रखने को मंज़ूरीडेराबस्सी— बरवाड़ा रोड पर एक फैक्ट्री में आग लगीपरमजीत कला, संस्कृति और खेल प्रकोष्ठ के अध्यक्ष नियुक्तश्रीसालासर बालाजी परिवार की मूर्तियो का विधिवत रूप से श्री सनातन धर्म मंदिर सेक्टर-32 में प्राण प्रतिष्ठा कर स्थापित की गईनम्बरदारों का मानभत्ता 2000 रुपए करने का फैसलाफ़िल्म 'द हंड्रेड बक्स' की होगी स्पेशल स्क्रीनिंगआनुवांशिक सुधार व निवेश लागत घटाकर दुग्ध उत्पादन में वृद्धि के प्रयास
पंजाब

डेराबस्सी की पीसीसीपीएल केमिकल कंपनी में भयानक आग, एक वर्कर की मौत, एक लापता

July 10, 2019 08:28 PM

डेराबस्सी (जेएस कलेर, पिंकी सैनी)

मुबारिकपुर रोड़ पर स्थित पंजाब कैमीकलज़ एंड प्रकोप प्रोटेक्शन लिम. (पीसीसीपीएल) केमिकल कंपनी में बुधवार सुबह ज़ोरदार धमाके के बाद भयानक आग लग गई। आग इतनी भयानक थी कि पूरे डेराबस्सी और आसपास के रिहायशी क्षेत्र में ज़हरीले धुंए का ग़ुब्बार फैल गया। आग दौरान मौके पर काम कर रहे एक युवा वर्कर की मौत हो गई जबकि एक वर्कर लापता हो गया। मृतक की पहचान 22 वर्षीय सुखविन्दर सिंह उर्फ बंटी वासी गाँव बिज़नपुर के रूप में हुई है। सुखविन्दर सिंह की दो साल पहले ही शादी हुई थी जो अपने पीछे विधवा पत्नी व एक साल का लड़का छोड़ गया है।

  
 
  
 
  
 
  
  
लापता युवक की पहचान 20 वर्षीय रवि कुमार वासी गाँव बिज़नपुर के रूप में हुई है। मृतक सुखविन्दर और लापता युवक रवि कुमार दोनों पक्के दोस्त थे जो 25 दिन पहले ही कंपनी में नौकरी पर लगे थे। 15 दिन बाद आज वह नौकरी पर आए थे और आज ही घटना घट गई। ख़बर सुन कर परिवार और गाँव में मातम छा गया। लापता युवक की जानकारी के लिए गाँव वासियें की ओर से कंपनी के बाहर ज़बरदस्त हंगामा किया गया।

लापता युवक की पहचान 20 वर्षीय रवि कुमार वासी गाँव बिज़नपुर के रूप में हुई है। मृतक सुखविन्दर और लापता युवक रवि कुमार दोनों पक्के दोस्त थे जो 25 दिन पहले ही कंपनी में नौकरी पर लगे थे। 15 दिन बाद आज वह नौकरी पर आए थे और आज ही घटना घट गई। ख़बर सुन कर परिवार और गाँव में मातम छा गया। लापता युवक की जानकारी के लिए गाँव वासियें की ओर से कंपनी के बाहर ज़बरदस्त हंगामा किया गया। 
हादसे में दर्जन के करीब कर्मी ज़ख़्मी हो गए जिन्हें निजी अस्पताल में दाख़िल करवाया गया है। इनमें से पाँच की हालत गंभीर होने के कारण चंडीगढ़ के अलग अलग अस्पतालों में दाख़िल करवाया गया है।


हादसे में दर्जन के करीब कर्मी ज़ख़्मी हो गए जिन्हें निजी अस्पताल में दाख़िल करवाया गया है। इनमें से पाँच की हालत गंभीर होने के कारण चंडीगढ़ के अलग अलग अस्पतालों में दाख़िल करवाया गया है। आग से कंपनी का करोड़ों रुपए का नुक्सान हो गया और एक पलांट पूरी तरह जलकर राख हो गया।
मौके पर फायर बिग्रेड की डेराबस्सी से चार गाड़ीयाँ, चंडीगड़ से दो, मोहाली से दो, दप्पर से दो सहित एक दर्जन के करीब फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने तीन घंटो की भारी मशक्कत बाद आग पर काबू पाया। ख़बर लिखे जाने तक आग रुक रुक कर सुलग रही थी जिस को फायर ब्रिगेड कर्मी काबू करने में जुटे हुए थे।
प्राप्त जानकारी अनुसार इलाके की नामी फारमासिटीकल कंपनी के एसीऐफ इंटरमिडीट पलांट में आज सुबह तकरीबन ग्यारह बजे शार्ट सर्कट के साथ आग लग गई। टोलिन केमिकल के भरे टैंक को आग लगने साथ ज़ोरदार धमाके बाद केमिकल के साथ भरे एक के बाद एक कई रिएक्टर धमाकों से फटने शुरू हो गए। धमाके इतने ज़ोरदार थे कि पास के रिहायशी क्षेत्र में घरों के शीशे टूट गए और कंपनी कसे निकले लोहे के टुकड़े 1 किलोमीटर दूर तक जा कर गिरे। मौके पर काम कर रहे दर्जन के करीब कर्मी झुलस गए। लोहो के साथ बने तीन मंजिला इस पलांट को तकरीबन छह महीने पहले नया तैयार किया गया था जिसकी सब से ऊपरी तीसरी मंजिल से आग शुरू हुई, बाद में उसने पूरे पलांट को अपनी चपेट में ले लिया। मौके पर 25 के करीब कर्मी काम कर रहे थे जिनमें एक दर्जन के करीब वर्कर मौके पर धमाके के बाद बुरी तरह झुलस गए। जबकि अन्य मंजिलों पर काम करने वाले कर्मियों ने उपर से नीचे छलाँग मार कर अपने आप को बचाया जिन्हें काफ़ी चोटों लगीं हैं।
कंपनी के डायरैक्टर अवतार सिंह ने कहा कि आग के साथ करोड़ों रुपए का नुक्सान हुआ और एक कर्मी की मौत हुई है। उन्होंने कहा कि कंपनी में आधा दर्जन के करीब प्लांटों में से बाकी सभी पलांट आरसीसी (सीमेंट) के बने हुए जबकि यह पलांट लोहे का तैयार किया हुआ था जो पूरी तरह जलकर राख हो गया। उन्होंने आग के कारणों की अगर लापरवाही हुई है उसकी जांच की जाएगी।
थाना प्रमुख सहायक इंस्पेक्टर सतीन्द्र सिंह ने कहा कि अभी एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि हुई है जबकि दूसरे लापता की खोज की जा रही है। उन्होंने कहा कि मामलें की जांच की जा रही है जिसके बाद बनती कार्रवाई की जाएगी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
सरकारी मेडीकल कॉलेज मोहाली का नाम बदलकर डॉ. बी.आर. अम्बेदकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडीकल साइंसज़ रखने को मंज़ूरी डेराबस्सी— बरवाड़ा रोड पर एक फैक्ट्री में आग लगी नम्बरदारों का मानभत्ता 2000 रुपए करने का फैसला चार सरकारी स्कूलों का नाम स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के नाम पर रखने की मंजूरी लौंगोवाल कांड के बाद शिक्षा विभाग सहित सिविल, पुलिस, परिवहन हरकत में अमनदीप कौर को बहादुरी पुरस्कार और मुफ़्त शिक्षा देने का ऐलान 4504 स्कूली वाहनों की जांच; 1649 के चालान और 253 वाहनों को किया जब्त रिश्वत लेते हुए सी.डी.पी.ओ. सेवक समेत गिरफ़्तार संगरूर के लौंगोवाल में स्कूल वैन को लगी आग, 4 मासूम जिन्दा जले, मुख्यमंत्री ने दिए घटना की मैजिस्ट्रेट जांच के आदेश जनगणना 2021 की सफलता के लिए राज्य स्तरीय काँफ्रेंस