ENGLISH HINDI Sunday, July 21, 2019
Follow us on
राष्ट्रीय

कैंसर रोगियों के इलाज को आगे आया एम्स

July 11, 2019 09:23 AM

ऋषिकेश (ओम रतूड़ी) अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश में बृहस्पतिवार को प्रेवेंटिव ओंकोलॉजी ओपीडी की साप्ताहिक क्लिनिक आयोजित की जाएगी। संस्थान में बीते सप्ताह से शुरू हुई प्रारंभिक कैंसर परीक्षण ओपीडी में रोगियों के परीक्षण व परामर्श के लिए विभिन्न विभागों के विशेषज्ञ चिकित्सकों को तैनात किया गया है। एम्स निदेशक पद्मश्री प्रो. रवि कांत ने बताया कि कैंसर के लगातार बढ़ते मरीजों के मद्देनजर संस्थान में प्रेवेंटिव ओंकोलॉजी क्लिनिक प्रत्येक सप्ताह बृहस्पतिवार को दोपहर दो से चार बजे तक नियमित रूप से संचालित की जाएगी। जिससे कैंसर की बीमारी को शुरुआती अवस्था में ही पहचान कर उपचार किया जा सके। एम्स निदेशक ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के वार्निंग सिग्नल के मद्देनजर संस्थान की ओर से लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रेवेंटिव ओंकोलॉजी साप्ताहिक ओपीडी क्लिनिक बीते बृहस्पतिवार (चार जुलाई) से शुरू कर दी गई है।  

-कैंसर की बीमारी को शुरुआती अवस्था में ही पहचान कर उपचार किया जाएगा: एम्स निदेशक

उन्होंने बताया कि नार्थ इंडिया में एम्स दिल्ली के बाद ऋषिकेश एम्स में ही प्रेवेंटिव ओंकोलॉजी क्लिनिक (कैंसर निवारण क्लिनिक) संचालित की जा रही है। बताया कि इस क्लिनिक के जरिए हम मरीजों की जांच कर कैंसर को शुरुआती अवस्था अथवा कैंसर बनने से पहले पकड़ सकते हैं, जिसका शतप्रतिशत इलाज संभव है। निदेशक एम्स प्रो. रवि कांत ने बताया कि संस्थान द्वारा उपलब्ध कराई गई इस सुविधा का लाभ तभी संभव है, जब अधिकाधिक लोग इस बीमारी के प्रति जागरुक हों व इसके कारकों का त्याग करने के साथ ही अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें। उन्होंने बताया कि प्रेवेंटिव ओंकोलॉजी क्लिनिक में मुहं के कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, गर्भाशय के कैंसर आदि की जांच की समुचित सुविधा उपलब्ध कराई गई है। साथ ही ओपीडी क्लिनिक के साथ ही इसमें तंबाकू निवारण क्लिनिक का संचालन भी किया जा रहा है। ओपीडी क्लिनिक में मेडिकल ओंकोलॉजी विभाग, विकिरण चिकित्सा, मनोरोग, महिला रोग और शल्य चिकित्सा विभाग के विशेषज्ञ चिकित्सकों को भी मरीजों की जांच व उपचार के लिए तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि क्लिनिक रेडियो ओंकोलॉजी विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मनोज गुप्ता की देखरेख में संचालित की जा रही है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें
एनआरआई की लंदन की मेम से दूसरी शादी का मामला: भिवानी की नीरजा ने जीती पहली जंग, जमीन की करवा दी नीलामी बढ़ रहे हैं डाइबिटिक फुट व लकवा के रोगी भारत और यूएई के बीच सेतू करेगा भविष्य का निर्माण प्रो. रविकांत डीएमए विशेष चिकित्सा रत्न अवार्ड से सम्मानित सरकार ने रोजगार नहीं घर-घर बेरोजगारी बढ़ाई: भगवंत मान सिद्धू अपना काम नहीं करना चाहता तो मैं क्या कर सकता हूं: कैप्टन पानी के संकट से निपटने के लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सर्वदलीय मीटिंग का सुझाव बढ़ती उम्र के साथ कम्पन की बीमारियां आम एम्स में दो दिवसीय नेशनल मूवमेंट डिस्ऑर्डर्स काॅन्क्लेव आज से चिंताजनक: तेजी से बढ़ रहा है महिलाओं में ब्रेस्ट एवं गर्भाश्य ग्रीवा कैंसर: डा. राजेश्वर