ENGLISH HINDI Monday, November 18, 2019
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
पंडित यशोदा नंदन ज्योतिष अनुसंधान केंद्र एवं चेरिटेबल ट्रस्ट (कोटकपूरा ) ने वार्षिक माता का लंगर लगायाछतबीड़ जू में व्हाइट टाइगर 'दिया' ने दिया 4 शावकों को जन्मसरकार विदेशों में, यहां दरिन्दे इंसानियत का कर रहे है 'शिकार' : भगवंत मानगुणवत्तायुक्त शिक्षा के साथ संस्कारों का समावेश जरूरी : राजेंद्र राणासन्यासी ही समाज को दिशा दे सकते हैं :आयुषीजददी जायदाद देखने गए व्यक्ति पर चाचा ने किया हमला मामला दर्जहोटल में युवती के सुसाइड के तार गुड़गांव के बहुचर्चित बिहार के पूर्व डीजीपी के बेटे नीरज दत्त की आत्महत्या के साथ जुड़ेजमीन पर कब्जा करने के आरोप में 7 व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज
पंजाब

समाज के विभिन्न क्षेत्रों में नाम कमाने वाली 48 बेटियां सम्मानित

July 11, 2019 09:28 AM

फिरोजपुर, मनीष बावा:
बेटियां समाज के किसी भी क्षेत्र में लड़कों से कम नहीं हैं और लड़कियों ने ही समाज के हर क्षेत्र में नाम कमाकर अपने परिवार और देश का नाम रोशन किया है। ये विचार पंजाब के जेल व सहकारिता मामलों के मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने बुधवार को हरीश होटल में विभन्न क्षेत्रों में नाम कमाने वाली जिले की 48 बेटियों को सम्मानित करने के लिए आयोजित सम्मान समारोह में व्यक्त किए।
कैबिनेट मंत्री रंधावा ने अपने संबोधन में कहा कि बेटियों का हमारे जीवन में एक अहम स्थान है। बेटियां बड़ी होकर मां, बहन, पत्नी जैसी अहम भूमिकाएं निभाती हैं, जिसके बगैर सामाजिक उत्थान की कल्पना भी नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि जब एक बेटी पढ़-लिखकर पुलिस अफसर बनती है या फिर खेल व अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में नाम कमाती है तो पूरे समाज को गौरव महसूस होता है। उन्होंने कहा कि बेटियों को समाज में बराबर अधिकार दिलाने के लिए हमें समाज की कुछ कुरीतियों को खत्म करना होगा, तभी बेटियों का उत्थान संभवन है। इसके लिए सबसे पहले हमें बेटियों की शादी पर फिजूलखर्ची बंद करनी होगी। लोग लाखों-करोड़ों रुपए शादी पर फूंक देते हैं, जबकि ये पैसा बेटियों की पढ़ाई-लिखाई, करियर और उनके सुनहरे भविष्य के लिए खर्च किया जा सकता है। इसी तरह दहेज प्रथा पर प्रहार करना भी समय की मांग है। यदि ये सारी फिजूलखर्ची बंद हो जाएगी तो स्वयं ही बेटियों का उत्थान होने लगेगा। कोई भी परिवार भ्रूण हत्या करने बारे सोच नहीं पाएगा। उन्होंने इन फिजूलखर्चियों को बंद करके बेटियों की पढ़ाई पर जोर देने की बात कही।
इससे पहले उन्होंने डीएवी कॉलेज के नजदीक स्थित अनाथ आश्रम में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को समर्पित पौधारोपण मुहिम की पौधा लगाकर शुरूआत की। इस परिसर में कुल 550 पौधे लगाए गए। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि वातावरण को हरा-भरा और साफ-सुथरा रखने के लिए पौधे लगाने और उनकी संभाल करना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमें ऐसे पौधे लगाने चाहिए जो कम पानी सोखें और ज्यादा हरियाली दें। विधायक परमिंदर सिंह पिंकी ने कहा कि जिले में जितने भी पौधे लगाए जाएंगे, उनकी देखभाल अच्छे तरीके से की जाएगी। कैबिनेट मंत्री रंधावा ने अनाथ आश्रम के बच्चों के लिए अपनी ग्रांट से 2 लाख रुपए देने की घोषणा भी की।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
छतबीड़ जू में व्हाइट टाइगर 'दिया' ने दिया 4 शावकों को जन्म सरकार विदेशों में, यहां दरिन्दे इंसानियत का कर रहे है 'शिकार' : भगवंत मान जददी जायदाद देखने गए व्यक्ति पर चाचा ने किया हमला मामला दर्ज होटल में युवती के सुसाइड के तार गुड़गांव के बहुचर्चित बिहार के पूर्व डीजीपी के बेटे नीरज दत्त की आत्महत्या के साथ जुड़े जमीन पर कब्जा करने के आरोप में 7 व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज मानव मंगल स्मार्ट वर्ल्ड में बाल दिवस समारोह सांसद प्रनीत कौर और बलबीर सिंह सिद्धू ने दयालपुरा गांव में राज्य के पहले आयुश अस्पताल का रखा नींव पत्थर ज़ीरकपुर की हवा में प्रदूषण तत्व निश्चित मात्रा की अपेक्षा अधिक, पटाख़ों के साथ बढ़ा शहर का प्रदूषण एन.आर.आई महिला से पैसे लेने के बावजूद दुकानें न देने पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज साइकिल सवार 65 वर्षीय बुजुर्ग को ट्रक ने रौंदा, मौत