ENGLISH HINDI Friday, July 19, 2019
Follow us on
हरियाणा

यातायात नियमों की अनुपालना करने वालों को दस्तावेजों की जाँच के लिए नहीं रोका जाएगा

July 12, 2019 12:38 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा पुलिस द्वारा अब सडक़ों पर यातायात और सडक़ सुरक्षा नियमों की अनुपालना करने वाले यात्रियों को उनके वाहनों के दस्तावेजों की जाँच के लिए नहीं रोका जाएगा।
हरियाणा पुलिस महानिदेशक श्री मनोज यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सभी पुलिस आयुक्तों, आईजीपी ट्रैफिक एवं राजमार्ग और जिला पुलिस अधीक्षकों को वाहन चालकों द्वारा ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना न करने की स्थिति में दस्तावेजों की जांच बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि, किसी भी चालक द्वारा यातायात नियमों की उल्लंघना पाए जाने पर दस्तावेजों की जाँच की जाएगी और बाद में चालान भी जारी किया जा सकता है। इस नई पहल को लागू करने का उद्देश्य वाहन चालकों को यातायात नियमों की अनुपानला बारे जागरुक करना, सडक़ सुरक्षा को अधिकतम स्तर तक सुनिश्चित करना व सडक़ों पर ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना को रोकना है।
श्री यादव ने कहा कि यदि कोई चालक यातायात नियमों की उल्लंघना नहीं करता है तो दस्तावेज जांच के लिए वाहनों को रोकने की प्रथा को बंद किया जाएगा। नियमित यातायात जाँच से हमारा मुख्य उद्देश्य सडक़ और यातायात सुरक्षा के साथ-साथ लोगों को एक सुरक्षित यात्रा बारे शिक्षित और जागरूक करना है। अब से यातायात सहित जिला पुलिस की कोई इकाई केवल यह पता लगाने के लिए वाहनों को नहीं रोकेगी कि चालक के पास पूर्ण दस्तावेज हैं या नहीं। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक नियमों का पालन कर सुरक्षित ड्राइविंग से सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने में भी मदद मिलेगी।
उन्होंने यह स्पष्ट किया कि पुलिस द्वारा जघन्य अपराध की स्थिति में एरिया सीलिंग व रात्रि डोमिनेशन के दौरान अपराध का पता लगाकर रोकथाम व इस पर अंकुश लगाने के लिए ड्राइवर लाइसेंस, वाहन पंजीकरण आदि दस्तावेजों की जाँच की जाएगी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र 2 अगस्त को स्वयंसेवी संस्थाओं से आहवान: बच्चों व युवाओं को सामाजिक बुराईयां उन्मूलन हेतू प्रशिक्षित करें शादी समारोहों, विवाह सालगिरह, सामाजिक अवसरों व उत्सवों को यादगार बनाने हेतु पौधे लगाने चाहिए 20 से 30 अगस्त तक सेना में भर्ती का आयोजन जलशक्ति अभियान प्रभावी ढंग से लागू करने हेतु गुरुग्राम की तर्ज पर की जाएगी ‘क्लेंडर आफ एक्टिविटीज’ तैयार 203 ग्राम पंचायतों ने ‘सेवन स्टार रेनबो’ योजना के लिए भरा आवेदन 10 साल से ज्यादा पुराने प्रदूषण फैलाने वाले ऑटोरिक्शा नहीं चल सकेंगे एक आईएएस तथा दो एचसीएस अधिकारी तबदील अयोग्य लोगों के फर्जी गोल्डन कार्ड बनाने के आरोप में आयुष्मान मित्र के खिलाफ मामला दर्ज विधानसभा चुनाव को लेकर “आप” हुई सक्रिय