ENGLISH HINDI Monday, December 16, 2019
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
ग्रेट पेरेंट्स डे पर वेद धारा ग्लोबल स्कूल में दादा दादी की धूम‘स्पाईमास्टरज़ और साईबर इंटेलिजेंस इन वॅार एंड पीस’ विषय पर हुई चर्चा ने साईबर सुरक्षा के कई अछूते पक्षों पर प्रकाश डालाबालाकोट एक्शन पर रक्षा विशेषज्ञों द्वारा गंभीर विचार-चर्चाभवन निर्माण व निर्माण श्रमिकों की रजिस्ट्रेशन का समय 31 मार्च तक बढ़ाने के आदेशअफगानिस्तान में 18 साल से तालिबान के साथ लम्बी लड़ाई लड़ रहा अमरीका हार की कगार परपेडा ने बायोमास आधारित ऊर्जा प्लांटों पर बातचीत सैशन करवायाशरीर के लिए जरूरी पौष्टिक तत्वों व कैलोरी की मात्रा कम नहीं होनी चाहिएआरटीआई में नगर परिषद् का अजीबोगरीब जवाब, हाईकोर्ट ने किया जवाब तलब
हरियाणा

स्वयंसेवी संस्थाओं से आहवान: बच्चों व युवाओं को सामाजिक बुराईयां उन्मूलन हेतू प्रशिक्षित करें

July 16, 2019 06:51 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने सरकारी व गैर-सरकारी क्षेत्र की स्वयंसेवी संस्थाओं का आहवान किया है कि वे बच्चों और युवाओं को सभी प्रकार की सामाजिक बुराईयों के उन्मूलन हेतू प्रशिक्षित कर तैयार करें, ताकि वे देश और समाज से कुरीतियों का खात्मा करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकें। श्री आर्य मंगलवार को राजभवन में आयोजित हिन्दुस्तान स्काउट्स एवं गाइड्स के द्वितीय राज्यस्तरीय पुरस्कार समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होनें स्काउट्स एवं गाइड्स के क्षेत्र में विशेष कार्य करने वाले बच्चों को सम्मानित व प्रशंस्ति पत्र प्रदान किए। संगठन के पदाधिकारियों व संगठन में सहयोग करने वाले लोगों को भी सम्मानित किया। जिनमें पूर्व आई.ए.एस अधिकारी श्री राजीव शर्मा, श्री रणवीर सिंह आई.पी.एस अधिकारी, कुमारी चित्रलेखा, नवल किशोर गोयल, अप्रिता बंसल, सुरेश वर्मा तथा सभी जिलोें के जिला अधिकारी, मौलिक शिक्षा अधिकारी भी शामिल थे।
उन्होनें कहा कि सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे संगठनों द्वारा विभिन्न प्रकार के सामाजिक कार्य किए जा रहें है, जिनके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे है। ये संगठन युवाओं के शारीरिक, मानसिक एवं चारित्रिक विकास के साथ-साथ बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य कर रहे है। सरकार द्वारा चलाए जा रहे बेटी बचाओ-बेटी पढाओ, पर्यावरण बचाओ तथा स्वच्छता जैसे अभियान को गति दे रहे है।
उन्होनें हिन्दुस्तान स्काउट्स एवं गाइड्स के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि हरियाणा अन्य राज्यों की तुलना में जनसंख्या तथा क्षेत्रफल की दृष्टि से एक छोटा राज्य है फिर भी संगठन ने विभिन्न क्षेत्रों में बड़ी उपलब्धियां हासिल की है, जिस कारण से प्रदेश में स्काउट्स एवं गाइड्स की निरंतर बढ़ोतरी हुई है।
श्री आर्य ने कहा कि स्काउटिंग एंड गाइड न केवल एक संगठन है बल्कि एक राष्ट्रीय आंदोलन है। जो विश्व के लगभग 200 देशों में काम कर रहा है। इस आंदोलन से चार करोड़ से भी अधिक सदस्य जुड़े है। संगठन द्वारा सभी बच्चों और युवाओं को अनुशासन का पाठ पढ़ाया जाना देश को नई दिशा देने के बराबर है। उन्होनें कहा कि अनुशासन ही देश को महान बनाता है। युवाओं को अनुशासित होकर अपनी शक्ति का देशहित में प्रयोग करना चाहिए। उन्होनें राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की कविताः ‘‘मानव जब जोर लगाता है, पत्थर पानी बन जाता है।‘‘ भी सुनाई।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
शरीर के लिए जरूरी पौष्टिक तत्वों व कैलोरी की मात्रा कम नहीं होनी चाहिए मौसम को ध्यान में रखते हुए यातायात एडवाइजरी जारी गन्नौर में अंतरराष्ट्रीय फल, फूल, सब्जियां एवं डेयरी उत्पाद टर्मिनल निर्माण की तैयारी 9वीं से 12वीं की एनरोलमैंट आवेदन की अंतिम तिथि बढाई औचक निरीक्षण: गैर-हाजिर 4 कर्मी निलंबित करने के निर्देश 18500 प्रतिबंधित नशीली दवाइयों, 112 बोतल सीरप के साथ दो गिरफ्तार पालिकाओ, परिषदों, निगमों के प्रशासनिक अधिकारियों को प्रतिदिन जनता दरबार लगाने के निर्देश केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल का स्वच्छ भारत के अभियान 15 तक बैडमिंटन प्रतियोगिता 27 दिसंबर से 2 जनवरी तक चौकसी ब्यूरो की 12 जांचों में से 7 आरोप सिद्ध, 30 हजार की रिश्वत लेते मुख्य सिपाही काबू