ENGLISH HINDI Wednesday, August 21, 2019
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
कार्यशाला में मृदंगम वादक मननार काएल बालाजी ने दक्षिणी भारतीय ताल की बारीकियां बताईएनएच एम्प्लाइज यूनियन ने प्रशासन के खिलाफ स्वास्थ्य सेवायें बंदकर प्रदर्शन किया ट्राईसिटी में घर बैठे राशन पंहुचायेगा जीवाला डॉट.इन ग्रॉसरी स्टोरस्वास्थ्य और सौंदर्य प्रेमियों के लिए वेगनटिक सुपर फूड्स ने एल्मो-एल्मोंड बेवरेज लॉन्च कियाजीरकपुर के शिवालिक विहार में प्रधान के घर शॉर्ट सर्किट से लगी आग से लाखों का नुक्सानई फाइलिंग कभी भी कहीं भी, ई-रिटर्न भरने के दिए टिप्ससाइबर अपराध और कानूनी जागरूकता पर 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरूडेराबस्सी के सभी एटीएम पड़े हैं काफी समय से बंद
हरियाणा

स्वयंसेवी संस्थाओं से आहवान: बच्चों व युवाओं को सामाजिक बुराईयां उन्मूलन हेतू प्रशिक्षित करें

July 16, 2019 06:51 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने सरकारी व गैर-सरकारी क्षेत्र की स्वयंसेवी संस्थाओं का आहवान किया है कि वे बच्चों और युवाओं को सभी प्रकार की सामाजिक बुराईयों के उन्मूलन हेतू प्रशिक्षित कर तैयार करें, ताकि वे देश और समाज से कुरीतियों का खात्मा करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकें। श्री आर्य मंगलवार को राजभवन में आयोजित हिन्दुस्तान स्काउट्स एवं गाइड्स के द्वितीय राज्यस्तरीय पुरस्कार समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होनें स्काउट्स एवं गाइड्स के क्षेत्र में विशेष कार्य करने वाले बच्चों को सम्मानित व प्रशंस्ति पत्र प्रदान किए। संगठन के पदाधिकारियों व संगठन में सहयोग करने वाले लोगों को भी सम्मानित किया। जिनमें पूर्व आई.ए.एस अधिकारी श्री राजीव शर्मा, श्री रणवीर सिंह आई.पी.एस अधिकारी, कुमारी चित्रलेखा, नवल किशोर गोयल, अप्रिता बंसल, सुरेश वर्मा तथा सभी जिलोें के जिला अधिकारी, मौलिक शिक्षा अधिकारी भी शामिल थे।
उन्होनें कहा कि सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे संगठनों द्वारा विभिन्न प्रकार के सामाजिक कार्य किए जा रहें है, जिनके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे है। ये संगठन युवाओं के शारीरिक, मानसिक एवं चारित्रिक विकास के साथ-साथ बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य कर रहे है। सरकार द्वारा चलाए जा रहे बेटी बचाओ-बेटी पढाओ, पर्यावरण बचाओ तथा स्वच्छता जैसे अभियान को गति दे रहे है।
उन्होनें हिन्दुस्तान स्काउट्स एवं गाइड्स के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि हरियाणा अन्य राज्यों की तुलना में जनसंख्या तथा क्षेत्रफल की दृष्टि से एक छोटा राज्य है फिर भी संगठन ने विभिन्न क्षेत्रों में बड़ी उपलब्धियां हासिल की है, जिस कारण से प्रदेश में स्काउट्स एवं गाइड्स की निरंतर बढ़ोतरी हुई है।
श्री आर्य ने कहा कि स्काउटिंग एंड गाइड न केवल एक संगठन है बल्कि एक राष्ट्रीय आंदोलन है। जो विश्व के लगभग 200 देशों में काम कर रहा है। इस आंदोलन से चार करोड़ से भी अधिक सदस्य जुड़े है। संगठन द्वारा सभी बच्चों और युवाओं को अनुशासन का पाठ पढ़ाया जाना देश को नई दिशा देने के बराबर है। उन्होनें कहा कि अनुशासन ही देश को महान बनाता है। युवाओं को अनुशासित होकर अपनी शक्ति का देशहित में प्रयोग करना चाहिए। उन्होनें राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की कविताः ‘‘मानव जब जोर लगाता है, पत्थर पानी बन जाता है।‘‘ भी सुनाई।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
साइबर अपराध और कानूनी जागरूकता पर 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू पूर्व आईएएस रामनिवास का निधन ई-न्यायालयों के एक नए युग की शुरुआत रक्षाबंधन पर महिलाओं व 15 वर्ष तक के बच्चों को बसों में निशुल्क यात्रा सुविधा अरावली पर्वत श्रृंखला में सफारी योजना विकसित करने के प्रस्ताव पर विचार लंदन में सर्वमान्य ग्रंथ श्रीमद्भगवद् गीता, भारतीय धर्म और संस्कृति की गूंज सुनाई दी हरियाणा फार्मेसी कौंसिल के पूर्व चेयरमैन ने किया लाखों रुपये का घोटाला आयुष विभाग के 10 वैलनेस सेंटरों का शुभारंभ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 30 को 33 एचपीएस अधिकारियों के स्थानातंरण दो आईएएस अधिकारियों के स्थानान्तरण