ENGLISH HINDI Tuesday, February 25, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
होलाष्टक रहेगा 3 मार्च से 9 मार्च तक, जानिए क्यों नहीं करते इसमें शुभ कार्य ?टीचर्स ने एग्जाम में नहीं दी ड्यूटी, अब बोर्ड ने बच्चों को जारी नहीं किए रोलनंबर: कुलभूषण शर्माफाइल पर देरी के लिए संबधित अधिकारी की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाएअखिल भारतीय पुलिस कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंचे देशभर से खिलाड़ीपूर्व CIC हबीब उल्लाह ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, शाहीन बाग शांतिपूर्ण सभा का संगमदृष्टि पंजाब ने 23 विद्यार्थी किए 11.50 लाख के अवार्ड से सम्मानितसोलन की पूर्व विधायक मेजर कृष्णा मोहिनी का निधन मूलभूत सुविधाएं न मिलने को लेकर शिवालिक निवासियों ने खोला कॉलोनाइजर के खिलाफ मोर्चा
पंजाब

ई.एस.आई. अस्पतालों के लिए 130 पैरा मैडीकल स्टाफ को नियुक्ति पत्र दिए

August 14, 2019 06:11 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री पंजाब श्री बलबीर सिंह सिद्धू द्वारा आज ई.एस.आई. अस्पतालों के अधीन विभिन्न श्रेणियों के नव नियुक्त 130 पैरा मैडीकल स्टाफ को नियुक्ति पत्र दिए।
जानकारी देते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा ई.एस.आई. (कर्मचारी सामाजिक इंशोरैंस) अस्पतालों की कारगुज़ारी को और मज़बूत करने की कोशिश के अंतर्गत राज्य के सभी ई.एस.आई. अस्पतालों में रजिस्टर्ड मज़दूरों और अन्य निर्माण कार्यों वाले कामगारों को 24 घंटे एमरजैंसी सेवाओं की सुविधा मुहैया करवाने का फ़ैसला लिया गया है जिसके लिए ई.एस.आई. अस्पतालों की खाली पड़े पदों को लगातार भरा जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस भर्ती के अधीन 130 पैरा मैडीकल स्टाफ जिनमें 55 ए.एन.एमज., 35 स्टाफ नर्सें, 28 फार्मासिस्ट,11 मैडीकल लैबोरेटरी टैकनीशियन और एक रेडियो ग्राफर को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं।
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा ई.एस.आई. अस्पताल और डिसपैंसरियों में 13 लाख के करीब उद्योगों में काम करते बीमा कामगारों और उनके आश्रितों को स्वास्थ्य सेवाएं दी जा रही हैं। इन अस्पतालों में मानक सेवाएं मुहैया करवाने के मंतव्य से ही मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिन्दर सिंह के दिशा-निर्देशों पर 05 स्पैशलिस्ट डॉक्टर और 50 मैडीकल अफ़सरों की भर्ती की गई थी जिससे अब ई.एस.आई अस्पतालों में एक भी डॉक्टर का पद खाली नहीं रहा है। उन्होंने बताया कि डॉक्टरों की भर्ती के उपरांत अस्पतालों की ओ.पी.डी. में काफ़ी विस्तार हुआ है और कामगार वर्ग को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं भी मुहैया हो रही हैं। उन्होंने बताया कि इस भर्ती के अलावा जल्द ई.एस.आई अस्पतालों में अन्य खाली पड़े पदों को भी भर दिया जायेगा।
सिद्धू ने आगे बताया कि पंजाब से टी.बी. के ख़ात्मे के लिए जल्द मुफ़्त टैस्ट और टी.बी. की इलाज सेवाएं ई.एस.आई. अस्पतालों में मुहैया करवाई जाएंगी। टी. बी. का टैस्ट करने के लिए लैब टैक्नीशियनों के साथ डैसीगनेटिड माईक्रोस्कोपिक केंद्र स्थापित किये जाएंगे।
इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने नव नियुक्त कर्मचारियों को नौकरी में आने पर मुबारकबाद देते हुए कहा कि सद्भावना के साथ जनता की सेवा करना आपकी मुख्य जि़म्मेदारी है और आम लोगों को समय पर ज़रूरी सेवाएं देने के साथ ही सरकारी अस्पतालों का कायाकल्प हो सकता है।
उन्होंने बताया कि बीमा वर्करों और उनके आश्रितों को सरकार द्वारा ई.एस.आई निगम से रेट कंट्रैक्ट के आधार पर मुफ़्त दवाएँ भी मुहैया करवाई जा रही हैं और आगे भी सामाजिक बीमे के अधीन आते बीमा कामगारों को कभी दवाओं की कमी की समस्या नहीं आने दी जायेगी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
दृष्टि पंजाब ने 23 विद्यार्थी किए 11.50 लाख के अवार्ड से सम्मानित मूलभूत सुविधाएं न मिलने को लेकर शिवालिक निवासियों ने खोला कॉलोनाइजर के खिलाफ मोर्चा अवैध पुल व माईनिंग के खिलाफ विभाग ने दी पुलिस को शिकायत, पुलिस की जांच शुरु सर्वहितकारी विद्या मंदिर में वार्षिक कार्यक्रम सम्पन्न जेलों में सी.सी.टी.वी. कैमरे, करंट वाली तार लगाने व अलग ख़ुफिय़ा विंग सहित कई फ़ैसलों की मंजूरी सरकारी संस्थानों के साईन बोर्ड, सडक़ों के मील पत्थर पंजाबी में लिखे जाना अनिवार्य: बाजवा हाईकोर्ट के आदेशों पर 100 मीटर क्षेत्र में 13 गोदामों पर चला पीला पंजा उपभोक्ता फोर्म के स्टाफ को क्यों ज्वाइन नहीं करवा रही सरकार?: चीमा ‘आप’ विधायका रूबी ने उठाया असुरक्षित स्कूलों का मामला चोरों ने बंद घर में लाखों की नगदी व गहनों पर किया हाथ साफ