ENGLISH HINDI Saturday, September 21, 2019
Follow us on
 
हिमाचल प्रदेश

मनाली में अटल की स्मृतियां संजोये गी सरकार

August 16, 2019 07:27 PM

कुल्लू, विजयेंद्र : वन, परिवहन, युवा सेवाएं और खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का महान व्यक्तित्व और उनके आदर्श आने वाली पीढ़ियों को भी सदैव प्रेरित करते रहेंगे। इसके लिए उनकी स्मृतियों, संस्मरणों, ऐतिहासिक निर्णयों और उपलब्धियों को संजोने की आवष्यकता है। प्रदेश सरकार महत्वपूर्ण कदम उठाएगी और विषेषकर मनाली में उनकी स्मृतियों को संजोया जाएगा।
शुक्रवार को वाजपेयी की पुण्यतिथि के उपलक्ष्य पर मनाली के अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबधित खेल संस्थान में आयोजित विषेष कार्यक्रम में गोविंद सिंह ठाकुर ने यह जानकारी दी। खराब मौसम के कारण मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के इस कार्यक्रम में न पहुंचने पर गोविंद सिंह ठाकुर ने इसकी अध्यक्षता की। मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफे्रंसिंग के माध्यम से अटल स्मृति समारोह को संबोधित किया।
वन मंत्री ने बताया कि मनाली के रामबाग में अटल बिहारी वाजपेयी की भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी, जिस पर लगभग 40 लाख रुपये की धनराषि का प्रावधान किया गया है। कुल्लू के अटल सदन परिसर में भी वाजपेयी की आदमकद प्रतिमा स्थापित की जाएगी। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के माध्यम से मनाली क्षेत्र के लिए एक एडवेंचर स्पोट्र्स सेंटर के लिए सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की है। यह सेंटर हामटा के आस-पास विकसित किया जाएगा और इसे भी अटल जी को समर्पित किया जाएगा। सषक्त भारत के निर्माण में वाजपेयी के योगदान की चर्चा करते हुए गोविंद सिंह ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में कई ऐसे ऐतिहासिक निर्णय लिए, जिनसे देष को नई दिषा मिली। पोखरण में परमाणु परीक्षण और कारगिल युद्ध के दौरान उन्होंने वैष्विक पटल पर दृढ़ नेतृत्व का परिचय दिया।
इस अवसर पर वन मंत्री ने विभिन्न युद्धों में वीरता पुरस्कारों से अलंकृत सैनिकों के परिजनों को विषेष रूप से सम्मानित किया। इनमें महावीर चक्र से अलंकृत कर्नल पृथी चंद, लेफिटनेंट कर्नल कुषाल चंद, तेनजिन फुंचोग, वीर चक्र से अलंकृत सूबेदार मेजर भीम चंद और तोबगे राम के परिजन शामिल रहे। परम विषिष्ट सेवा मैडल एवं अति विषिष्ट सेवा मैडल से अलंकृत सेवानिवृत लेफिटनेंट जनरल भूपिंद्र सिंह, रोहतांग सुंरग के मुख्य अभियंता ब्रिगेडियर केपी पुरूषोत्तम, बीआरओ के कमांडर कर्नल उमाषंकर, सासे के कमांडिंग आफिसर कर्नल दिनेष दीक्षित, आईटीबीपी केंद्र बबेली के कमांडेंट कुषल कुमार और एसएसबी केंद्र शमषी के सब इंस्पैक्टर जंगराज सिंह को भी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया। गोविंद सिंह ने कुल्लूत संस्कृति विकास मंच की पत्रिका अटल स्मृतियां और पूर्व विधायक चंद्रसेन की पुस्तक का विमोचन भी किया।
इससे पहले सांसद रामस्वरूप शर्मा ने भी अटल को श्रद्धांजलि दी और देष के लिए उनके योगदान को याद किया। अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबधित खेल संस्थान के निदेशक कर्नल नीरज राणा ने वन मंत्री और अन्य अतिथियों का स्वागत किया तथा संस्थान परिसर में 2 करोड़ 80 लाख रुपये की लागत से बनने वाली कृत्रिम राॅक क्लाइबिंग दीवार के षिलान्यास के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने संस्थान की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी भी दी।
इस अवसर पर लेफिटनेट जनरल (सेवानिवृत) भूपिंद्र सिंह, पूर्व विधायक चंद्रसेन ठाकुर, कुल्लूत संस्कृति विकास मंच के छेरिंग दोरजे ने भी वाजपेयी से जुड़ी स्मृतियां और अपने अनुभव भी साझा किए। कार्यक्रम के दौरान अटल की कुल्लू-मनाली से जुड़ी स्मृतियों से संबंधित एक वृतचित्र भी प्रदर्षित किया गया। कुल्लू जिला के कवि डा. दयानंद गौतम, विवेक शर्मा, इंदु भारद्वाज और धनेष्वरी ठाकुर ने वाजपेयी की स्मृति में कविताएं भी पढ़ीं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
आश्विन शारदीय नवरात्र मेलों की तैयारियों शुरू, ज्वालामुखी में आयोजित की गई बैठक मुख्याध्यापक से प्रधानाचार्य पद पर पदोन्नति कोटे में कटौती पर कड़ा विरोध विकास का दम भरने वाली भाजपा की सरकार प्रदेश को विकास की गति देने में पूरी तरह असफल: नरदेव कंवर कैट ने जावेड़कर को ज्ञापन भेजकर प्लास्टिक पर रोक लगाने के सुझाव दिए चार साल पहले गिरे पुल दोबारा नहीं बने तो ग्रामीणों ने अंदोलन की ठानी हिमाचल के दबंग एसपी को लेकर कांग्रेस के रवैये से लोग हैरान हिमाचल विधानसभा के मानसून सत्र शुरू आर्किमिडीज, न्यूटन और आइंस्टाइन के सिद्धांत को चुनौती उड़ीसा विधान सभा समिति देखेगी 22 को हिमाचल विधानसभा में मानसून सत्र की कार्यवाही बारिश का कहर, 6 जिलों में ये अलर्ट जारी