ENGLISH HINDI Monday, September 16, 2019
Follow us on
 
पंजाब

नकली कीटनाशक, खाद बेचने वाले डीलर्ज के खि़लाफ़ बड़ी कार्रवाई

August 18, 2019 09:13 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
राज्य में किसानों को मानक कीटनाशक दवाएँ, खाद व अन्य कृषि निवेश मुहैया करवाने को यकीनी बनाने के लिए कृषि विभाग ने विशेष मुहिम शुरु की है। इस मुहिम के अंतर्गत नकली कीटनाशकों की बिक्री रोकने के लिए पिछले 10 दिनों से राज्यभर में कीटनाशक दवाएँ और खाद की दुकानों व गोदामों की ज़ोरदार ढंग से जांच की जा रही है।
इस विशेष मुहिम संबंधी जानकारी देते हुए कृषि विभाग के सचिव काहन सिंह पन्नूं ने बताया कि पंजाबभर में अब तक 410 दुकानों पर छापेमारी की गई है और अलग-अलग कीटनाशकों और खादों के 207 नमूने एकत्रित करके जांच के लिए भेजे गए हैं। इन नमूनों के अब तक प्राप्त हुए नतीजों में पाँच नमूने योग्य नहीं पाए गए। इसी तरह एक मामले में एफ.आई.आर दर्ज की गई है जबकि इस सम्बन्ध में उचित कार्यवाही के लिए पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई गई है। उन्होंने बताया कि चार स्थानों से माल ज़ब्त किया गया है।
उन्होंने आगे बताया कि कीटनाशक दुकानों की जांच तब तक जारी रहेगी, जब तक ग़ैर-मानक दवाएँ बेचने वाले डीलरों के खि़लाफ़ शुरु की गई व्यापक मुहिम निष्कर्ष पर नहीं पहुँच जाती क्योंकि इस मुहिम का मुख्य मकसद ऐसे डीलरों को राज्य में नकली और घटिया कीटनाशक दवाओं की बिक्री करने से रोकना है।
कृषि सचिव ने बताया कि अंतर-जि़ला जांच के लिए विभिन्न उडऩे दस्ते तैनात किये गए हैं। उन्होंने बताया कि इन दस्तों में से तीन टीमों को मानसा जिले में स्थित रेलवे स्टेशनों पर जांच करने के लिए तैनात किया गया है जहाँ पड़ोसी राज्यों से नकली कीटनाशकों की सप्लाई होने का शक है।
उन्होंने बताया कि कृषि विभाग की टीम ने रोपड़ जिले में नंगल में दो अनाधिकृत गोदामों पर छापे मारे जहाँ बिना लायसेंस और बिल के बड़ी मात्रा में कीटनाशक और अन्य कृषि वस्तुएँ ज़ब्त की गईं। इसके अलावा एक अन्य दुकान पर छापा मारा गया जिस दौरान 25 अनाधिकृत कीटनाशक ज़ब्त किये गए। इन गोदामों में से कीटनाशकों के 25 और खादों के 11 नमूने एकत्रित करके जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। इसी तरह कीड़ों को काबू करने वाले बायो लिक्वड का एक नमूना लिया गया जिसमें केमिकल पैस्टीसाईड पाया गया जो आम तौर पर नकली कोरगेन पैस्टीसाईड है और इस सम्बन्ध में कानूनी कार्यवाही की जा रही है।
जि़ला फिऱोज़पुर में गुरू हरसहाय में भी एक गोदाम पर छापा मारा गया जहाँ कीटनाशक और जैव-खादों की पैकिंग की जा रही थी। इनमें से तीन नमूने लिए गए और एक जांच के लिए भेजा गया। एक नमूना सही नहीं पाया गया जिसमें 10 प्रतिशत सक्रिय अंश होने की बजाय 2.5 प्रतिशत ही था। स्टोर को ज़ब्त कर लिया गया और सम्बन्धित व्यक्ति के खि़लाफ़ शिकायत दर्ज की गई है।
कृषि सचिव ने आगे बताया कि उडऩ दस्तों ने जि़ला संगरूर में मलेरकोटला में 10 क्विंटल कीटनाशक पकड़े जिनमें से कारटाप हाइड्रोक्लोराइड के नमूने लिए गए जो सही नहीं पाए गए जिनमें 4 प्रतिशत अंश होने की बजाय शून्य प्रतिशत ही निकला। विभाग द्वारा शिकायत के आधार पर पुलिस ने यह माल सप्लाई करने वालों में से एक व्यक्ति को संगरूर से जबकि दूसरे व्यक्ति को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। दिल्ली से गिरफ्तार व्यक्ति ऐसे घटिया किस्म के कीटनाशक सप्लाई करता था।
कृषि विभाग की टीम ने तरन तारन जिले में हरीके स्थित एक किराना स्टोर पर छापा मारकर 15 अनाधिकृत और 8 मियाद खत्म हो चुकी कीटनाशक दवाएँ बरामद कीं। इस माल को ज़ब्त करके नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं और कानूनी कार्यवाही भी की जा रही है।
इसी तरह बठिंडा जिले में 9 लीटर प्रतिबंधित कीटनाशक ग्लाईफोसेट ज़ब्त किया गया है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें
सड़क हादसे में घायल की इलाज दौरान मौत ज़ीरकपुर में संदिग्ध परिस्थितियों में दिल्ली निवासी लापता भारत विकास परिषद ने विवेकानंद स्कूल के सहयोग से लगाया ब्लड डोनेशन कैंप रामगढ़िया अकाल सभा के पदाधिकारियों की नियुक्ति एयरटेल की भूमिगत केबल डालते कर्मचारियों से एक दर्जन से अधिक अज्ञात व्यक्तियों पर मारपीट का मामला जमीनी विवाद में प्रोपर्टी डीलर को पीटने का आरोप, पांच नामजद 200 फुट एअरपोर्ट रिंग रोड पर एक ट्यूबवेल के कमरे से मिला अज्ञात शव, पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की कार ने खड़े ऑटो में मारी टक्कर, कार के नीचे आने से बच्चे की मौत संदिग्ध हालात में नाबालिग लड़की लापता पंजाब सरकार ने जायदादों की ई-नीलामी से 54.51 करोड़ रुपए कमाए