ENGLISH HINDI Monday, September 16, 2019
Follow us on
 
चंडीगढ़

चंडीगढ़ रेजिडेंट्स एसोसिएशंस वेलफेयर फेडरेशन ने किरण खेर के सामने उठाया डॉग मिनेस का मुददा

August 18, 2019 10:01 PM

चंडीगढ़,सुनीता शास्त्री। 

चंडीगढ़ रेजिडेंट्स एसोसिएशंस वेलफेयर फेडरेशन (क्रॉफेड ) की कार्यकारी बैठक आज सामुदायिक केंद्र सेक्टर 43 चंडीगढ़ में चेयरमैन हितेशपूरी की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी। बैठक में चंडीगढ़ भर में 83 से अधिक आरडब्ल्यूए के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

बैठक का एजेंडा चंडीगढ़ में डॉग मेनेस पर ; सभी क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों पर कब्जा करने वाले विक्रेताओं पर और चंडीगढ़ में बढ़ते अपराध पर चर्चा रहा। इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्रीमती किरण खेर संसद सदस्य चंडीगढ़ रहीं । रजत मल्होत्रा महासचिव क्रॉफेड ने चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड के मुद्दे पर बात की। उन्होंने आवश्यकता-आधारित परिवर्तनों के नियमितीकरण के लिए वन-टाइम सेटलमेंट का भुगतान करके जनरल एमनेस्टी के लिए अनुरोध किया। उन्होंने अनुरोध किया कि प्रशासन को वार्षिक जुर्माना नहीं लगाना चाहिए और रद्द करने के नोटिस नहीं जारी करने चाहिए।

चंद्रवती शुक्ला पार्षद वार्ड नं 12 समारोह में सम्मानित अतिथि थीं , उन्होंने क्रॉफेड के काम की सराहना की। उन्होंने सेक्टर में कचरा पृथक्करण और इसके निपटान में आरडब्ल्यूए की भूमिका पर बात की।हितेश पुरी अध्यक्ष क्रॉफेड ने सांसद श्रीमती किरण खेर को ज्ञापन दिया। जिसमें निम्न मुद्दे शामिल हैं।

*स्वच्छ भारत अभियान पर चंडीगढ़ की रैंकिंग पर उन्होंने सुझाव दिया कि खाली पड़ी भूमि जिसका इस्तेमाल लोग कचरा फेंकने आदि में उपयोग करते हैं को लैंडस्केपिंग कर एरिया अपराध में वृद्धि: उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हमें पुलिस प्रणाली की समीक्षा करनी चाहिए और पदोन्नति स्थानीय पुलिसकर्मी को दी जानी चाहिए और यदि आवश्यक हो तो अधिकारियों को पंजाब और हरियाणा से 60:40 के अनुपात में लाया जाना चाहिए, न कि दूर के स्थानों / अन्य केंद्र शासित प्रदेशों से।

*उन्होंने डॉग मीनेस पर मामला उठाया: उन्होंने सांसद को स्थायी / कुशल समाधान की मांग के लिए संसद में मामला उठाने का सुझाव दिया।4. वेंडर्स का मुद्दा: उन्होंने सुझाव दिया कि बाजारों और अन्य स्थानों पर सार्वजनिक स्थानों पर कब्जा करने वाले अनधिकृत विक्रेताओं पर कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। और उन्हें तुरंत कब्जे वाली जगहों से हटा देना चाहिए।

चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड फ्लैट्स में किए गए जरूरत आधारित बदलावों को नियमित करना और फ्री होल्ड दरों पर लीज होल्ड को कम करने की मान भी क्रॉफेड के अजेंडे में शामिल था । आज सी बिट्स इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर नवनीत को साइबर क्राइम से बचने के लिए करॉफेड के मेंम्बर्स को फ्री कोर्स करवाने के लिए किरण खेर से सम्मानित करवाया गया । व होम्स इंडिया द्वारा प्रॉपर्टी फ्राड से बचने की हेल्पलाइन भी जारी की गई ।

श्रीमती किरन खेर संसद सदस्य, चंडीगढ़ ने क्रॉफेड के सदस्यों को धन्यवाद दिया और कहा कि डडू माजरा के डंपिंग ग्राउंड को डेढ़ साल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड के बारे में उन्होंने कहा कि चल रहे नए निर्माण पर कार्रवाई की जाएगी, जो नई नीति के अनुसार उल्लंघन है, और उन्होंने कहा कि उन्होंने पहले से ही आवश्यकता-आधारित परिवर्तनों / पुराने निर्माण के मामले को सुलझाने के लिए मुद्दा उठाया हुआ है।

डॉग मिनेस पर उन्होंने कहा कि यह एक राष्ट्रीय मुद्दा है और नगर निगम को नसबंदी में अधिक कुशलता से काम करना चाहिए। उन्होंने निवासियों को सद्भाव और एकता में रहने की अपील की ताकि आसपास में समंजस्य हो इससे क्राइम भी कम होगा और शहर में स्वच्छता भी बानी रहेगी मेजर डी पी सिंह संरक्षक क्रॉफेड ने शहर में डॉग मिनेस व् बच्चों द्वारा नशीली दवाओं के उपयोग के बारे में बात की।

उन्होंने सुझाव दिया कि शैक्षिक संस्थानों में ही ड्रग्स के खिलाफ बच्चों को शिक्षित करने के प्रयास किए जाएंगे। नेशनल फैडरेशन दिल्ली के प्रेसिडेंट सुरिन्दर वर्मा ने कुत्तों के आतंक को दूर करने के बारे में सभा को बताया इससे पूर्व सन्1985 में एस. पी. सी.ए. ने डड्माजरा 6 एकड़ में जमीन में डॉग हॉस्पिटल बनाया गया था । जिसमें कंपलेंडेड कुतों को पकडक़र की वैन उन्हें पकड़ कर ले जाती थी। जब से यह प्रशासन के हाथ में गया है तब से आवारा कुत्तों की समस्या ज्यादा बढ़ गई है। अब भी इसे किसी एन जी ओ को सौंप दे देना चाहिए।

डॉ अनीश गर्ग मुख्य प्रवक्ता क्रॉफेड ने चंडीगढ़ में सार्वजनिक स्थान पर कब्जा करने वाले विक्रेताओं के बारे में बताया। उन्होंने सडक़ विक्रेताओं से खरीद का बहिष्कार करने का सुझाव दिया।सुरिंदर शर्मा के उपाध्यक्ष क्रॉफेड ने चंडीगढ़ में बिगड़ती कानून-व्यवस्था की स्थिति के बारे में बात की। उन्होंने अधिक से अधिक सीसीटीवी कैमरों की स्थापना को बढ़ावा देने पर जोर दिया।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और चंडीगढ़ ख़बरें
भगवान वाल्मीकि शोभायात्रा आयोजक कमेटी के चेयरमैन बने गुरचरण सिंह: निकाली जाएगी भव्य रथ यात्रा ट्राईसिटी वेटर एसोसिएशन ने किया पौधरोपण लास्ट बेंचर्स"-हेल्पिंग द हेल्पलेस ने की"कहो प्लास्टिक को ना" मुहिम की शुरुआत लिप्पी परिदा ने प्रकृति के रंग द ताओ ऑफ थिंग्स, में कैमरे ऑख से पेश किये अरविंदो स्कूल के खिलाड़ियों ने चैंपियनशिप में तीन गोल्ड मेडल झटके हेरोइन के साथ अम्बाला से दबोचे तस्कर की निशानदेही पर मुख्य आरोपी को चंडीगढ़ से किया काबू, पूछताछ के लिए दो दिन का पुलिस रिमांड डाइट क्लिनिक ने पंचकूला में खोला अपना नया क्लिनिक काव्य संग्रह ‘मन की लहरें’ का हुआ विमोचन व चर्चा से. 43 स्थित बस अड्डे पर बाथरूम जा रहे ऑटो रिक्शा चालक को सीटीयू कर्मियों ने पीट डाला : पैसे भी छीन लिए वैदिक गर्ल्स स्कूल की प्रिंसिपल पूनम सेखरी को सम्मानित किया