ENGLISH HINDI Monday, September 16, 2019
Follow us on
 
हरियाणा

साइबर अपराध और कानूनी जागरूकता पर 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू

August 19, 2019 08:04 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा पुलिस अकादमी, मधुबन में साइबर अपराध और कानूनी जागरूकता पर न्याययिक अधिकारियों एवं लोक अभियोजकों के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आरम्भ हुआ। इसे गृह मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम के शुभारम्भ अवसर पर हरियाणा के पूर्व पुलिस महानिदेशक (मानवाधिकर एवं लिटिगेशन) सुधीर चौधरी ने मुख्य अतिथि तथा हरियाणा अभियोजन विभाग के अतिरिक्त निदेशक शशिकांत शर्मा ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की। इसमें 11 न्याययिक अधिकारी तथा 10 लोक अभियोजक भाग ले रहे हैं।
डीजीपी चौधरी ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में साइबर अपराध अलग-अलग स्वरूपों में विस्तार कर रहा है। यह अपराधियों के लिए अधिकतम कमाई वाले अपराधों में से एक बनता जा रहा है। साइबर अपराधी एक कमरे या किसी कौने में बैठे और कभी-कभी तो चलते फिरते ही किसी को साइबर अपराध का शिकार बना लेते हैं। साइबर अपराध से निपटना आपराधिक न्याय प्रणाली के लिए एक चुनौती है जिसमें सफलता के लिए जरूरी है कि पुलिस, न्यायालय और अभियोजन अपने ज्ञान और कौशल को निरंतर उन्नत करता रहे। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि साइबर अपराध को लेकर यह प्रशिक्षण कार्यक्रम इस दिशा में उपयोगी सिद्ध होगा। उन्होंने प्रतिभागियों का आह्वान करते हुए कहा कि कुछ नया सीखने और आपसी विचार विमर्श के प्रत्येक अवसर का लाभ उठाने के लिए तैयार रहें, इससे कार्यकुशलता और समझ दोनों ही बढ़ती है।
अभियोजन विभाग के अतिरिक्त निदेशक शशिकांत शर्मा ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि कानून में समय के साथ बदलाव होते हैं इसलिए हमें अपनी जानकारी को निरंतर बढ़ाते रहना चाहिए। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के एक कथन का सहारा लेते हुए कहा कि साहस ज्ञान के परिणाम स्वरूप प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि ज्ञान से सृजनशीलता, सृजनशीलता से सही पथ और इससे साहस पैदा होता है। उन्होंने कहा कि ज्ञान और अहंम का कभी साथ नहीं हो सकता क्योंकि अहम् कुछ भी नया सीखने के विचार को मार देता है और व्यक्ति सोचने लगता है कि उसे तो सब पता है। जबकि ज्ञान सदैव और किसी भी उम्र व परिस्थिति में प्राप्त किया जा सकता है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
असम की तर्ज पर हरियाण में भी लागू होगा राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर हरियाणा में एक आईएएस और दो एचसीएस अधिकारियों का तबादला, एक को मिली बतौर एचसीएस तरक्की हरियाणा की भाजपा सरकार झूठ और फरेब की : कुमारी शैलजा हरियाणा में 1 अगस्त, 2017 से सहकारी चीनी मिलों के कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग का बकाया मिलेगा: कैप्टन अभिमन्यु हरियाणा में पुलिस वर्दी के बदले सालाना भत्ता देने का फैसला सहायक प्रबंधक (एमआईएस) के पारिश्रमिक को 22,050 से बढ़ाकर 36,050 प्रति माह करने का फैसला हरियाणा में सात आईएएस और तीन एचसीएस अधिकारियों का तबादला विशेष बच्चों संग पौधारोपण कर मनाई वैवाहिक वर्षगांठ शिक्षा के बलबूते समाज में मिलती है अलग पहचान: उपायुक्त 6 प्राथमिक शिक्षकों को मुख्य शिक्षक की पदोन्नति का तोहफा