ENGLISH HINDI Monday, September 16, 2019
Follow us on
 
चंडीगढ़

स्मार्ट ग्राहक बनें, कैरी बैग की कीमत वसूलने वाले स्टोर्स का करें बहिष्कार

August 24, 2019 12:05 AM

चंडीगढ, संजय मिश्रा:
आजकल ये एक फैशन सा बन गया है कि नामी गिरामी स्टोर्स अपनी चमक दमक, कम कीमत एवं कैशबैक वगैरह का लालच देकर ग्राहकों को अपनी और आकृष्ट करते है फिर उनसे वो सामान ले जाने के लिए दिए जाने वाले थैले की भी कीमत रुपया 5 से 14 तक वसूलते है।
जनवरी 2019 में चंडीगढ़ के कंज्यूमर कोर्ट ने इसे अवैध बताते हुए मर्चेंट लाईफ इंटरनेशनल को अपने ग्राहक से थैले 5 रूपये वसूलने के लिए 13000 का जुर्माना किया। चंडीगढ़ के ही एक बाटा स्टोर्स को भी थैले की कीमत लेने के लिए कंज्यूमर कोर्ट से जुर्माना हुआ।
लेकिन चंडीगढ़ के साथ लगते पंचकूला स्थित स्टोर्स को इससे कोई फर्क नहीं पड़ रहा है और वो धड़ल्ले से अपने स्टोर्स में बिक रहे अन्य सामान के साथ ग्राहकों से थैले का कीमत भी वसूल रहे है। पंचकूला स्थित विशाल मेगा मार्ट, ईजी डे एवं रिलायंस फ्रेश इनमे प्रमुख है जो ग्राहकों से थैले की कीमत के रूप में 5 रूपये से लेकर 14 रूपये तक वसूलते है।
ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि एक तो ग्राहक इसका विरोध नहीं करते और लिखित में सम्बंधित अधिकारियों को शिकायत नहीं करते। और दूसरा पंचकूला प्रशासन इस मामले में अभी तक बेखबर है।
ध्यान रहे कि उपरोक्त स्टोर्स की दुकानदारी आप ग्राहकों से चलती है आपका घर उस स्टोर्स से नहीं चलता। ग्राहकों को चाहिए कि थैले की कीमत लेने का पुरजोर विरोध करें एवं नहीं मानने पर उस स्टोर्स का बहिस्कार करें एवं वहां से कोई भी सामान न खरीदे। आपको यह जानना चाहिए कि जिस तरह उत्पाद के कीमत में उसकी पैकिंग की कीमत भी शामिल होती है ठीक उसी प्रकार उत्पाद के साथ दी जाने वाली कैरी बैग की कीमत भी बेचने वाले स्टोर्स के प्रॉफिट मार्जिन में शामिल होती है। बस जरूरत है आपको एक स्मार्ट उपभोक्ता बनने की और इस अवैध वसूली खिलाफ आवाज उठाने की। स्टोर्स मैनेजर द्वारा नहीं मानने पर अपने जिले के उपयुक्त को शिकायत दें और उस स्टोर्स का बहिष्कार करें और वहां से कोई सामान न खरीदकर किसी भी रोड साईड दुकान से वही सामान खरीद सकते है जो ख़ुशी ख़ुशी आपको सामान के साथ निःशुल्क थैला भी देता है आपको अपना सामान घर तक ले जाने के लिए।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और चंडीगढ़ ख़बरें
भगवान वाल्मीकि शोभायात्रा आयोजक कमेटी के चेयरमैन बने गुरचरण सिंह: निकाली जाएगी भव्य रथ यात्रा ट्राईसिटी वेटर एसोसिएशन ने किया पौधरोपण लास्ट बेंचर्स"-हेल्पिंग द हेल्पलेस ने की"कहो प्लास्टिक को ना" मुहिम की शुरुआत लिप्पी परिदा ने प्रकृति के रंग द ताओ ऑफ थिंग्स, में कैमरे ऑख से पेश किये अरविंदो स्कूल के खिलाड़ियों ने चैंपियनशिप में तीन गोल्ड मेडल झटके हेरोइन के साथ अम्बाला से दबोचे तस्कर की निशानदेही पर मुख्य आरोपी को चंडीगढ़ से किया काबू, पूछताछ के लिए दो दिन का पुलिस रिमांड डाइट क्लिनिक ने पंचकूला में खोला अपना नया क्लिनिक काव्य संग्रह ‘मन की लहरें’ का हुआ विमोचन व चर्चा से. 43 स्थित बस अड्डे पर बाथरूम जा रहे ऑटो रिक्शा चालक को सीटीयू कर्मियों ने पीट डाला : पैसे भी छीन लिए वैदिक गर्ल्स स्कूल की प्रिंसिपल पूनम सेखरी को सम्मानित किया