ENGLISH HINDI Tuesday, January 21, 2020
Follow us on
 
चंडीगढ़

स्मार्ट ग्राहक बनें, कैरी बैग की कीमत वसूलने वाले स्टोर्स का करें बहिष्कार

August 24, 2019 12:05 AM

चंडीगढ, संजय मिश्रा:
आजकल ये एक फैशन सा बन गया है कि नामी गिरामी स्टोर्स अपनी चमक दमक, कम कीमत एवं कैशबैक वगैरह का लालच देकर ग्राहकों को अपनी और आकृष्ट करते है फिर उनसे वो सामान ले जाने के लिए दिए जाने वाले थैले की भी कीमत रुपया 5 से 14 तक वसूलते है।
जनवरी 2019 में चंडीगढ़ के कंज्यूमर कोर्ट ने इसे अवैध बताते हुए मर्चेंट लाईफ इंटरनेशनल को अपने ग्राहक से थैले 5 रूपये वसूलने के लिए 13000 का जुर्माना किया। चंडीगढ़ के ही एक बाटा स्टोर्स को भी थैले की कीमत लेने के लिए कंज्यूमर कोर्ट से जुर्माना हुआ।
लेकिन चंडीगढ़ के साथ लगते पंचकूला स्थित स्टोर्स को इससे कोई फर्क नहीं पड़ रहा है और वो धड़ल्ले से अपने स्टोर्स में बिक रहे अन्य सामान के साथ ग्राहकों से थैले का कीमत भी वसूल रहे है। पंचकूला स्थित विशाल मेगा मार्ट, ईजी डे एवं रिलायंस फ्रेश इनमे प्रमुख है जो ग्राहकों से थैले की कीमत के रूप में 5 रूपये से लेकर 14 रूपये तक वसूलते है।
ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि एक तो ग्राहक इसका विरोध नहीं करते और लिखित में सम्बंधित अधिकारियों को शिकायत नहीं करते। और दूसरा पंचकूला प्रशासन इस मामले में अभी तक बेखबर है।
ध्यान रहे कि उपरोक्त स्टोर्स की दुकानदारी आप ग्राहकों से चलती है आपका घर उस स्टोर्स से नहीं चलता। ग्राहकों को चाहिए कि थैले की कीमत लेने का पुरजोर विरोध करें एवं नहीं मानने पर उस स्टोर्स का बहिस्कार करें एवं वहां से कोई भी सामान न खरीदे। आपको यह जानना चाहिए कि जिस तरह उत्पाद के कीमत में उसकी पैकिंग की कीमत भी शामिल होती है ठीक उसी प्रकार उत्पाद के साथ दी जाने वाली कैरी बैग की कीमत भी बेचने वाले स्टोर्स के प्रॉफिट मार्जिन में शामिल होती है। बस जरूरत है आपको एक स्मार्ट उपभोक्ता बनने की और इस अवैध वसूली खिलाफ आवाज उठाने की। स्टोर्स मैनेजर द्वारा नहीं मानने पर अपने जिले के उपयुक्त को शिकायत दें और उस स्टोर्स का बहिष्कार करें और वहां से कोई सामान न खरीदकर किसी भी रोड साईड दुकान से वही सामान खरीद सकते है जो ख़ुशी ख़ुशी आपको सामान के साथ निःशुल्क थैला भी देता है आपको अपना सामान घर तक ले जाने के लिए।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
प्रधानमंत्री जनकल्याणकारी योजना प्रचार प्रसार अभियान चंडीगढ़ संगठन ने अरुण सूद से मुलाकात कर दी बधाई परीक्षा पे चर्चा: पीएम मोदी से 60 से ज्यादा बच्चे पूछेंगे सवाल द लास्ट बेंचर्स ने गरीब बच्चों के साथ धूमधाम से मनाया लोहड़ी का त्यौहार: बच्चों को बांटे गर्म वस्त्र, कम्बल और गिफ्ट्स सूद बने चंडीगढ़ भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष, टंडन बने राष्ट्रीय परिषद् के सदस्य अनजान व्यक्ति पर कभी भी भरोसा न करे: ममता समाजवादी पार्टी ने डिम्पल यादव का जन्म दिन मनाया आल कांट्रैक्चयुल कर्मचारी संघ ने चंडीगढ प्रशासन और नगर निगम के खिलाफ किया रोष प्रदर्शन होम्योपैथी से दिल के सुराख का ईलाज अब संभव: डॉ अनुकांत गोयल मकर संक्रांति के पावन पर्व के उपलक्ष्य में उद्योगपतियों ने भंडारे का किया आयोजन वाल्मीकि जयंती के पोस्टर लगाने पर लाखों का जुर्माना ठोकने पर चण्डीगढ़ नगर निगम के खिलाफ युवा कांग्रेस का चक्का जाम