ENGLISH HINDI Sunday, February 23, 2020
Follow us on
 
राष्ट्रीय

तीसरा विश्व हिमालय सम्मेलन अगले वर्ष नेपाल में

September 19, 2019 08:12 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
सेव दि हिमालय फाउंडेशन का तीसरा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 2020 में नेपाल में होगा। इसकी तैयारी के लिए, एक उच्च-स्तरीय बैठक हाल ही में काठमांडू में संपन्न हुई। बैठक का आयोजन चौधरी फाउंडेशन, इकीमोड तथा हिमालएशिया संगठनों द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था। अंतर्राष्ट्रीय हिमालय सम्मेलन का उद्देश्य हिंदू कुश हिमालय में विज्ञान, व्यवसाय और समुदाय को आपस में जोडऩा होगा।
सेव दि हिमालय फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष, विख्यात बौद्ध गुरु, भिक्खु संघसेना, फाउंडेशन की प्रोजेक्ट मैनेजर फरिहा फातिमा तथा इसके कार्यकारी सदस्य कर्नल प्रकाश तिवारी ने बैठक में भाग लिया। इसमें विभिन्न हितधारकों और डब्ल्यूडब्ल्यूएफ नेपाल, इकिमोड, यूएनडीपी, यूनेस्को, संयुक्त राष्ट्र वैश्विक प्रभाव तथा विभिन्न यूरोपीय देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
सेव दि हिमालय फाउंडेशन- चंडीगढ़ चैप्टर के महासचिव, नरविजय यादव ने कहा, 'हिमालय आज जलवायु परिवर्तन, सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि, पर्यटन और आधुनिकीकरण के कारण अनेक संकटों का सामना कर रहा है। इसलिए, हिमालय क्षेत्र की रक्षा, संरक्षण और विकास पर अधिक ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है। यह सभी लोगों की जिम्मेदारी है, चाहे उनकी जाति, धर्म और राष्ट्रीयता चाहे जो भी हो। '
फाउंडेशन के उद्देश्य से प्रभावित होकर, नेपाल के एकमात्र अरबपति श्री चौधरी ने 2020 में नेपाल में तीसरे सम्मेलन की मेजबानी करने में गहरी दिलचस्पी दिखायी थी। सम्मेलन के बारे में विचार-विमर्श करने और सभी हितधारकों को एक मंच पर लाने के लिए गोदावरी स्थित इकीमोड नॉलेज पार्क में पहली बैठक आयोजित की गयी थी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
अंतर्राष्ट्रीय राजनीति का कुत्सित रूप कोरोना वायरस हिन्दू महासभा और हिन्दू संगठनों के लिए फ़िल्म द हंड्रेड बक्स की होगी स्पेशल स्क्रीनिंग फ़िल्म 'द हंड्रेड बक्स' की होगी स्पेशल स्क्रीनिंग आनुवांशिक सुधार व निवेश लागत घटाकर दुग्ध उत्पादन में वृद्धि के प्रयास भारत में फिल्मांकन को बढ़ावे के लिए प्रतिनिधिमंडल बर्लिलेन में हिस्‍सा लेगा रक्षा अध्ययन एवं विश्लेषण संस्थान का नाम बदलकर मनोहर पर्रिकर रक्षा अध्ययन एवं विश्लेषण संस्थान किया यूटी जम्मू एंड कश्मीर स्मार्ट स्कूल स्थापित करने के लिए सबसे बेहतर स्थान जम्मू एंड कश्मीर इनवेस्टर्स समिट 2020 रोडशो बैंगलुरू से हुआ आरंभ राष्ट्रपति ने दादरा, नगर हवेली तथा दमन और दीव की विकास परियोजनाओं का शिलान्‍यास किया गैर मुस्लिम लोगों के साथ होती जादती से निजात दिलाता है सीएए: इंद्रेश कुमार