ENGLISH HINDI Monday, February 24, 2020
Follow us on
 
राष्ट्रीय

राजभाषा माह में हिन्दी लेखन व भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन

September 24, 2019 07:42 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन चण्डीगढ़ स्थित मीडिया इकाईयों पत्र सूचना कार्यालय तथा रीज़नल आउटरीच ब्यूरो द्वारा हिन्दी लेखन व भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओं में दोनों कार्यालयों के प्रतिभागियों ने जल संरक्षण, पोषण अभियान, प्लास्टिक मुक्त भारत, गुरू नानक देव जी 550वीं जयंती व महात्मा गांधी की 150वीं जयंती विषयों पर निबंध, कविता, कहानी, पत्र लेखन, हिन्दी शब्द ज्ञान व भाषण प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया।
हिन्दी लेखन प्रतियोगिता के पत्र सूचना कार्यालय के विजेताओं में हिमांशी प्रथम, धर्म सिंह नेगी द्वितीय तथा क्षितिज वशिष्ठ ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। तथा श्रीमती रिंकू देवी, सर्वजीत व तेजमान नेगी ने एमटीएस श्रेणी में प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता में धर्म सिंह नेगी प्रथम, राजरानी द्वितीय व दुर्गावती तृतीय स्थान की विजेता रहे।
रीजनल आउटरीच ब्यूरो के विजेताओं में लेखन प्रतियोगिता में कुमारी रीना प्रथम, प्रदीप द्वितीय व किरण बाला को तृतीय पुरस्कार तथा भाषण प्रतियोगिता में श्री रूस सिंह को प्रथम व अमित कुमार को द्वितीय पुरस्कार दिया गया।
इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की अपर-महानिदेशक (क्षेत्रीय) श्रीमती देवप्रीत सिंह ने विजेता प्रतिभागियों को हिन्दी प्रतियोगिता में जीतने पर बधाई दी और कार्यालय में हिन्दी के प्रयोग को लेकर उनकी संराहनीय कार्यों के लिए सबकी प्रशंसा की । इस अवसर पर कार्यक्रम के विशेष अतिथि हिन्दी शिक्षण संस्थान के हिन्दी अधिकारी श्री अरविन्द कुमार ने मंत्रालय द्वारा हिन्दी के प्रचार प्रसार में अपने कर्मचारियों को प्रेरित करने के लिए मौलिक कहानियां व कविता लेखन के प्रयास की प्रशंसा की। इस अवसर पर रीज़नल आउटरीच ब्यूरो के निदेशक श्री आशीष गोयल ने हिन्दी के प्रयोग के लिए कर्मचारियों का आह्वान किया। रीजनल आउटरीच ब्यूरो की सहायक निदेशक व हिन्दी अधिकारी सुश्री सपना ने हिन्दी प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया और पुरस्कार वितरण समारोह कार्यक्रम का संचालन किया।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
एक भारत—श्रेष्ठ भारत पर चित्र प्रदर्शनी मनसा देवी मंदिर परिसर में आयोजित दिल्ली के स्कूलों में रोबोट पढ़ायेंगे बच्चों को स्वच्छता का पाठ अंतर्राष्ट्रीय राजनीति का कुत्सित रूप कोरोना वायरस हिन्दू महासभा और हिन्दू संगठनों के लिए फ़िल्म द हंड्रेड बक्स की होगी स्पेशल स्क्रीनिंग फ़िल्म 'द हंड्रेड बक्स' की होगी स्पेशल स्क्रीनिंग आनुवांशिक सुधार व निवेश लागत घटाकर दुग्ध उत्पादन में वृद्धि के प्रयास भारत में फिल्मांकन को बढ़ावे के लिए प्रतिनिधिमंडल बर्लिलेन में हिस्‍सा लेगा रक्षा अध्ययन एवं विश्लेषण संस्थान का नाम बदलकर मनोहर पर्रिकर रक्षा अध्ययन एवं विश्लेषण संस्थान किया यूटी जम्मू एंड कश्मीर स्मार्ट स्कूल स्थापित करने के लिए सबसे बेहतर स्थान जम्मू एंड कश्मीर इनवेस्टर्स समिट 2020 रोडशो बैंगलुरू से हुआ आरंभ