ENGLISH HINDI Wednesday, October 16, 2019
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
वीआईपी रोड पर बिना पार्किंग दुकानें बनाने की इजाजत मतलब ट्रैफिक जाम, सावित्री इन्क्लेव के दबंगों की दबंगई, मीडियाकर्मियों पर हमलासाईं बाबा का महासमाधि दिवस: 48 घंटे का साईं नाम जाप सम्पन्नरिकॉर्ड की जांच के बाद मार्केट कमेटी बटाला का सचिव मुअत्तलशर्तों के विपरीत किराए पर ले गोदाम किया सबलेट, धमकियां देने के आरोप में दो पर केस दर्जराष्ट्रीय गौरव सम्मान अवार्ड से सम्मानित हुए लढा व ढिढारियाशाह सतनाम जी शिक्षण महाविद्यालय में दो दिवसीय प्रतिभा खोज का आयोजनउपग्रह तकनीकी द्वारा पृथ्वी अवलोकन विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजितकांग्रेस प्रत्याशीयों के समर्थन मेें किया प्रचार
राष्ट्रीय

2 अक्टूबर को किए जाएंगे देशभर में 2,000 से अधिक प्लॉग रन आयोजित

September 30, 2019 07:21 PM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
युवा मामले और खेल मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री किरेन रिजिजू महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर फिट इंडिया प्लॉग रन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। प्लॉग रन एथलीटों, बॉलीवुड अभिनेताओं, स्कूल श्रृंखलाओं, कॉरपोरेट्स, नगर निगमों, औद्योगिक निकायों और व्‍यक्तियों को एक मंच पर लाया है। स्‍वच्‍छ देश के निर्माण की पहल में शामिल होने के लिए समाज के सभी वर्गों के उत्साह के बारे में उन्‍होंने कहा, " फिट इंडिया प्‍लॉग रन ने जो दिलचस्पी पैदा की है, उसे देखना उत्साहजनक है। 2 अक्टूबर को प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को जमीन पर उतारने की कोशिश है। हालांकि, प्लॉग रन इस आंदोलन की शुरुआत है, जो प्रत्‍येक भारतीय के जीवन का एक हिस्सा बन जाएगी और इसमें सभी समूह और संस्थान मदद करेंगे। मुझे विश्वास है कि यह एक बड़ा जन आंदोलन बन जाएगा।"
1196 से अधिक केन्द्रीय विद्यालय संगठनों के छात्र, 581 दक्षिण दिल्‍ली नगर पालिका स्‍कूलों के छात्र दिल्‍ली के दक्षिणी भाग की सफाई करेंगे और 2500 रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों के सदस्य दिल्ली-एनसीआर की सफाई करेंगे। कॉरपोरेट श्रृंखला जैसे कल्ट फिट, स्पोर्ट्स लीग जैसे अल्टीमेट टेबल टेनिस लीग जैसे फिक्की, सीआईआई, पीएचडी चैम्‍बर्स और एसोचैम सहित वाणिज्‍य के सभी शीर्ष चैम्‍बर्स देश में प्‍लॉग में शामिल हो रहे हैं। अकेले नोएडा प्राधिकरण ही नोएडा में 2 अक्टूबर को 100 प्‍लॉग रन आयोजित कर रहा हैं। नेहरू युवा केंद्र, एनएसएस केंद्र और सरकारी और निजी संस्थान भी पूरे देश में प्‍लॉग रन आयोजित कर रहे है, ताकि फिटनेस और स्वच्छता लोगों के जीवन का एक तरीका बन जाए।
केन्‍द्रीय विद्यालय की तैयारी के बारे में केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन के आयुक्‍त श्री संतोष कुमार मल्ल ने कहा, "हमने अभिभावकों को प्‍लॉगिंग की अवधारणा को समझाने के लिए विशेष अभिभावक शिक्षक बैठक आयोजित की हैं। इससे अभिभावकों को 2 अक्टूबर को आयोजित फिट इंडिया प्लॉग रन के लिए अपने बच्चों को प्रेरित करने में मदद मिलेगी।"
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 29 सितंबर, 2019 को प्रसारित अपने मन की बात प्रसारण में संबोधन के दौरान प्‍लॉगिंग के माध्‍यम से प्रत्येक भारतीय नागरिक को फिटनेस और स्वच्छता को अपने जीवन में शामिल करने के लिए पूरे देश का आह्वान किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि महात्‍मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर खेल मंत्रालय फिट इंडिया प्‍लॉग रन का आयोजन कर रहा है। यह पहल 2 अक्टूबर से शुरू होगी और हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम सभी इस दौड़ में 2 किलोमीटर की दूरी तय करें और साथ ही रास्‍ते में मिलने वाला कचरा भी उठाएं। इससे न केवल हम अपने स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखेंगे, बल्कि धरती माता के स्‍वास्‍थ्‍य का भी ध्‍यान रखेंगे।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें