ENGLISH HINDI Wednesday, October 16, 2019
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
वीआईपी रोड पर बिना पार्किंग दुकानें बनाने की इजाजत मतलब ट्रैफिक जाम, सावित्री इन्क्लेव के दबंगों की दबंगई, मीडियाकर्मियों पर हमलासाईं बाबा का महासमाधि दिवस: 48 घंटे का साईं नाम जाप सम्पन्नरिकॉर्ड की जांच के बाद मार्केट कमेटी बटाला का सचिव मुअत्तलशर्तों के विपरीत किराए पर ले गोदाम किया सबलेट, धमकियां देने के आरोप में दो पर केस दर्जराष्ट्रीय गौरव सम्मान अवार्ड से सम्मानित हुए लढा व ढिढारियाशाह सतनाम जी शिक्षण महाविद्यालय में दो दिवसीय प्रतिभा खोज का आयोजनउपग्रह तकनीकी द्वारा पृथ्वी अवलोकन विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजितकांग्रेस प्रत्याशीयों के समर्थन मेें किया प्रचार
हरियाणा

विधानसभा चुनाव: नोडल अधिकारी सुनिनिश्चत करें, किसी को वोट के लिए पैसों का प्रलोभन न दिया जाए: सक्सेना

October 03, 2019 10:54 PM

चण्डीगढ़: भारत निर्वाचन आयोग की ओर से वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त श्री संदीप सक्सेना ने हरियाणा विधान सभा चुनाव-2019 के लिए नियुक्त स्टेट नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि किसी भी स्थिति में मतदाताओं को वित्तीय या अन्य प्रलोभन न दिया जा सके ताकि चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से संपन्न हो सके।
श्री संदीप सक्सेना ने आज चंडीगढ़ में हरियाणा विधानसभा चुनाव की तैयारियों के संबंध में स्टेट नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के महानिदेशक (चुनाव खर्च) श्री दिलीप शर्मा, हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री डी. के. बेहरा, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इन्द्र जीत व श्री अपूर्व सहित स्टेट नोडल अधिकारी उपस्थित थे।
श्री संदीप सक्सेना ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में सभी मतदान केंद्रों पर सडक़ की सुगमता सुनिश्चित की जाए ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा मतदान करके लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। इसके साथ ही दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों में रैंप, व्हीलचेयर और वॉलंटियरस की विशेष व्यवस्था की जाए।
उन्होंने कहा कि कल से हरियाणा में राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों द्वारा प्रचार प्रसार में तेजी आएगी इसलिए सभी एन्फोर्समेंट एजेंसी यह सुनिश्चित करें कि वोट पाने के लिए मतदाताओं को शराब, ड्रग्स और किसी भी तरह के प्रलोभन की पेशकश न की जाए और यदि कोई मामला सामने आता है तो तुरंत कार्यवाई की जाए। उन्होंने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसके लिए उचित सिस्टम बनाया जाए और रियल टाइम फीडबैक सुनिश्चित की जाए।उन्होंने आयकर, आबकारी और नार्कोटिक्स विभाग को व्यापक स्तर पर चेकिंग करने के निर्देश दिए। इसके अलावा, परिवहन, रेलवे, एयरपोर्ट अथॉरिटी को भी वस्तुओं की आवाजाही पर नजऱ रखने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने कहा कि राज्य में चुनावों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता होनी चाहिए और इंटरस्टेट बार्डर पर संयुक्त नाके लगाए जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव करवाना एक बहुत बड़ा कार्य है इसलिए सभी विभागों को साथ मिलकर कार्य करने होंगे।
बैठक में आबकारी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में अवैध शराब जब्त की जा रही है और विभाग द्वारा 24 घंटे नजऱ रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि 60 अधिकारी राज्य में कारख़ाना स्तर पर अवैध शराब की बिक्री पर नजऱ रखने के लिए चौबीसों घंटे कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि थोक वितरकों की निगरानी के लिए प्रत्येक स्तर पर दो मोबाइल टीमों का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि 37 संवेदनशील विक्रेताओं की भी पहचान की गई है। इसके साथ ही, पड़ोसी राज्यों से अवैध शराब की आपूर्ति पर निगरानी रखने के लिए स्टेटिक सर्विलांस टीमें दिन रात नजऱ बनाए हुए है। उन्होंने कहा कि जीएसटी के लिए 44 टीमों को प्रतिनियुक्त किया गया है जो वस्तुओं की आवाजाही पर नजऱ रख रही हैं। इसके अलावा, ई-वे बिलों की भी चेकिंग की जा रही है।
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने अयोग को विश्वास दिलाया कि राज्य में चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी है। सभी विभाग तत्परता के साथ कार्य कर रहे हैं और विधानसभा चुनाव-2019 निष्पक्षता और पारदर्शीता के साथ सम्पन्न होंगे।
इससे पूर्व भारत निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आन्नद अरोड़ा के साथ भी चुनाव की तैयारियां संबंधी बैठक की। 

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
राष्ट्रीय गौरव सम्मान अवार्ड से सम्मानित हुए लढा व ढिढारिया शाह सतनाम जी शिक्षण महाविद्यालय में दो दिवसीय प्रतिभा खोज का आयोजन उपग्रह तकनीकी द्वारा पृथ्वी अवलोकन विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित कांग्रेस प्रत्याशीयों के समर्थन मेें किया प्रचार बिना अनुमति नहीं लगा सकते फ्लेग, बैनर, होर्डिंग सोनिया जी के लिए अभद्र भाषा के इस्तेमाल का हिसाब चुकता करेगी जनता : कुमारी सैलजा पटाखों के अस्थाई लाइसेंस: आवेदन 15 अक्तुबर से गोदारा ने भाजपा छोड़ कांग्रेस का थामा दामन हरियाणा भाजपा ने जारी किया रिपोर्ट कार्ड: दावा 80 फीसदी वादे पूरे किए, जो कहा सो किया और जो नहीं कहा वह भी किया जुमला पत्र नहीं, रिपोर्ट कार्ड लाए भाजपा: कुमारी सैलजा